चाँद पर कौन कौन गया है? Chand Par Kon Kon Gaya Hai

तो दोस्तों आपको ये तो पता होगा की दुनिया कितनी आगे बढ़ चुकी और आज के समय में कुछ भी नामुमकिन नहीं इंसान ने साइंस द्वारा बहुत तरक्की कर ली है यहाँ तक की इंसान चाँद पर भी पहुँच चूका है तो दोस्तों यह तो आपको पता ही है की इंसान चाँद पर पहुंच गया है पर क्या आपको यह पता है की आज तक चाँद पर कौन कौन गया है ? अगर आप किसी भी व्यक्ति से पूछोगे की आज तक चाँद पर कौन कौन गया है तो हर कोई आपको नील आर्मस्ट्रांग का नाम ही बताएगा। पर नील आर्मस्ट्रांग के अलावा भी आज तक बहुत से लोग है जो चाँद पर जा चुके है आज हम आपको इस लेख द्वारा यह ही बताने वाले है की चाँद पर आज तक कौन कौन गया है ?

इसको भी पढ़े :- NASA Full Form in Hindi – नासा की फुल फॉर्म

Chand par kon kon gaya hai| चाँद पर कौन कौन गया हैं?
Chand par kon kon gaya hai| चाँद पर कौन कौन गया हैं?

चाँद पर जाने वालों की सूची :-

  1. Neil Armstrong
  2. Buzz Aldrin
  3. Pete Conrad
  4. Allen Bina
  5. Allen Shepard
  6. Adgar Mitchel
  7. David Scott
  8. James Irwin
  9. James Young
  10. James Duke
  11. Harrison Schmitt
  12. Eugene Cernan

1. Neil Armstrong (नील आर्मस्ट्रांग)

Neil Armstrong

इनके बारे में तो आप सभी जानते होंगे क्योकि यह ही वो व्यक्ति है जो की चाँद पर पैर रखने वाले पहले व्यक्ति है। यह 1969 में अपोलो 11 मिशन के दौरान चाँद पर पहले पाँव रखने वाले व्यक्ति बन गए थे। यह अमेरिका के रहने वाले व्यक्ति है इनका जन्म 5 अगस्त 1930 को अमेरिका में हुआ था। नील आर्मस्ट्रांग नासा में इंजीनियर का काम करते थे। यह 1971 में नासा से रिटायर हो गए थे और 25 अगस्त 2012 को जब यह 82 साल के थे तब इनकी मृत्यु हो गयी।

2. Buzz Aldrin (बज़ एल्ड्रिन)

चाँद पर कौन गया

Buzz Aldrin चाँद पर जाने वाले दुनिया के दूसरे व्यक्ति है। यह भी अमेरिका के नागरिक है। आपको बता दे की यह भी अपोलो 11 मिशन के दौरान यह भी नील आर्मस्ट्रांग के साथ उसी यान में थे पर नील आर्मस्ट्रांग अपोलो 11 मिशन के कमांडर थे। Buzz Aldrin का जन्म 20 जनवरी 1930 में अमेरिका के ग्लेन रिज में हुआ था। यह 86 वर्ष की आयु में ध्रुव पर भी गए है और ये ध्रुव पर जाने वाले सबसे ज्यादा उम्र वाले के व्यक्ति है।

3. Pete Conrad (पीट कॉनराड)

चाँद पर कौन गया
Pete Conrad चाँद पर जाने वाले तीसरे व्यक्ति है। इनका जन्म 2 जून 1930 में अमेरिका के फिलीपड़ेलफिया में हुआ था। यह अपोलो 12 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे। यह भी नासा के लिए काम करते थे। यह 1973 में नासा से रिटायर हो गए थे लेकिन उसके बाद यह बिजनेसमैन बन गए थे। इनकी मृत्यु 8 जुलाई 1999 में एक बाइक एक्सीडेंट के दौरान हो गयी थी यह उस समय 69 वर्ष के थे।

4. Alan Bean (एलन बीन)
Alan Bean

Alan Bean चाँद पर पहुंचने वाले चौथे व्यक्ति है। इनका जन्म 15 जन्म 1932 में अमेरिका के व्हील टेक्सास में हुआ था। यह भी एक अमेरिकी नागरिक थे। यह भी अपोलो 12 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे। यह एयरोनॉटिकल इंजीनियर और नौसेना अधिकारी थे। और यह अपोलो 12 मिशन के पायलट भी थे। इनकी मृत्यु 26 मई 2018 में होगयी थी।

5. Alan Shepard (एलन शेपर्ड)

चाँद पर कौन गया

Alan Shepard चाँद पर जाने वाले पांचवे व्यक्ति थे। इनका जन्म 18 नवम्बर 1923 में अमेरिका के पेबल बीच, देल मोंटे फारेस्ट, कैलिफ़ोर्निया में हुआ था। यह अपोलो 14 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे। ये 1974 में नासा से रिटायर हो गए थे। नासा से रिटायर होने के बाद ये रियल स्टेट के बिज़नेस करने लगे थे। इनकी मृत्यु 21 जुलाई 1988 में हुई थी।

6. Edgar Mitchell (एडगर मिशेल)

चाँद पर कौन गया

Edgar Mitchell चाँद पर जाने वाले छट्ठे व्यक्ति है। इनका जन्म 17 सितम्बर 1930 में हेरिफोर्ड ,टेक्सास अमेरिका में हुआ था। इन्होने 1972 तक नासा में काम किया था। यह अपोलो 14 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे। नासा को छोड़ने के बाद इन्होने ईएसपी और अन्य मानसिक घटनाओ पर रिसर्च करने लगे थे। इनकी मृत्यु 4 जुलाई 2016 में वेस्ट पाम बीच ,फ्लोरिडा में हुई थी।

7. David Scott (डेविड स्कॉट)

David Scott

David Scott चाँद पर जाने वाले सातवे व्यक्ति है। इनका जन्म 6 जून 1932 में अमेरिका में हुआ था। ये अपोलो 15 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे। ये अपोलो 15 मिशन के दौरान ये ही पायलट थे। इनकी मृत्यु 2021 में हुई थी। यह एक स्कॉट परिक्षण पायलट थे। यह अपोलो 15, अपोलो 9, जैमिनी 8 मिशन में भी हिस्सा लिया था। इन्होने 1977 में नासा से रिटायरमेंट लिया था उसके बाद ये लेखक का कार्य करने लगे थे।

8. James Irwin (जेम्स इरविन)

James Irwin

James Irwin चाँद पर जाने वाले आठवे व्यक्ति है। इनका जन्म 17 मार्च 1930 में पिट्सबर्ग ,अमेरिका में हुआ था , यह अपोलो 15 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे। यह वायु सेना पायलट ,वैमानिक इंजीनियर भी थे। यह 1972 में नासा से रिटायर हो गए थे। इनकी मृत्यु 8 अगस्त 1971 में हुई थी।

9. John Young (जॉन यंग)

चाँद पर कौन गया

John Young चाँद पर जाने वाले नोवे व्यक्ति है। इनका जन्म 24 सितम्बर 1930 को कैलिफ़ोर्निया ,अमेरिका में हुआ था। यह एक परीक्षण पायलट और वैमानिक इंजीनियर भी थे। इनकी मृत्यु 5 जनवरी 2018 में निमोनिया के कारण हो गयी थी। यह अपोलो 16 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे। यह 6 बार अंतरिक्ष में जा चुके थे यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। यह जैमिनी 3 ,जैमिनी ,अपोलो 10 , STS-1, STS-9 जैसे मिशन भी किये है।

10. Charles Duke (चार्ल्स ड्यूक)

Charles Duke

Charles Duke चाँद पर जाने वाले दसवे व्यक्ति है। इनका जन्म 3 अक्टूबर 1935 को नार्थ कैरोलिना अमेरिका में हुआ था। यह अपोलो 16 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे इनका असली नांम चार्ल्स ड्यूक जूनियर है। यह एक परिक्षण पायलट भी थे।

11. Eugene Cernan (यूजीन सेरनन)

चाँद पर कौन गया

Eugene Cernan चाँद पर जाने वाले ग्यारवे व्यक्ति है। इनका जन्म 14 मार्च 1934 को शिकागो अमेरिका में हुआ था। यह अपोलो 17 के दौरान चाँद पर गए थे ,यह पहले इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ,वैमानिक इंजीनियर ,लड़ाकू पायलट भी रह चुके है। यह 1976 में नासा से रिटायर हो गए थे उसके बाद इन्होने प्राइवेट कंपनियों के लिए काम किया। इनकी मृत्यु 16 जनवरी 2017 में हुई थी।

12. Harrison Schmitt (हैरिसन श्मिटो)

चाँद पर कौन गया

Harrison Schmitt चाँद पर जाने वाले बारवे व्यक्ति है। इनका जन्म 3 जुलाई 1935 को सेंटा रीता ,नया मेक्सिको अमेरिका में हुआ था। यह अपोलो 17 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे। यह 1975 में नासा से रिटायर हुए। यह एक भूविज्ञान ,अंतरिक्ष यात्री थे रिटायर होने के बाद इन्होने विश्वविद्यालय में पढ़ना शुरू कर दिया था।

चाँद पर कौन कौन गया है से सम्बंधित प्रश्न

चाँद पर सबसे पहले जाने वाली महिला कौन थी ?

चाँद पर सबसे पहले जाने वाली महिला जेसिका थी जो की 1972 में चाँद पर गयी थी।

चाँद पर सबसे पहले कौनसा जानवर था ?

चाँद पर सबसे पहले जाने वाला जानवर एक कुत्ता था जिसका नाम लाइका था।

चाँद पर जाने वाले पहले भारतीय व्यक्ति कौन थे ?

चाँद पर जाने वाले पहले भारतीय व्यक्ति राकेश शर्मा थे।

धरती से चाँद की कितनी दूरी है ?

धरती से चाँद 384,400 किमी दूर है

सबसे अधिक बार चाँद पर कौन जा चूका है ?

सबसे अधिक बार चाँद पर John Young जा चुके है इनके नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है।

Leave a Comment