चिया बीज के 7 फायदे – Chia Seeds Ke 7 Fayde

आज के समय में हर कोई स्वस्थ शरीर के लिए बहुत से पौष्टिक तत्त्व का सेवन करना पसंद करता है, जिनमे बहुत से फल, सब्जियाँ और बहुत से खाद्य पदार्थ जिन्हे डॉक्टर्स और विशेषज्ञ स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी को पूरा करने से लेने की सालाह देते हैं, इन्हे में से एक ख़ास पौष्टिक अनाज चिया बीज है जिसका वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है, यह बीज बेहद ही छोटे, काले या सफ़ेद रंग के होते हैं जो की बहुत से पोषक तत्त्वों जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, सीड्स फाइबर, गुड प्रोटीन आदि तत्वों से भरपूर होते हैं। चिया बीज में मौजूद यह तत्त्व हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने के बेहद ही फायदेमंद और बहुत सी स्वास्थ्य बीमारी जैसे हृदय संबंधी रोग, एनीमिया, वजन कम करने जैसी समस्या को खत्म करने के लिए भी काफी लाभकारी होता है। जानिए चिया बीज के 7 फायदे क्या-क्या हैं।

चिया बीज के 7 फायदे - Chia Seeds Ke 7 Fayde
चिया बीज के 7 फायदे – Chia Seeds Ke 7 Fayde

जाने चिया बीज के 7 फायदे

चिया सीड के सेवन से शरीर में होने वाले 7 स्वास्थ्य संबधी फायदों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • वजन घटाने में फायदेमंद – वजन बढ़ना आज के समय में लोगों के लिए बेहद ही आम समस्या बनती जा रही है, जिससे थाइराइड, हाई बीपी, डाइबिटीज़, स्ट्रोक जैसी बिमारी का ख़तरा बना रहता है, ऐसे में वजन या शरीर में मोटापे को कम करने के लिए चिया बीज का एवं करना बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। चिया सीड के रोजाना सेवन से यह शरीर में पाचन क्रिया को धीमा कर देता है जिससे खाने के बाद आपको बार-बार भूख लगने की समस्या कम हो जाती है, जिससे आपका वजन कंट्रोल में होने में काफी मदद मिलती है।
  • हड्डियों के लिए लाभकारी – मजबूत हड्डियों के लिए हमारे शरीर में कैल्शियम, विटामिन्स जैसे तत्वों की बहुत आवश्यकता होती है। इसके लिए यदि चिया बीज का सेवन खाने के साथ किया जाए तो इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस आदि तत्व हड्डियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं।
  • डाइबिटीज़ में फायदेमंद – चिया बीज में मौजूद फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फैटी एसिड्स तत्त्व डीएबिटीज के रोगियों के लिए बेहद ही लाभकारी होते हैं यह तत्व शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने और इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड कैल्सियम और सोडियम की मात्रा को कम कर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता हैं।
  • दिल की बिमारियों के लिए लाभदायक – बहुत से लोगों को बढ़ती उम्र के साथ दिल की बीमारियाँ हो जाती है, ऐसे में यदि हृदय रोगी चिया बीज का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद ओमेगा 3, एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्त्व दिल को स्वस्थ बनाने व इससे जुडी बिमारियों को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है।
  • एनीमिया रोगियों के लिए – कई लोगों को एनीमिया (शरीर में खून की कमी) बिमारी के कारण कमजोरी जैसी बहुत सी समस्या से गुजरना पड़ता है, यह बीमारी अकसर बहतर खान-पान का ख्याल न रखने के चलते लोगों में हो जाती है। ऐसे में एनीमिया के रोगी यदि चिया बीज का रोजाना सेवन करें तो इसमें मौदजू आयरन जैसे तत्त्व शरीर में खून की कई को पूरा करने में काफी लाभकारी होता है।
  • बालों के लिए चिया बीज के फायदे – अक्सर बढ़ती उम्र में बालों का झड़ना बेहद ही आम हो जाता है, जिसके चलते कई लोग बालों के झड़ने को रोकने के लिए कई तरह के कैमिकल्स या ऑयल्स का भी उपयोग कर लेने के बाद बेहतर रिजल्ट नहीं मिलने से परेशान रहते हैं ऐसे में चिया सीड का सेवन बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद सिस्टीन नाम का एमिनो एसिड तत्त्व बालों को स्केल्प से जुड़े रहने में मजबूती देने में बेहद ही एहम भूमि निभाता है।
  • कैंसर में मददगार – किया बेज कैंसर की बिमारी को भी ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रोस्टेट कैंसर को कम करने और कैंसरस सेल्स को शरीर में बढ़ने से रोकने में काफी फायदेमंद होता है।

Chia Seeds Ke 7 Fayde FAQ’s

चिया बीज के क्या-क्या फायदे होते हैं ?

हमारे शरीर के लिए चिया बीज बहुत ही फायदेमंद है। यह मिनरल्स से भरपूर होता है, वजन कम करने में मदद करता है, कब्ज में भी लाभदायक है, डायबिटीज में मददगार है, इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है आदि।

चिया बीज का साइड इफ़ेक्ट क्या है ?

किसी भी चीज को अधिक खाने से नुक्सान संभव है, वैसे ही चिया सीड को एक चम्मच से अधिक खाने से शरीर को नुकसान होता है। अधिक खाने पर यह डाइजेस्टिव सिस्टम को बिगाड़ सकता है। इसलिए इसे सिमित मात्रा में ही लें।

चिया सीड कब खाना बेहतर होता है ?

रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में कुछ चिया सीड्स को भिगोकर रखें और इस पानी को सुबह खली पेट पी लें।

चिया सीड का दूसरा नाम क्या है ?

चिया सीड का दूसरा नाम (बोटेनिकल नाम) ‘साल्विया हिस्पैलिका’ है।

Leave a Comment

Join Telegram