छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के किसानो को सिँचाई की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा रियायती दरों पर कृषको को सोलर-पंप प्रदान किये जायेंगे जिससे की उन्हें सिँचाई करने में सुविधा होगी साथ ही सरकार द्वारा योजना के तहत सोलर-पंप पर अनुदान की व्यवस्था भी की गयी है। इस योजना से प्रदेश के वनाँचल और सीमान्त दुर्गम इलाको में रहने वाले किसानो को लाभ मिलेगा साथ ही वे अपनी कृषि उपज को भी बढ़ा सकेंगे। योजना के अंतर्गत पात्र कृषक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते है।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 (Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022) क्या है। इसका योजना का उद्देश्य, लाभ और पात्रताएँ क्या-क्या है। साथ ही लेख के माध्यम से आप योजना में आवेदन करने और लॉगिन करने की प्रक्रिया से भी अवगत होंगे।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश में सिंचाई की सुविधा बढ़ाने और किसानो को लाभ देने के लिए छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 शुरू की गयी है। योजना के तहत कृषको को 3 HP से लेकर 5 HP तक के सोलर पंप रियायती दरों पर प्रदान किये जायेंगे जिससे की कृषि हेतु सिँचाई की अनुकूल व्यवस्था हो सकेगी। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर कृषको को जो की सिंचाई के लिए पंप को अफ़ोर्ड नहीं कर सकते उन्हें सस्ती दरों पर सोलर पंप प्रदान किये जायेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अब तक इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के एक लाख से अधिक किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा चुका है।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022, Highlights

नीचे दी गयी टेबल के माध्यम से आपको छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की सूची दी गयी है।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022
योजना का उद्देश्य कृषको को रियायती दरों पर सोलर-पंप प्रदान करना
शुरू की गयी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभ सिंचाई हेतु सोलर-पंप पर अनुदान
सम्बंधित राज्य छत्तीसगढ़
वर्ष 2022
सोलर-पंप की क्षमता 3 hp और 5 hp (Horse Power)
लाभार्थी छत्तीसगढ़ राज्य के कृषक
क्रियान्वयन विभाग छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (CREDA)
आधिकारिक वेबसाइट http://www.creda.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022, उद्देश्य

राज्य में अधिकतर कृषि भूमि में सिंचाई के साधनो की कमी होने के कारण कृषको को सिंचाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में वनाँचल में रहने वाले आदिवासी कृषको को भी खेती हेतु सिंचाई के पर्याप्त साधन नहीं मिल पाते ऐसे में इन सभी समस्याओ को दूर करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा सरकार प्रदेश के कृषको को सिंचाई के साधन मुहैया करवाने हेतु सस्ती-दरों पर सोलर-पंप प्रदान करेगी जिससे की कृषको को सिंचाई की उचित सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

आपको बता दे की इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के 1 लाख से भी अधिक कृषको को लाभ प्रदान किया जा चुका है जिससे की सरकार द्वारा आगे भी विस्तारित किया जा रहा है। योजना से कृषको को सिंचाई के लिए इलेक्ट्रिक पम्पो पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा साथ ही उन्हें बिजली बिल में भी राहत मिलेगी। Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 के तहत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर और आदिवासी क्षेत्र के कृषको पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि इन्हे योजना का लाभ दिया जा सके।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गयी है जिसके तहत सरकार प्रदेश में सिंचाई सुविधाओं का विस्तार करना चाहती है। योजना के तहत पात्र कृषको को 3 hp (हॉर्स-पावर) से लेकर 5 hp (हॉर्स-पावर) तक के सोलर पंप रियायती दरों पर प्रदान किया जायेंगे जिससे की प्रदेश में अधिकतर कृषि योग्य भूमि को सिंचाई के दायरे में लाया जा सकेगा। इससे कृषको की आय को भी दुगुनी करने में मदद मिलेगी।

छत्तीसगढ़ विधवा पेंशन: छत्तीसगढ़ विधवा पेंशन आवेदन शुरू

योजना के अंतर्गत प्रदान किये जाने वाले सोलर पम्पों की क्षमता

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 (Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022) के अंतर्गत सरकार द्वारा कृषको को सोलर-पम्प प्रदान किये जायेंगे। इससे कृषको को सस्ती-दरों पर सोलर-पंप प्राप्त होंगे जिससे की सिंचित कृषि क्षेत्र का कुनबा बढ़ेगा। योजना के अंतर्गत प्रदान किये जाने वाले सोलर-पम्पों की क्षमता निम्न है।

पंप की क्षमता/ प्रकार उपयोग
03 hp (हॉर्स-पावर)/डीसी सरफेस/ एसी/सबमर्सिबलछोटे कृषि क्षेत्र की सिंचाई करने हेतु

05 hp (हॉर्स-पावर)/डीसी सरफेस/ एसी/सबमर्सिबल
बड़े कृषि क्षेत्र की सिंचाई करने हेतु

इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार की छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा (CREDA- Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) के द्वारा संचालित किया जा रहा है जिसके लिए लाभर्थियो के पहचान का दायित्व प्रदेश के कृषि विभाग को सौंपा गया है। इस योजना के अंतर्गत कृषको को सोलर-पंप लगाने पर आन-साइट 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त पंप के टूट-फूट या चोरी होने पर 5 साल के लिए बीमे का प्रावधान भी किया गया है। साथ ही कंपनी द्वारा निर्धारित समय तक सोलर-पंप के रख-रखाव की जिम्मेदारी भी वहन की जाएगी।

ये है आवश्यक पात्रताएं

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 (Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022) के तहत सरकार द्वारा लाभर्थियो के सत्यापन की जिम्मेदारी कृषि विभाग को दी गयी है। योजना में आवेदन करने के लिए निम्न पात्रतायें निर्धारित की गयी है।

  • आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • वह कृषि क्षेत्र से जुड़ा होना चाहिए।
  • आवेदक के पास स्वयं की कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • कृषक के पास सिंचाई का स्रोत जैसे बोरवेल, नदी/नाला या कुआँ आदि होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त उन्हें राज्य सरकार द्वारा योजना के लिए तय की गयी अन्य जरुरी पात्रताओं को पूरा करना अनिवार्य होगा।

आवश्यक दस्तावेज

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 (Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022) के अंतर्गत जरुरी दस्तावेजों की सूची इस प्रकार से है।

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाणपत्र
  • रकबा नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • इनकम-सर्टिफिकेट
  • खसरा नंबर और भूमि सम्बंधित अन्य दस्तावेज
  • पासपोर्ट-साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022, ऑनलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस प्रक्रिया को फॉलो करे।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana
  • होमपेज पर आपको का SSY APPLY का ऑप्शन दिखाई देगा । इस पर क्लिक कर दे ।
Chhattisgarh Saur Sujala Yojana
  • नए पेज पर Scheme में सौर सुजला योजना का चुनाव कर ले।
Chhattisgarh Saur Sujala Yojana
  • इसके बाद योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे। सभी फॉर्मलिटीज पूरी करने के बाद आप REGISTER के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
Chatisgarh Saur-Sujla Scheme, Registration Submission
  • इस प्रकार से आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाता है ।

इन आसान से स्टेप्स से आप छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 (Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022) के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन की सुविधा भी प्रदान की गयी है। योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको प्रदेश के कृषि विभाग या छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास. अभिकरण (CREDA- Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) के ऑफिस में जाकर योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। इसमें मांगी सभी आवश्यक जानकारी भरकर और जरुरी दस्तावेज जमा करके आप योजना में ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते है।

ये है लॉगिन का प्रोसेस

योजना के अंतर्गत लॉगिन करने के लिए इस प्रोसेस की फॉलो करें।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://www.creda.in/ पर जायें।
Chatisgarh Saur-Sujla Scheme
  • होमपेज पर आपको Log In का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके के पश्चात SYSTEM INTEGRATOR और OFFICER का ऑप्शन दिखाई देगा। उपयुक्त विकल्प चुन लें।
Chatisgarh Saur-Sujla Scheme login
  • इसके बाद यूजरनेम और पासवर्ड डालकर आप log In के ऑप्शन पर क्लिक कर ले। इन आसान से स्टेप्स से आप योजना में लॉग इन कर सकते है।
Chatisgarh Saur-Sujla Scheme login Submission

इन आसान से स्टेप्स से आप Chatisgarh Saur-Sujla Scheme के तहत लॉग इन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और जवाब (FAQ)

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 क्या है ?

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा की गयी है। योजना के अंतर्गत कृषको को सोलर-पंप प्रदान किये जायेंगे।

इस योजना का क्या लाभ है ?

योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानो को रियायती दरों पर सोलर-पंप प्रदान किये जायेंगे जिससे की प्रदेश में सिंचित कृषि भूमि में बढ़ोतरी होगी। इसके अतिरिक्त सिंचाई का कुनबा बढ़ने से उपज में भी वृद्धि होगी जिससे किसानो को लाभ मिलेगा।

योजना के अंतर्गत मिलने वाले सोलर पंप की क्षमता कितनी है ?

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कृषको को 3 hp और 5 hp के सोलर पंप प्रदान किये जायेंगे जिससे की कृषको को लाभ मिलेगा।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 के लिए आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आप ऊपर दिया गया लेख ध्यान से पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है। आपको बता दे की लेख में ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी बताई गयी है।

भू नक्शा छत्तीसगढ़ 2022 चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

Leave a Comment