चावल का फेस पैक लगाने के फायदे | Chawal ka Face Pack lagane ke fayde

हम अपने चेहरे और त्वचा को सुंदर बनाने के कई सारे प्रयास करते हैं। चाहे कोई भी मौसम हो पहले अपने चेहरे की सुंदरता के बारे हैं। इसके लिए पता नहीं हम कितने प्रकार की क्रीम्स, कई सारे उत्पादों का प्रयोग करते हैं। लेकिन कई बार इस सभी चीजों हमारे चहरे चेहरे पर कोई असर नहीं होता है। कभी तो किसी सौंदर्य प्रसाधन से हमारे चेहरे की समस्यायें और बढ़ जाती हैं। ऐसे में कोई भी क्रीम कोई भी प्रोडक्ट काम नहीं आता। हमारे रहन-सहन, खान-पान, प्रदूषण आदि कारणों से हमारी त्वचा में कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। हमारे चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ना, झाईयाँ, दाग पड़ना, दाने निकलना, त्वचा में रूखापन छा जाना जैसी कई साडी समस्यायें होने लगती हैं। इस सभी परेशानियों से बचने के लिए हम महंगे महंगे फेशियल करवाते हैं। सभी लोग इतना महँगा उत्पाद तो इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर हमारे पास समय की कमी होती है। समय की कमी हो या ज्यादा महँगा उत्पाद इसको छोड़कर हम आज आपको घर में पाए जाने वाले चावल का फेस पैक लगाने के फायदे बताएँगे।

रोजाना खाली पेट खाएं लहसुन की सिर्फ 1 कली, मिलेंगे ये 6 चमत्‍कारी फायदे

चावल का फेस पैक लगाने के फायदे
चावल का फेस पैक लगाने के फायदे

चावल का फेस पैक लगाने के फायदे

  • चेहरे से दानों को दूर करे – चावल खाना हमारी सेहत के लिए तो लाभदायक होता ही है, साथ ही चावल हमारी त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। जिन लोगों के चेहरे पर दाने, फुंसी की समस्या होती है, उनके लिए यह लाभकारी साबित हो सकता है। चावल में तेल अवशोषित करने के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारी त्वचा से अधिक तेल की मात्रा को सुखाने में सहायक होता है। पिम्पल्स की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप चावल के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चेहरे पर कील-मुँहासों को होने से रोकता है।
  • चमकदार बनाये त्वचा को – चावल का फेस पैक लगाने से हमारी त्वचा चमकदार होती है। चावल के आटे/इसके फेस पैक में त्वचा को साफ/सफ़ेद करने वाले घटक पाए जाते हैं। जो की हमारी त्वचा को गोरा, चमकदार और मुलायम करने का काम करता है। चावल का फेस पैक हमारी त्वचा पर सनबर्न से हुए नुकसान को भी सही करने का काम करता है।
  • मृत त्वचा कोशिकाओं और आँखों के नीचे काले घेरों को दूर करे – डेड स्किन के कारण हमारी त्वचा बहुत ही बेजान सी लगने लगती है। डेड स्किन सेल्स के कारण हमारी स्किन शुष्क होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप चावल फेस पैक बना कर लगा सकते हैं। साथ ही ये आपको यदि डार्क सर्कल्स भी हैं, तो इसमें भी लाभदाय होता है।

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे

How to make Rice Flour Face Pack

  • चावल का फेस पैक बनाने के लिए आप चावल के आटे में गुलाब जल या शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। कुछ समय बाद चेहरा ठंडे पानी से धूल लें।

चावल के आटे में कई सारे विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही फोलिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी त्वचा के छिद्रों को बंद करने के साथ ही चेहरे पर बढ़ती उम्र में झुर्रियों को दूर करने का काम करता है। चेहरे की समस्याओं से निजात पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

चावल का फेस पैक लगाने के फायदे

चावल को फेस पर कैसे लगाएं ?

चावल का फेस पैक लगाने के लिए आपको एक मिक्सचर तैयार करना होगा। सबसे पहले आप एक चम्मच चावल का आता लेना है उसमें गुलाब जेल की 6-7 बूंदें साथ ही एलोवेरा जेल का एक चम्मच इन सबको मिक्स कर देना हैं। उसके बाद उसे चेहरे पर लगाकर चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक रख दें। फिर ठन्डे पानी से इसे धो लें, हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

क्या चावल से चेहरा गोरा हो सकता है ?

चावल के पानी में स्किन ब्राइटिनिंग एन्जाइम्स होते है। जो चेहरे को गोरा बनाने में फायदा करता है। यह चेहरे के धब्बे और कालेपन को दूर करने में मदद करता है।

क्या रोज चेहरे पर चावल का पेस्ट लगाया जा सकता है ?

चावल के पेस्ट को बिना किसी दुष्प्रभाव के चेहरे पर लगाया जा सकता है। यह विभिन्न समस्याओं को दूर करता है जैसे:- मुहांसे, दाग-धब्बे, काले घेरे आदि।

चेहरे पर चावल के पेस्ट कब तक रखना है ?

अगर आपने चावल का फेस पैक लगाया है तो आपको इसे करीब 15 से 20 मिनट तक रखना है उसके बाद इसे धो लें।

Leave a Comment

Join Telegram