सीएम नीतीश कुमार के मोबाइल नंबर क्या हैं | CM Nitesh Kumar Contact No, WhatsApp, Address, CM Helpline

बिहार प्रदेश के बहुत सारे नागरिक प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपनी समस्याओ के बारे में अवगत कराना चाहते है परन्तु सीएम नीतीश कुमार के मोबाइल नंबर ज्ञात ना होने के कारण वे अपनी बात मुख्यमंत्री तक नहीं पहुँचा पाते। परन्तु अब आपको इस सम्बन्ध में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर (Bihar CM Nitish Kumar Contact No.) और अन्य सभी आधिकारिक कांटेक्ट नंबर उपलब्ध करवाए जा रहे है।

सीएम नीतीश कुमार के मोबाइल नंबर क्या है
CM Nitish Kumar Contact No. official mobile number

इन मोबाइल नंबर के माध्यम से आप मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है और अपनी शिकायत का समाधान भी प्राप्त सकते है। इसके अतिरिक्त यहाँ आपको मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मोबाइल हेल्पलाइन नंबर [Bihar CM Helpline Number] के अतिरिक्त मुख्यंत्री नीतीश कुमार के सभी सोशल मीडिया अकाउंट (Bihar CM Nitish Kumar facebook, twitter account) के आधिकारिक लिंक भी दिए गए है।

Bihar CM Mobile Number, Helpline Number 2022

सरकार द्वारा नागरिको की सुविधाओं के निवारण के लिए प्रत्येक स्तर पर प्रयास किये जाते है परन्तु अक्सर इन प्रयासो में कोई ना कोई कमी रह जाती है। इसका कारण सरकारी अधिकारियों द्वारा आम-नागरिको की शिकायत पर ध्यान ना देना और आवश्यक कार्यवाही ना करना है। इससे जनता को छोटे-छोटे कार्यो के लिए भी अधिक समय तक इन्तजार करना पड़ता है जिससे की लोगो को विभिन मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जनता की समस्या को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister of Bihar Nitish Kumar) द्वारा मोबाइल नंबर, व्हाट्सएप्प नंबर और हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए है।

Bihar CM Mobile Number, Whatsapp Number, Helpline Number के माध्यम से आम नागरिक अपनी समस्या को मुख्यमंत्री तक पहुँचा सकता है और अपनी समस्या का समाधान आसानी से प्राप्त कर सकता है। इसके अतिरिक्त अगर आप किसी योजना के लाभ से वंचित है या आपके आवेदन पत्र पर किसी तरह की सुनवाई नहीं की जा रही है तो इन मोबाइल नंबर के माध्यम से आप अपनी बात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक पहुंचा सकते है।

बिहार सीएम नीतीश कुमार का संक्षिप्त परिचय

नीतीश कुमार वर्तमान समय में बिहार राज्य के मुख्यमंत्री है जो की जनता दल (यूनाइटेड) से सम्बन्ध रखते है। नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 को बिहार के बख्तियारपुर जिले में हुआ। इनकी माताजी परमेश्वरि देवी एक गृहणी महिला थी जबकि इनके पिताजी कविराज राम लखन सिंह एक आयुर्वेदिक डॉक्टर थे। नीतीश कुमार जी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की जिसके बाद उन्होंने राजनीति में आने का फैसला किया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बिहार राज्य को बेहतर बनाने और लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य और खाद्यान जैसी मूलभूत सुविधाएँ प्रदान करने के लिए अथक परिश्रम किया गया है यही कारण है उन्हें सुशासन बाबू के नाम से भी जाना जाता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य में एक जनलोकप्रिय वादी नेता है।

नीतीश कुमार का राजनैतिक सफर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राजनैतिक जीवन की शुरुआत वर्ष 1971 में हुयी जब वे 1971 में रामलोहिया युवा शाखा के सक्रिय सदस्य के रूप में राजनैतिक गतिविधियों में शामिल हुए। 1974-77 के दौरान अपने चरम पर वे जेपी आंदोलन का हिस्सा भी रहे थे। आपातकाल के दौरान भी इन्हे मीसा कानून के तहत नजरबन्द किया गया था। वर्ष 1985 में नीतीश कुमार पहली बार बिहार विधानसभा के सदस्य बने जिसके पश्चात इसी वर्ष इन्हे लोकदल के अध्यक्ष के रूप में मनोनीत किया गया था। 1989 में नीतीश कुमार प्रथम बार लोकसभा के सदस्य चुने गए थे जिसके पश्चात इन्हे 1989 में ही लोकदल का महासचिव भी नियुक्त किया गया था।

आपको बता दे की नीतीश कुमार केंद्र सरकार में रेल मंत्री का कार्यभार भी संभाल चुके है जहाँ 1999 में गैसाल में भीषण रेल-दुर्घटना के पश्चात इन्होने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में इनकी ताजपोशी वर्ष 2000 में हुयी जिसके पश्चात ये वर्ष 2015 से निरंतर बिहार के मुख्यमंत्री के पद पर आसीन है।

Bihar CM Mobile number,Helpline Number, Whatsapp Number

अगर आप मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक अपनी बात पहुँचाना चाहते है तो आप निम्न दिए गए नम्बरों पर संपर्क करके अपनी बात चीफ मिनिस्टर तक पहुंचा सकते है:- 

  • सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर – (0612) 2222079
  • सीएम नीतीश कुमार का Whatsapp Number – 0612-2215601, (0612) 2217289
  • सीएम मोबाइल नंबर (office)- (0612) 2215601
  • सीएम मोबाइल नंबर (office) दूसरा नंबर – (0612) 2217289
  • सीएम मोबाइल नंबर (residence)- (0612) 2222079, (0612) 2223393, (0612) 2215167, (0612) 2217741, (0612) 2215168
  • सीएम नीतीश कुमार फैक्स नंबर-  (0612)-2215577

इन नम्बरों पर कॉल करके आप मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से संपर्क कर सकते है और सम्बंधित शिकायत का समाधान प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त अगर आप ईमेल के माध्यम से सीएम तक अपनी बात पहुँचाना चाहते है तो आप निम्न ईमेल आईडी पर मुख्यमंत्री को मेल भी भेज सकते है :- cmbihar-bih@nic.in

सीएम नीतीश कुमार सोशल मीडिया अकाउंट लिंक

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार देश में सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले नेताओं में शुमार किये जाते है ऐसे में आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुँचा सकते है। यहाँ आपको CM Nitish Kumar के सभी सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक दिए गए है।

इस प्रकार से आप इन सभी माध्यमों से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से संपर्क कर सकते है। उम्मीद है की आपको लेख के माध्यम से प्रदान की गयी जानकारी पसंद आयी होगी। लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार के सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

सीएम नीतीश कुमार के मोबाइल नंबर क्या है सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है ?

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर (0612) 2222079 है। इसके अतिरिक्त अन्य ऑफिसियल मोबाइल नम्बर के लिए आप ऊपर दिया गया लेख पढ़ सकते है। यहाँ आपको सीएम नीतीश कुमार के सभी नम्बरो की सूची प्रदान की गयी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ईमेल आईडी क्या है ?

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ईमेल आईडी निम्न है :- cmbihar-bih@nic.in, यहाँ आप मुख्यमंत्री को शिकायत सम्बंधित ईमेल भेज सकते है।

सीएम नीतीश कुमार का ट्विटर लिंक क्या है ?

ऊपर दिए गए लेख के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सभी सोशल मीडिया अकाउंट का लिंक प्रदान किया गया है। यहाँ से आप मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर पहुँच सकते है।

बिहार के मुख्यमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

बिहार के मुख्यमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट निम्न है :- https://cm.bihar.gov.in/, सम्बंधित वेबसाइट के माध्यम से आप सरकार सम्बंधित विभिन प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment