छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2022: देश में बहुत से ऐसे गरीब परिवार हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण उन्हें बेहद ही परेशानियों में झुग्गी-झोपड़ियों या स्लम एरिया में रखकर अपना जीवन यापन करना पड़ता है, ऐसे नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने व इन्हे स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं संचालन कर उन्हें लाभ पहुँचाती है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से स्लम एरिया में रहने वाले नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाँए उपलब्ध करवाने के लिए छत्तसीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरुआत 26 जनवरी 2022 को की गई है, जिसके माध्यम से नागरिकों इन इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य यूनिट की स्थापना की जाएगी, जहाँ से वह एक ही जगह स्वास्थ्य से जुड़े टेस्ट व चेकअप करवा सकेंगे।

Chhattisgarh-mukhyamantri-slum-swasthya-yojana
छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना

राज्य के नागरिकों किस प्रकार मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन कर सकेंगे। योजना में आवेदन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में उन्हें किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसकी पूरी जानकारी आप इस लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

क्या है मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2022

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का आरंभ राज्य के स्लम एरिया इ रह रहे नागरिकों तक मेडिकल यूनिट द्वारा अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए की गई है, जिसके लिए योजना को राज्य में 21 फरवरी 2022 से लागू कर दिया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य में मोबाइल मेडिकल यूनिट की स्थापना करवाई जाएगी, जहाँ डॉक्टर से लोग 42 तरह के मेडिकल हेल्थ चेकअप करवा सकेंगे और यूनिट द्वारा ही उन्हे दवाइयों की खरीद की सुविधा भी प्रदान की जाएगी इससे उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए यहाँ-वहाँ भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Chhattisgarh Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana : Details

योजना का नाम छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना
शुरुआत की गई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑफलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी राज्य के स्लम एरिया में रहने वाले नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

14 नगर पालिकाओं में पहले से संचालित योजना में स्थापित होगी 60 मोबाइल यूनिट

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना को राज्य के 14 नगर पालिकाओं में पहले से संचालित किया जा रहा है, जिसके लिए इन निगमों में कुल 60 मोबाइल यूनिट लगाए जाएँगे। इस योजना के सफलतापूर्वक संचालन के बाद सरकार द्वारा योजना को पूरे राज्य में शुरू करने का फैसला लिया गया है। जिससे बाद से 60 मेडिकल यूनिट की स्थापना से कुल 120 यूनिट हो जाएँगे। योजना में अभी तक सरकार द्वारा कुल 20,928 कैंप आयोजित कर दिए गए हैं, जिसके माध्यम से बस्ती में रहने वाले 14 लाख से अधिक नागरिकों का इलाज के साथ 2 लाख 57 हजार 388 मरीजों के टेस्ट और 12 लाख से अधिक मरीजों का फ्री दवाइयाँ बाटी जा चुकी है। इन मेडल यूनिट में मरीजों की कंप्यूटर के माध्यम से जाँच की गई है। इसके लिए मरीज के रजिस्ट्रेशन, डॉक्टर की पर्ची और दवाइयों का पूरा रिकॉर्ड आदि कंप्यूटर में फीड कर दिया जाता है।

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का उद्देश्य

इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करवना हैं, क्योंकि बहुत से परिवारों के पास आय का बेहतर साधन ना होने के कारण वह अस्पतालों का खर्च नहीं उठा पाते और स्वास्थ्य बीमारियों को नजर अंदाज कर देते हैं, ऐसे सभी नागरिकों तक नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुँचाने के लिए राज्य सरकार योजना के तहत क्षेत्रों में अधिक से अधिक मेडिकल यूनिट की स्थापना करवा रही है, जिससे इन क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों को बिना आर्थिक समस्या से कंप्यूटर द्वारा अच्छी मेडिकल सुविधा, चेकअप व बिमारियों के लिए दवाइयाँ प्राप्त हो सके और इनके जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के लाभ

  • छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम योजना के माध्यम से राज्य के कमजोर आय वर्ग झुग्गी- झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना के तहत नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करने के लिए इन क्षेत्रों में मेडिकल यूनिट की स्थापना की जाएँगी।
  • इन मेडिकल यूनिट में नागरिकों को बेहतर डॉक्टरों द्वारा हेल्थ चेकअप करने की सुविधा प्राप्त हो सकेगी , इसके अलावा निःशुल्क जाँच व दवाइयाँ भी प्रदान की जाएगी।
  • योजना के तहत राज्य के 14 नगर पालिकाओं में 60 मेडिकल यूनिट की स्थापना की जाएगी।
  • सरकार द्वारा राज्य के 169 शहरों में योजना को लागू किया जाएगा।
  • योजना के तहत निर्धारित मेडिकल यूनिट्स में नागरिकों को 42 तरह के टेस्ट करवाने की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।
  • इन मेडिकल यूनिट्स में नागरिकों की जाँच कंप्यूटर द्वारा की जाएगी, जिसमे उनके रजिस्ट्रेशन, डॉक्टर की पर्ची और दवाइयों का पूरा रिकॉर्ड कंप्यूटर में फीड किया जाएगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को मेडिकल चेकअप के लिए अलग-अलग जगह भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की पात्रता

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, इस प्रकार है।

  • मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना में छत्तीसगढ़ के मूल निवासी नागरिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक लाभार्थी राज्य के स्लम एरिया में रहने वाले नागरिक होने चाहिए।
  • अन्य राज्य के नागरिक योजना में आवेदन के पात्र नही होंगे।

योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य स्लम योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जैसे

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक योजना में आवेदन की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो उन्हें यह बता दें की योजना में आवेदन की कोई प्रक्रिया जारी नहीं की गई हैं, राज्य के बस्ती में रहने वाले नागरिक उनके क्षेत्र में स्थापित मेडिकल यूनिट में जाकर डॉक्टर से अपना इलाज करवाकर निःशुल्क जाँच व दवाई की सुविधा भी प्राप्त कर सकेंगे।

इस लेख के माध्यम से छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment