चीकू खाने के फायदे और नुकसान | Chiku Khane Ke Fayde aur Nuksaan

चीकू स्वाद में तो अच्छा होता ही है। साथ ही ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। चीकू में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। चीकू के सेवन से आप कई बीमारियों की चपेट से बच सकते हैं। ,चीकू में कई सारे विटामिन्स और मिनिरल्स जैसे विटामिन, ग्लूकोज, कॉपर, पोटेशियम, कैलोरी, आयरन, फाइबर कार्बोहइड्रेट, आदि तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। चीकू में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है। चीकू हमारी स्किन और बालों के लिए लाभकारी होता है। चीकू बहुत मीठा फल होता है। इस फल की खेती भारत बहुत मात्रा में की जाती है। चीकू से सारे लाभ मिलते हैं। लेकिन इसका यदि आप ज्यादा सेवन करते हैं। तो आपको इससे नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। क्या आप ये जानते हैं। चलिए इस लेख में चीकू खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं।

कलौंजी और जैतून के तेल के फायदे

चीकू खाने के फायदे और नुकसान | Chiku Khane Ke Fayde aur Nuksaan
चीकू खाने के फायदे और नुकसान | Chiku Khane Ke Fayde aur Nuksaan

चीकू खाने के फायदे (benefits of eating chiku)

  • आँखों के लिए फायदेमंद – चीकू में विटामिन A प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो की हमारी आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। चीकू का सेवन आँखों को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी होता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक – प्रेग्नेंसी के समय आपने देखा होगा। हमारे घर के बड़े और डॉक्टर्स भी कई सारे फलों को मना करते हैं। लेकिन चीकू के लिए कोई मना नहीं करता है। चीकू में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की सहायता से प्रेग्नेंट महिलाओं को ऊर्जा मिलती है। और चीकू के सेवन से कमजोरी नहीं होती है।
  • कैंसर से बचाव करे – चीकू के सेवन से आप कैंसर जैसी बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं। चीकू में विटामिनA, और विटामिनB, पाया जाता है। जो की हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इससे हम मुँह और फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं। चीकू में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को यूरिन में बहार निकालने का काम करता है।
  • हड्डियों को मजबूत करे – हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम की अधिक आवश्यकता होती है। जो की चीकू में भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जो की हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मददग़ार होते हैं।
  • बालों के लिए लाभदायक – चीकू हमारे शरीर के साथ ही हमारे बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। बालों मजबूती और बालों को स्वस्थ रखने के सभी आवश्यक पोषक तत्व चीकू में पाए जाते हैं। बालों में आप चीकू के बीजों का तेल भी लगा सकते हैं।
  • त्वचा के लिए लाभकारी – चीकू में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो की हमारी त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। चीकू के सेवन से आपकी स्किन स्वस्थ और सुंदर हो सकती है। चीकू में विटामिन ई पाया जाता है जो कि हमारी त्वचा को नमी देता है। चीकू एंटी-एजिंग का काम भी करता है।
  • इम्युनिटी का स्त्रोत – चीकू में पाए जाने वाले पोषक तत्व और विटामिन सी हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं। विटामिन सी हमारे तनाव के स्तर को भी कम करने का काम करता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर में होने वाले संक्रमण को कम करते हैं।
  • दाँतों की समस्या में लाभकारी – हमारे खान पान की वजह से हमारे दांतो में कैविटी की समस्या तो आम हो चुकी है। इस समस्या से बचने में चीकू सहायक हो सकता है। चीकू में पाए जाने वाले एन्टीबैक्टीरिटील गुण हमारे मसूड़ों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं

गिलोय जूस के उपयोग, फायदे और नुकसान

चीकू खाने के नुकसान (disadvantages of eating chiku)

  • ज्यादा मात्रा में चीकू खाने से आपके मुँह में लैक्टेस और टैनिन की अधिकता के कारण अल्सर हो सकता है।
  • ब्लड शुगर हाई होने पर आपको चीकू का सेवन करने से चाहिए।
  • यदि आप ज्यादा चीकू खा लेते हैं। तो आपके पेट में दर्द, मरोड़े, कब्ज, बदहजमी जैसी समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा चीकू खाने से गले में खुजली और खराश के साथ ही दर्द भी हो सकता है।
  • चीकू के सेवन से आपको त्वचा में एलर्जी और डायरिया की समस्या हो सकती है।

चावल का फेस पैक लगाने के फायदे

Chiku Khane Ke Fayde aur Nuksaan

खाली पेट चीकू खाने के फायदे ?

चीकू को खली पेट खाने से यह वजन कम करने में मदद करता है, इसमें मौजूद कैलोरी बेहतर मेटाबोलिज्म सिस्टम बनाती है। इसमें फाइबर होता है जो हमारे पाचन में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो हमारी स्किन को तंदरुस्त रखता है।

चीकू में कितनी शूगर पाई जाती है ?

मात्रा के अनुसार देखें तो 100 ग्राम चीकू में 20.14 ग्राम शूगर होती है।

चीकू खाने से कब परहेज करना चाहिए ?

इसमें कुछ केमिकल मौजूद होते हैं जैसे:- टैनिन और लेटेक्स जिनके कारण एलेर्जी हो सकती है अगर आपको यह शूट नहीं करता। साथ ही डाइबिटीज के मरीज को इसका सेवन कम करना चाहिए क्यूंकि इसमें शूगर लेवल अधिक मात्रा में होता है।

क्या चीकू खाने से वजन बढ़ेगा ?

चीकू सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद फल है। इसके अत्यधिक सेवन से वजन भी बढ़ सकता है। इसमें शर्करा और कार्बोहायड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है।

Leave a Comment

Join Telegram