CM Kisan Mitra Yojana: इस योजना मे किसानों को बिजली बिल पर मिलेगा अनुदान, जानें क्या करना होगा

CM Kisan Mitra Yojana: देश में किसानों के हित के लिए कई सारी योजनाओं को चलाया जा रहा है। ऐसी एक योजना राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए 9 जून 2021 को शुरू की गयी है जिसका नाम है सीएम किसान मित्र योजना। योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य यह है कि राज्य के किसान नागरिकों को आर्थिक सहायता और सुविधा प्रदान हो सके। आपको बता दें किसान मित्र योजना के माध्यम से किसानों को उनके बिजली बिल पर अनुदान दिया जायेगा। इस योजना को शुरू करने के लिए सरकार ने 1450 का बजट निर्धारित किया है। राज्य के15 लाख किसान इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

किसान भाइयों को मिलेगा बिजली बिल पर अनुदान

CM Kisan Mitra Yojana के माध्यम से किसान नागरिक को उनके बिजली बिल पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। योजना से मिलने वाली सब्सिडी राशि 1000 रुपये होगी यानी राज्य के हर एक किसान को साल की 12 हजार रुपये की सब्सिडी मिल सकेगी। जिससे उनके बिजली बिल भरने पर मदद मिल सकेगी।

इन्हे मिलेगा बिजली बिल पर अनुदान

राजस्थान राज्य के जितने भी लघु व सीमान्त किसान है उन्हें सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाएगी। जो किसान केंद्र सरकार व राज्य सरकार को टैक्स देते है उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा। किसान भाइयों का बिजली का बिल एक तरह से निशुल्क ही होगा क्यूंकि 1000 रूपये या उससे थोड़ा कम बिजली बिल आने पर उन्हें अपने जेब से पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

क्या है सीएम किसान मित्र योजना योजना का उद्देश्य

सीएम किसान मित्र योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है क्यूंकि राज्य के छोटे किसानों को इतना मुनाफा नहीं होता जिससे उन्हें कई सारी दिक्कतों का सामना अपने जीवन में करना होता है परन्तु इस योजना के माध्यम से किसानों के बिजली के बिल का भुगतान करने में उनकी मदद हो पायेगी और उनके ज्यादा भोज नहीं आएगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा नए सिरे से शुरू की गयी योजना

आपको बता देते है कि पहले बिजली के बिलों पर सब्सिडी देने की योजना पूर्व सीएम वसुंधरा राजे द्वारा शुरू की थी। जिसमे हर किसान को 833 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती थी। जिसके बाद राजस्थान राज्य के सीएम अशोक गहलोत की सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था और अब अधिक अनुदान राशि बढाकर योजना को नए सिरे से शुरू किया गया है।

15 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

राज्य के 15 लाख छोटे किसानों जिसमे सामान्य श्रेणी के ग्रामीण, मीटर्ड एवं फ्लैट रेट कृषि उपभोक्ता आदि को इसका लाभ मिलेगा। अब किसानों को यदि 1000 रुपये तक का बिल आता है तो उसे बिजली बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा और यदि किसी का बिल 1000 से कम होगा तो उसकी बची हुई बाकी राशि अगले बिल में एडजस्ट की जाएगी।

ऐसे करें CM Kisan Mitra Yojana का आवेदन

आवेदक किसान को सबसे पहले अपने नजदीकी विद्युत् (बिजली) विभाग जाना है। जिसके बाद वहां से मुख्यमंत्री किसान मित्र एनर्जी योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है। अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को सही-सही भर के इसके साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना है। सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को बिजली विभाग में जमा करवा लेना है। जिसके पश्चात आपका आवेदन हो जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment