चोट लगने पर नही रुक रहा खून तो अपनायें ये घरेलू नुस्खे – Home remedies to stop bleeding in Hindi

कई बार हमको कई पर जरा सी चोट लग जाती है, तो उसमे से ही काफी सारा खून निकलने लगता है। लेकिन जब कभी कही पर चोट लग जाए या फिर हमको कभी तो अपने किचन में ही सब्जियां काटने में या कभी किसी चीज पर लग कर कट जाता है। और बहुत तेज खून बहने लगता है, खून बहने से रोकने के लिए हम कई इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपने देखा है कभी कभी किसी को चोट लग जाती है या फिर कट जाता है, तो वह से खून निकलना बंद नहीं होता है। सामान्य चोट लगने पर तो कुछ समय बाद भी खून बहना बंद हो सकता है। लेकिन कभी किसी को गहरी चोट लग जाये और खून बहना बंद ही न हो तो। कई बार खून बहना बंद ना होने के कारण कई लोगों की मृत्य भी हो जाती है। क्या आप जानते हैं, खून बहने से रोकने के घरेलू उपाय अगर नहीं तो चलिए इस लेख की सहायता से जानते हैं। चोट लगने पर नही रुक रहा खून तो अपनायें ये घरेलू नुस्खे अपनाकर इसे रोक सकते हैं।

तेज़ी से बढ़ेंगे बाल, जानिए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

चोट लगने पर नही रुक रहा खून तो अपनायें ये घरेलू नुस्खे - Home remedies to stop bleeding in Hindi
चोट लगने पर नही रुक रहा खून तो अपनायें ये घरेलू नुस्खे

चोट लगने पर नही रुक रहा खून तो अपनायें ये घरेलू नुस्खे

  • हल्दी पाउडर लगाएं – हल्दी अपने औषधीय गुणों के लिए तो जानी ही जाती है, हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं। हल्दी का प्रयोग चोट या घाव भरने के लिए प्राचीन समय से किया जाता आ रहा है। यदि चोट लगने पर खून बहना बंद नहीं हो रहा हो तो आप चोट वाली जगह पर हल्दी पाउडर को लगा दें। इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन भी नहीं होता है।
  • बर्फ की सिकाई करें – चोट लगने या कट जाने बहने वाला खून अगर रुके न तो आप चोट वाली जगह पर बर्फ की से सिकाई कर सकते हैं। बर्फ लगाने से चोट वाली जगह का तापमान बढ़ जाता है। जिससे खून के थक्के बनने लगते हैं। और खून बहना बंद हो जाता है।
  • चोट वाली जगह पर फिटकरी लगायें – चोट लगने पर खून बहने से न रुकने की स्थिति में आप जिस जगह पर चोट लगी हो वहाँ पर फिटकरी भीगा कर लगायें इससे खून बहना बंद हो जायेगा।
  • टी बैग से बंद करें खून का बहना – टी बैग को पानी में थोड़ा भीगा कर आप जिस जगह पर चोट या घाव हो वहाँ पर दबा कर लगा दें। चाय में टैनिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो खून के थक्के बनने में सहायक होता है।साथ ही चाय बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। टैनिन में एस्ट्रिनजेंट पाया जाता है। जो कि रक्त वाल्व को सिकोड़ देता है। इससे खून बहना बंद होता है।
  • अगर खून न रुके तो चोट पर लगाएं एलोवेरा – एलोवेरा तो हमारे घरों में आसानी से मिल ही जाता है। जब कभी किसी को यदि चोट लग जाती है, और खून बहना बंद न हो तो आप खून को रोकने के लिए एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर चोट पर लगायें। इससे खून बहना बंद हो जायेगा।
  • माउथवाश से खून बहने से रोकें – माउथवाश में पाए जाने वाले तत्व खून का थक्का बनाने का काम करते हैं। जो कि चोट या घाव से निकलने वाले खून को बहने से बंद करता है। खून रोकने के लिए आप माउथवाश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए घरेलू उपाय

Home remedies to stop bleeding in Hindi FAQ’s

चोट लगने पर खून को कैसे बंद करें ?

खून अगर तेज़ी से बह रहा है और आप समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या करना चाहिए तो आपको तुरंत उस पे ICE (बर्फ) लगा देनी चाहिए। क्योंकि बर्फ से ब्लड जम जाता है और खून बहना बंद हो जाता है।

चोट लगी हुई जगह पर निकलने वाले खून को बंद करने के तरीके ?

निम्न तरीकों से आप खून निकलना बंद कर सकते है:-
जखम वाले स्थान पर हल्दी का पाउडर लगा सकते हैं, घाव पर टूथपेस्ट लगा सकते हैं, बहते हुए खून को रोकने के लिए कॉफी पाउडर का लगाना भी फायदेमंद होता है, टी बैग को पानी में भिगोकर भी घाव पर लगाया जा सकता है।

रक्त का जमाव करने के लिए कौनसा तत्व आवश्यक है ?

रक्त का जमाव के लिए कैल्सियम बहुत ज़रूरी होता है। यह आयन के साथ मिलकर थ्रोम्बिन एंजाइम फाइब्रिन थक्का बनाता है, जिसे विटामिन K की भी ज़रूरत होती है।

शरीर के अंदर रक्त क्यों नहीं जमता है ?

सामान्यतः शरीर के अंदर रक्त का थक्का नहीं बनता हैं क्यूंकि हमारे शरीर के अंदर हिपैरिन नामक Anticoagulant पदार्थ मौजूद होता है जो इसे जमने से रोकता है।

Leave a Comment

Join Telegram