(पंजीकरण) छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना राज्य सरकार द्वारा, बेरोजगारी की समस्याओं से परेशान नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से राज्य में पारम्परिक व्यवसायों और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार नागरिकों को आर्थिक सहयोग प्रदान करेगी, जिससे राज्य में बेरोजगारी की दरों को कम किया जा सकेगा। इसके लिए योजना के कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा इसमें 2 वर्षों के लिए 73 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है। जिसका लाभ राज्य के नागरिक अपने रोजगार की शुरुआत करने वा प्रशिक्षित महिलाएँ रोजगार प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे। छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सेकगा, Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana ऑनलाइन आवेदन के लिए उन्हें किन दस्तावेजों व पात्रता की आवश्यकता होगी, और वह किस प्रकार योजना में आवेदन कर सकेंगे इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना 2021

दस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं, की बेरोजगारी की दरों को नियंत्रित करने के लिए लिए केंद्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए बहुत से प्रयास करती रहती है, जिससे राज्य में रोजगार सृजन किया जा सके। ऐसी ही एक योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगारी नागरिकों को उनके स्वरोगार की स्थापना करने व पारम्परिक व्यवसायों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहन देने हेतु छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के नाम से 5 दिसंबर 2020 में हुई कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से की शुरु की गई थी। इस योजना के अंतर्गत परम्परागत व्यवसायों और उद्योगों को शुरू करने के लिए नागरिकों को आर्थिक सहयोग मिल सकेगा, जिसके लिए योजना में राज्य के 168 शहरी निकायों को शामिल कर बेरोजगार युवाओं को उनके रोजगार की शुरुआत करने व जीवन यापन के लिए आय का साधन प्रदान किया जाएगा।

योजना का लाभ राज्य का कोई भी असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत कुम्हार, मूर्तिकार, दर्ज, सब्जियों का उत्पादन करने वाले नागरिक प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए योजना के अंतर्गत उद्योग के लिए शहरी निकायों में 225 बाजार स्थापित किए जाएँगे, जिसके अंतर्गत महिलाओं को 50% आरक्षण प्रदान किया जाएगा।

Chattisgarh Pauni Pasari Yojana : Details

योजना का नाम छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना
आरम्भ की गई छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
संबंधित विभाग श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के बेरोजगार नागरिक
उद्देश्य रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

पौनी पसारी योजना छत्तीसगढ़ के लाभ एवं विशेषताएँ

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए योजना में दिए जाने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोगजार उपलब्ध हो सकेगा।
  • राज्य के पारम्परिक व्यवसायों से जुड़े नागरिकों को योजना में आवेदन करने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु दो वर्षों के लिए इसमें 73 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।
  • राज्य के12000 नागरिकों को छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में पारम्परिक उद्योग के लिए बाजार स्थापित किए जाऍंगे, जिनमे 20 लाख रूपये की लागत से 225 बाजारों को स्थापित किया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं के लिए 50% हिस्सेदारी प्रदान की जाएगी।
  • देश में बढ़ते आधुनिकरण के बीच पारमपरिक व्यवसायों से जुड़े नागरिकों द्वारा हाथ से बनाए गए वस्तुओं को बढ़ावा दिया जा सकेगा।
  • योजना के माध्यम से राज्य के प्रतियेक बाजार परिसर में 15 शेड उपलब्ध करवाए जाएँगे, जिनमे आसानी से 90 नागरिक अपना व्यावसाय शुरू कर सकेंगे।
  • बाजारों में उपलब्ध शेड में अपना व्यवसाय करने के लिए आवेदकों को केवल 15 रूपये प्रतिदिन किराया देना होगा।
  • इस योजना द्वारा राज्य मे पारम्परिक व्यवस्याओं को शुरू करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे इन कार्यों से जुड़े नागरिकों को बेरोजगारी की समस्या का सामना नहीं करना पडेगा।

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना के लाभार्थी

1. बांस का व्यापार करने वाले 9. सौंदर्य सामग्री बनाने वाले
2. आभूषण बनाने वाले 10. बाल काटने वाले
3. मूर्ति बनाने वाले 11. कुम्हार
4. पशुओं के लिए चारा डालने वाले12. कपड़ों की बुनाई करने वाले
5. सब्जी/फलों का उत्पादन करने वाले 13. कपडे धोने वाले
6. फूलों का व्यवसाय करने वाले 14. चटाई बनाने वाले
7. कपड़ों की सिलाई करने वाले 15. लकड़ियों का व्यापार करने वाले
8. लकड़ी से फर्नीचर बनाने वाले 16. जूते चप्पल बनाने वाले

Chattisgarh Pauni Pasari Yojana की पात्रता

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी सभी पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना में आवेदन करने वाले नागरिक छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत राज्य के पुरुष एवं महिला दोनों ही लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • पारम्परिक व्यवसाय से जुड़ा हुआ कोई भी व्यक्ति हैं, योजना में आवेदन के पात्र होंगे।
  • अन्य किसी संगठित क्षेत्र या सरकारी नौकरी कर रहे नागरिक इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत दूसरे राज्य के नागरिक आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

पौनी पसारी योजना के आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक सभी दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. आवेदक का आधार कार्ड 4. राशन कार्ड
2. निवास प्रमाण पत्र 5. पासपोर्ट साइज फोटो
3. आय प्रमाण पत्र 6. मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में के पाम्परिक क्षेत्रों को से जुड़े कार्यों को जारी रखने सहयोग देने के लिए किया गाया है। जिससे राज्य में बढ़ते आधुनिकरण के चलते हाथों से बनाए गए सामानो की माँगों के कम होने से परंपरागत व्यवसायों से जुड़े नागरिकों के रोजगार का साधन भी धीरे-धीरे खत्म होने लगा है, इस समस्या के कारण रोजगार उपलब्ध ना होने से राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को नियंत्रित करने वा पारम्परिक व्यवसाय से जुड़े नागरिकों को उनके व्यवसाय के लिए आर्थिक सहयोग देने हेतु सरकार इन्हे पौनी पसारी योजना के माध्यम से उद्योग को शुरू करने व रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने का प्रयास करेगी, जिससे राज्य के कमजोर आय वर्ग के उन सभी नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सकेगा, जिनका जीवन केवल पारम्परिक व्यवसाय पर आधिरत होता है।

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो आवेदक इसकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो उन्हें यह जानना जरुरी है की अभी सरकार द्वारा इस योजना की केवल घोषणा की गई है, अभी इसके आवेदन के लिए इसकी कोई आधिकारिक वेबसाइट या आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कोई भी ऑफिसियल नोटिस जारी कर इसकी आधिकारिक वेबसाइट शुरू करती है, तो उसकी सूचना हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिसके लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

Chattisgarh Pauni Pasari Yojana से जुड़े प्रश्न/उत्तर

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना का आरम्भ क्यों किया गया है ?

इस योजना का आरम्भ राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने व स्वयं के रोजगार की शुरुआत करने में आर्थिक सहयोग देने के लिए किया गया है।

Chattisgarh Pauni Pasari Yojana के अंतर्गत कौन-कौन से वर्ग के नागरिक आवेदन कर सकेंगे ?

Chattisgarh Pauni Pasari Yojana के अंतर्गत राज्य का कोई भी नागरिक जो पारम्परिक व्यवसाय जैसे (बांस का व्यापार, सब्जी/फलों उत्पादक, मूर्तिकार, लकड़ी का व्यापार करने वाले) से जुड़े हुए है वह सभी इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

योजना में नागरिकों को आर्थिक सहयोग देने के लिए सरकार द्वारा कितना बजट निर्धारित किया गया है ?

इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को आर्थिक सहयोग देने के लिए सरकार द्वारा इसमें दो वर्षों के लिए 73 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।

क्या योजना के अंतर्गत महिलाएँ भी आवेदन कर सकेंगी ?

जी हाँ योजना के अंतर्गत महिलाएँ आवेदन कर सकेंगी, जिसमे सरकार द्वारा महिलाओं को 50% आरक्षण भी योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

इस योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इस योजना में आवेदन के लिए अभी सरकार द्वारा इसकी आधकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, परन्तु इसे सरकार द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसके लिए नागरिकों को थोड़ा इंतजार करना होगा।

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना में आवेदन के लिए आवेदकों की क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना में आवेदन के लिए आवेदक नगरिक राज्य का निवासी होना चाहिए, जो पारम्परिक व्यवसाय से जुड़े होने चाहिए।

छत्तीसगढ़ पौनी पसारी योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment