CISF Constable Recruitment 2022: कॉन्स्टेबल के पद पर जल्दी से कर लें आवेदन, आखिरी तारीख नजदीक

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स द्वारा कांस्टेबल और फायरमैन के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार सीआईएसएफ में कांस्टेबल और फायरमैन के कुल 1149 पदों पर भर्ती (CISF Constable Recruitment 2022) की जानी है। इन पदों के लिए विज्ञप्ति जनवरी माह में जारी की गयी थी ऐसे में कैंडिडेट के पास आवेदन करने के लिए कुछ ही दिन बचे है। इच्छुक कैंडिडेट CISF की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। पदों पर चयन के लिए कैंडिडेट को सीबीटी परीक्षा से गुजरना होगा साथ ही कैंडिडेट का मेडिकल एग्जामिनेशन भी लिया जायेगा। आवेदन की लास्ट डेट 4 मार्च 2022 रखी गयी है। इच्छुक कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर सकते है।

CISF Constable Recruitment
CISF Constable Recruitment

CISF के 1149 पदों पर की जाएगी भर्ती

जनवरी माह में सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स द्वारा कांस्टेबल और फायरमैन के विभिन के कुल सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स 1149 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इन पदों के लिए आवेदन की लास्ट डेट 4 मार्च रखी गयी है ऐसे में लास्ट ऑवर के रश से बचने के लिए कैंडिडेट को जल्द से जल्द आवेदन कर देना चाहिए । चयनित कैंडिडेट को पे स्केल 3 के अनुसार 21 हजार से 69 हजार तक का वेतनमान प्रदान किया जायेगा साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित अन्य भत्ते भी प्रदान किये जायेंगे। कैंडिडेट के लिए उम्र सीमा 18 से 23 वर्ष रखी गई है जिनमे SC/ST कैंडिडेट को 5 वर्ष जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट को 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। वही बात करें शैक्षिक योग्यता की तो कैंडिडेट का 12वीं पास होना जरुरी है।

ये है चयन प्रक्रिया

CISF Constable Recruitment 2022 के तहत कैंडिडेट का चयन मेडिकल एक्सामिनेशन और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जायेगा। मेडिकल एग्जामिनेशन के तहत कैंडिडेट को सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा( Physical Efficiency Test) से गुजरना होगा जिसमे उन्हें 24 मिनट में 5 किलोमीटर दौड़ना होगा। इसमें सफल कैंडिडेट को फिजिकल (Physical Standard Test) के लिए बुलाया जायेगा। पीएसटी (Physical Standard Test) में सफल कैंडिडेट को सीबीटी के लिए बुलाया जायेगा जिसमे की निम्न सब्जेक्ट्स से प्रश्न पूछे जायेंगे।

  • जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग – 25 प्रश्न
  • अंग्रेजी/हिंदी – 25 प्रश्न
  • प्रारंभिक गणित -25 प्रश्न
  • सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन – 25 प्रश्न

इन पदों के लिए लिखित परीक्षा 100 नंबर की होगी जिसके लिए कैंडिडेट को 120 मिनट का समय दिया जायेगा। लिखित परीक्षा के बाद डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन किया जायेगा साथ ही मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद कैंडिडेट को जॉइनिंग दे दी जाएगी।

CISF Constable Recruitment, आवेदन प्रोसेस

CISF Constable Recruitment 2022 में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को CISF की आधिकारिक वेबसाइट https://cisfrectt.in/ पर जाना होगा। होमपेज पर CISF Constable Recruitment 2022 सम्बंधित लिंक पर क्लिक कर ले। इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा। इसमें मांगी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे साथ ही सभी जरूरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे। अन्य सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके और आवेदन शुल्क जमा करके आप इन इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment