चक्कर क्यों आता है और इस से छुटकारा कैसे पाएं

चक्कर क्यों आता है और इस से छुटकारा कैसे पाएं : कई बार हमको अचानक ही चक्कर आने लगते हैं। कभी-कभी चक्कर आये तो ये थकान या फिर कमजोरी, भूख या ज्यादा काम करने के कारण से हो सकता है। यदि बार-बार चक्कर आते रहते हैं, तो इसको ऐसे ही नजरअंदाज न करें। चक्कर आने के कई सारे कारण हो सकते हैं। जैसे – डिहाइड्रेशन के कारण से जब हमारे शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी चक्कर आते हैं, अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो जाने पर भी चक्कर आ सकते हैं। कुछ लोगों को ज्यादा टेंशन/तनाव के कारण भी चक्कर आ सकते हैं। कभी कभी हम सुबह जैसे ही सोकर उठते हैं तो हमारा सर घूमने लगता है, अगर ये समस्या बार-बार होती है तो ये बीमारियों का संकेत हो सकता है, जैसे दिल में समस्या/कमजोरी होना, खून की कमी होना, ब्रेन ट्यूमर, कान में कोई समस्या होना आदि कारणों से हो सकता है।

नींबू के आयुर्वेदिक लाभ | Nimbu ke Ayurvedic laabh

चक्कर क्यों आता है और इस से छुटकारा कैसे पाएं

  • लौंग के पानी का सेवन करें – यदि आपको बार-बार चक्कर आने की समस्या है, तो आप लौंग के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 या 4 लौंग लेकर इसको 1 या आधा गिलास पानी में डालकर खूब उबाल लें। पानी उबलने पर आधा हो जाये तो आप इसको गुनगुना रहने पर पी लें।
  • धनिया का सेवन करें – चक्कर आने की समस्या को दूर करने के लिए आप धनिये का सेवन कर सकते हैं। आप धनिये के बीजों को और आंवले या आँवले के पाउडर को रातभर के लिए भीगाकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें। आप चाहें तो आँवले और धनिये के बीजों को भी खा सकते हैं। ये हमारे शरीर की कमजोरी दूर करता है। और चक्कर में उल्टी और घबराहट को दूर करने में सहायक होता है।
  • मुनक्के का सेवन करे चक्कर की समस्या दूर – आप मुनक्के को घी में भून कर इसमें हल्का सा सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन किया करें।
  • काढ़ा का सेवन करें – अपने चक्कर की समस्या को दूर करने के लिए आप काढ़ा बनाकर इसको पी सकते हैं। इसमें आप लौंग, ईलायची, अदरक, काली मिर्च, में हल्की सी चाय पत्ती डालकर इसको थोड़े पानी में मिलाकर पका लें। आप इसमें नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं।
  • पुदीने की पत्तियों का सेवन करें – चक्कर आने की स्थिति में आप पुदीने की चाय या पानी का सेवन कर सकते हैं। पुदीने की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर कुछ देर के लिए कम लौ पर पका लें। पक जाने के बाद इसको बाद छान कर पी लें। चक्कर की समस्या से निजात पाने के लिए आप इसका सेवन रोज/नियमित रूप से कर सकते हैं।
  • तुलसी के रस का सेवन करें – चक्कर में आप तुलसी के पत्तों से रस निकलकर शहद के साथ इसका मिश्रण बनाकर खा सकते हैं।
  • खरबूजे के बीजों का सेवन करें – चक्कर आने की समस्या को दूर करने के लिए आप खरबूजे के बीजों का सेवन कर सकते हैं। खरबूजे के बीजों को आप भून कर पीस कर घी में भून कर हर दिन नियमित मात्रा में लें।

चोट लगने पर नही रुक रहा खून तो अपनायें ये घरेलू नुस्खे

चक्कर क्यों आता है और इस से छुटकारा कैसे पाएं

चक्कर आना किस बीमारी का कारण हो सकता है ?

चक्कर आने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे:- दस्त, बुखार, उल्टी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण शरीर में पानी की कमी होना, ब्लड प्रेसर लौ होने के कारण ब्रेन में सही से ऑक्सीजन या ब्लड की आपूर्ति बाधित होना आदि अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी बीमारी।

चक्कर से छुटकारा पाने के लिए क्या करें ?

अगर आपको भी चक्कर आते हैं तो आप इन उपायों को अपनाकर इस से छुटकारा पा सकते हैं:- लौंग के पानी का सेवन करें, काढ़ा का सेवन करें, धनिया का सेवन करें, खरबूजे के बीजों का सेवन करें, तुलसी के रस का सेवन करें, मुनक्के का सेवन करे आदि।

क्या विटामिन B12 की कमी से चकार आते हैं ?

अगर आपको बार-बार सिर दर्द और चक्कर आने की समस्या होती तो हो सकता है आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी हो। क्यूंकि देखा गया ही कि इसकी कमी होने से अक्सर सर घूमता है चक्कर आते है।

चक्कर किसकी कमी से आते हैं ?

चक्कर आने का कोई एकमात्र कारण नहीं है, शरीर में होने वाले कई परिवर्तनों से यह हो सकते हैं जैसे:- थकान महसूस होना, प्यास ना लगना, शरीर में पानी की कमी, साथ की कई बार यह किसी अन्य बीमारी का संकेत भी सकता है।

Leave a Comment

Join Telegram