मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना : इस दिन जारी होगी लाभार्थियों की लिस्ट, ये खबर देखें

बिहार सरकार द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार मुहैया कराने एवं युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का शुभारंभ किया गया है। इसके अतिरिक्त महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना शुरू की गयी है। मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी इन योजनाओ से न सिर्फ राज्य में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे अपितु ये उद्यमी अन्य लोगो को भी रोजगार देंगे। इस लेख में आपको मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के बारे में जानकारी दी गयी है। अगर आप भी इन योजनाओं का लाभ लेना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े और आप इस योजना से अच्छे से परिचित हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत लाभार्थियों को 10 लाख रुपए के लोन पर 50% अनुदान दिया जायेगा। इसके तहत 10 लाख रुपए का लोन दिए जाने का प्रावधान किया गया है जिसमें से 5 लाख रुपए सरकार द्वारा चुकाये जायेंगे।

मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना लाभार्थी

प्रदेश के युवाओं एवं महिलाओं को मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना के तहत 50% सब्सिडी पर 10 लाख रुपए तक का लोन प्रदान किया जाएगा जिससे वे अपना उद्यम शुरू कर सके। इसके लिए महिलाओ को विशेष छूट दी गयी है जिसके तहत उन्हें इस लोन को चुकाने के लिए कोई ब्याज नहीं देना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त अन्य लाभार्थियों को भी सिर्फ 1% का ब्याज चुकाना पड़ेगा। सरकार द्वारा इस ब्याज को चुकाने के लिए भी लम्बा समय दिया गया है। इस योजना के लाभार्थियों को इसका ब्याज चुकाने के लिए 7 वर्ष का समय प्रदान किया जायेगा। इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के लोग लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत आपको सबसे पहले अपना पंजीकरण करवाना होगा इसके पश्चात ही आप लॉग इन कर पाएंगे। यह यह याद रखना आवश्यक है की इस योजना में आवेदन करते समय आपको अपने उद्यम संबंधित पूरा ब्यौरा देना आवश्यक है तभी आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना: इस दिन जारी होगी लाभार्थियों की लिस्ट

मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना के तहत चार श्रेणियों में आवेदन मांगे गए है – अनुसूचित जाति-जनजाति, अति पिछड़ावर्ग, महिला और सामान्‍य युवा। सबसे पहले आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा इसके पश्चात आप लॉग इन करके अपना आवेदन भर दे। इसमें हर वर्ग के लिए अलग-अलग कोटा निर्धारित किया गया है। आपके दस्तावजों का प्रमाणीकरण करने के पश्चात आपको इसके लिए चयनित किया जायेगा। दस्तावेजों को चयनित करने की प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात ही इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट जारी की जाएगी।

अगर आप भी मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ लेना चाहते है तो जल्दी से जल्दी इसके लिए आवेदन कर दे।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन

इसी प्रकार सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment