चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे : Chehre Par Coconut Oil Lagane Ke Fayde In Hindi

नारियल तेल का उपयोग खाने के साथ-साथ त्वचा के निखार और बालों की मजबूती के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, नारियल तेल जिसे एक प्राकृतिक उपचार के लिए बहुत ही फायदेमंद तत्त्व माना जाता है, यह सर्दियों में चहरे की त्वचा को ग्लोइंग और हेल्थी बनाए रखने के साथ-साथ गर्मियों में त्वचा को UV rays से बचाने में भी लाभ देता है। ऐसे बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स मार्किट में मिल जाते हैं जो काफी महँगे होते हैं लेकिन फिर भी इनका स्किन पर होने वाले मुहासे या दाग-धब्बों पर कोई बेहतर असर नहीं दिखाई देता, जिसके स्थान पर घरेलू उपचार के लिए नारियल तेल एक बेहद ही बेहतर प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, इससे आपके चेहरे में निखार के साथ-बेहतर चमक भी आती है। चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे की जानकारी यहाँ पर दी जाएगी।

रोज गरम पानी पीने के 7 फायदे : 7 Benefits Of Drinking Hot Water Daily

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे : Chehre Par Coconut Oil Lagane Ke Fayde In Hindi
चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे : Chehre Par Coconut Oil Lagane Ke Fayde

जाने नारियल तेल लगाने के फायदे

अक्सर देखा जाता है की रोजमर्रा की व्यस्थ जिंदगी में एक जगह से दूसरी जगह ट्रेवल करके जाने या दिनभर कंप्यूटर के आगे काम करने से थकावट का असर हमारे चेहरे पर दिखाई देता है, जिसमे चेहरे पर मुहासे, झुर्रियाँ, दाग धब्बे हो जाते हैं। जिसे सही करने के लिए हम कई तरह के बाहरी स्किन क्रीम प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिलने या एलर्जी होने जैसी बहुत सी शिकायते सामने आती हैं, ऐसे में अगर हम बात करें नारियल तेल की तो यह तेल बिना किसी हार्मफुल कैमिकल के पोषण से भरपूर होता है जो मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी असरदार होता है।

टी.बी के लक्षण और घरेलू उपचार | T.B. Ka Gharelu ilaaj!

मुहासे के उपचार के लिए फायदेमंद

  • नारियल के तेल को रोजाना इस्तेमाल करने से मुहासे की समस्या से राहत पाई जा सकती है, दरसल नारियल तेल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा में धूल मिटटी व प्रदूषण से त्वचा में मुहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में काफी फायदेमंद साबित होता है, यह गर्मियों में धूप से त्वचा में पड़ने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणों से त्वचा में सुरक्षित करता है, इसके अलावा नारियल तेल में मौजूद लैरिक एसिड व एंटी इन्फ्लैमटॉरी तत्त्व त्वचा में मौजूद तेल व धूल मिटटी को हटाकर त्वचा के पोर्स को साफ़ करने व एंटी इनफ्लमेटरी एजेंट की तरह मुहासों को कम कर उनसे होने वाली लालिमा और सूजन को काम करने में भी काफी उपयोगी होता है।

ड्रायनेस दूर करने में भी फायदेमंद

  • अक्सर सर्दियों में त्वचा में रूखापन होना आम बात है, ऐसे में कई तरह की विंटर क्रीम से भी स्किन लंबे समय तक मॉइस्चराइज़ नहीं रह पाती। ऐसे में त्वचा को कोमल या मुलायम बनाने के लिए एक्सपर्ट्स भी नारियल तेल के उपयोग को त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद मानते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद स्किन केयर प्राकृतिक तत्त्व त्वचा के साथ-साथ सर्दियों में फटे हाथ, पैर, होठ जैसे बहुत सी समस्याओं से राहत दिलाता है।

सुबह खाली पेट अखरोट खाने के जबरदस्त फायदे

कम समय में अवशोषित (Absorb) हो जाता है

  • नारियल रेल की एक और ख़ास बात यह है की यह अन्य स्किन केयर क्रीम की तरह केवल त्वचा के ऊपर ही नहीं जमता बल्कि यह स्किन पोर्स के अंदर बेहद ही तेजी से अवशोषित होकर त्वचा को बेहतर पोषण व गुण प्रदान करता है, यह त्वचा के अंदर जाकर धूप या धूल-मिटटी से होने वाली नुक्सान दायक तत्वों को त्वचा के अंदर प्रवेश करने नहीं देता।

झुर्रियां दूर करने में काफी मददगार

  • उम्र के बढ़ने से चहरे में झुर्रीयां आने लगती है, ऐसे में त्वचा की एजिंग को कम कर उसे निखारने व एंटी एजिंग तत्वों से पोषित करने में नारियल तेल काफी फायदेमंद होता है। यह चेहरे में बढ़ती उम्र से होने वाली झुर्रीयां को कम करने में मदद कर रिंकल या चेहरे पर झुर्रियों से पड़ने वाले कालेपन को दूर कर इसमें मौजूद लॉरिक एसिड से चेहरे की लूज़ हो रही त्वचा ,टाइटनेस लाने में काफी फायदेमंद साबित होता है और इससे काफी हद तक झुर्रियों की समस्या को कम किया जा सकता है।

झाइयों को दूर करने का इलाज | Home Remedies for Pigmentation

त्वचा को आराम दिलाने में होता है काफी फायदेमंद

  • दिन भर की थकावट से चहरे को आराम दिलाने में नारियल तेल काफी अच्छे एजेंट की तरह काम करता है, नारियल तेल रोजाना मुँह पर लगाने से पूरे दिन की थकान आसानी से मिट जाती है, दरअसल इसमें मौजूद लॉरिक एसिड जो मॉइस्चराइजर की तरह ही चेहरे को ठंडक व थकान से सुकून दिलाने में काफी फायदेमंद होता हैं, इसके अलावा इनमे मजूद एंटी इन्फ्लमेटरी तत्त्व जो मुहासे से होने वाले सूजन व जलन को कम करके त्वचा को आराम दिलाता है।

खर्राटे को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Snoring Home Remedies

Chehre Par Coconut Oil Lagane Ke Fayde

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे क्या है ?

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के बहुत से फायदे होते हैं। क्योंकि इसमें फैटी एसिड, विटामिन ई और एन्टीबैक्टेरिल प्रॉपर्टी पाई जाती है। जो हमारी स्किन के लिए सीरम का काम करती है।

चेहरे को गोरा बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करें ?

चेहरे को गोरा बनाने के लिए आपको एक पेस्ट तैयार करना होगा जिसमें आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच नीम्बू और एक चम्मच पिघला हुआ नारियल तेल को मिक्स करके चेहरे पर लगाना है और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठन्डे पानी से इसे धो लें। इस से चेहरे पर ताज़गी आएगी और आपका चेहरा निखर जाएगा।

चेहरे को टाइट करने के लिए किस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए ?

चेहरे को टाइट करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले नारियल का तेल लगाकर सोना चाहिए इस से चेहरे की त्वचा में मजबूती आएगी और स्किन टाइट भी होगी।

कौन सा नारियल तेल चेहरे पर लगाने के लिए बेस्ट रहता है ?

बाज़ार में भिन्न प्रकार के नारियल तेल उपलब्ध हैं। आप कोई आयुर्वेदिक नारियल तेल ले सकते हैं पतंजलि या पैरासूट का नारियल तेल बेस्ट रहेगा।

Leave a Comment

Join Telegram