भारत में चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लागत क्या है? कैसे लें What is the Cost of Chai Sutta Bar (CSB) Franchise In India?

हमारे देश में शायद ही कोई ऐसा नागरिक होगा जिसके सुबह की शुरुआत चाय से ना हो। भारत में चाय लोगो का पसंदीदा पेय है और लोग इसे पीना खूब पसंद भी करते है यही कारण है की हमारे देश में आपको गली-चौराहों और नुक्कड़ पर आपको चाय के दुकान मिल जाएँगी। सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में चाय की चुस्की लोगो को ताजगी से भर देती है है ऐसे में चाय का बिजनेस फायदे का सौदा है। वर्तमान में चाय का बिजनेस एक फ्रैंचाइज़ी का रूप ले चुका है जिसमे सबसे प्रमुख चाय सुट्टा बार (CSB) है। अगर आप भी चाय सुट्टा बार (CSB) फ्रैंचाइज़ी लेकर लाखों का मुनाफा कमाना चाहते है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की भारत में चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लागत क्या है? (What is the Cost of Chai Sutta Bar (CSB) Franchise In India?) साथ ही आर्टिकल के माध्यम से आपको चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें (how to get chai sutta bar franchise) सम्बंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

Chai Sutta Bar (CSB) Franchise In India
Chai Sutta Bar (CSB) Franchise In India

फायदेमंद है चाय का बिजनेस

भारत में चाय का व्यापार फायदे का सौदा है। हमारे देश की अधिकांश आबादी दिन में 2 से 3 बार चाय पीना पसंद करती है यही कारण है की देश में चाय का व्यापार कभी भी घाटे का सौदा नहीं रहा है। देश में चाय की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की दुनिया के कुल चाय की खपत का 70 से 80 फीसदी तक का उपभोग हमारे देश में होता है। देश के प्रत्येक गली, शहर और नुक्कड़ पर आपको चाय की दुकान मिल जाएगी। इसके अतिरिक्त बाजार और सार्वजनिक जगहों पर भी प्रायः हमे चाय की दुकान देखने को मिल जाती है। ऐसे में अगर आप चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लेते है तो आप इससे अच्छा-ख़ासा मुनाफा कमा सकते है। शुरूआती निवेश के बाद चाय आउटलेट से आपको अच्छा ख़ासा मुनाफा होता है और चाय के बिजनेस में मंदी भी नहीं आती है।

ऐसे शुरू हुयी चाय सुट्टा बार (CSB) की कहानी

चाय सुट्टा बार या जिसे शार्ट में CSB भी कहा जाता है वर्ष 2016 में पहली बार इंदौर शहर में शुरू किया गया। इसकी शुरुआत बीकॉम ग्रेजुएट अनुभव दुबे द्वारा सिर्फ 3 लाख के शुरूआती निवेश से की गयी थी जिसमे उनका साथ उनके बिजनेस सहयोगी आनंद मयंक और राहुल द्वारा दिया गया। शुरुआत में एक छोटे से चाय कैफ़े से शुरू किया गया चाय सुट्टा बार (CSB) आज एक फ्रैंचाइज़ी बन चुका है और चाय के दीवानो के बीच एक जाना पहचाना नाम बन चुका है। चाय सुट्टा बार (CSB) की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की आज यह दुनिया के चार देशो के 175+ शहरो में कुल 325+ आउटलेट संचालित कर रहा है। भारत के अतिरिक्त यह नेपाल, ओमान और दुबई में भी अपने आउटलेट संचालित कर रहा है।

चाय सुट्टा बार (CSB) के द्वारा ग्राहकों को कुल्हड़ में चाय परोसी जाती है जो की इनकी चाय को औरो से अलग बनती है। इसके अलावा आप यहाँ चॉकलेट, केसर, इलाइची, अदरक, रोज, तुलसी, पान, मसाला जैसे विभिन फ्लेवर की चाय की चुस्की का मजा भी ले सकते है।

चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लागत क्या है?

भारत में चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी (chai sutta bar franchise cost) लेने के लिए आपको 6 लाख रुपए का निवेश करना होगा। भारत में चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको शुरूआती समय में चाय बनाने की मशीन और अन्य सामान की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। इसके अतिरिक्त दुकान का किराया, स्टाफ की सैलरी, फ्रैंचाइज़ी हेतु इक्विपमेंट, बिजली बिल और अन्य खर्चो को जोड़ दे तो आपको कुल 9 से 10 लाख की शुरूआती लागत आएगी। इसके लिए आप अलग-अलग मॉडल ले सकते है।

चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी

चाय सुट्टा बार (CSB) द्वारा ग्राहकों को अलग-अलग फ्रैंचाइज़ी मॉडल दिए गए है। निवेश और अन्य आधार पर Chai Sutta Bar (CSB) Franchise model निम्न है।

फ्रैंचाइज़ी ओन्ड फ्रैंचाइज़ी ऑपरेटेड (Franchise Owned Franchise Operated)कंपनी ओन्ड कंपनी ऑपरेटेड (Company Owned Company Operated)
इस प्रकार के मॉडल में कंपनी द्वारा फ्रैंचाइज़ी को सिर्फ कंपनी का ब्रांड नेम दिया जाता है जिसके लिए फ्रैंचाइज़ी को एक निश्चित समय के लिए निश्चित अमाउंट को चुकाना पड़ता है। कंपनी ओन्ड कंपनी ऑपरेटेड मॉडल में आउटलेट का संचालन पूर्णरूप से कंपनी के द्वारा किया जाता है। इस मॉडल में फ्रैंचाइज़ी का कोई रोल नहीं होता।

इसके अतिरिक्त कंपनी द्वारा 3 प्रकार के आउटलेट का प्रावधान भी रखा गया है :-

  • किओस्क आउटलेट (Kiosk Outlet) – छोटे आकार का आउटलेट
  • मीडियम साइज आउटलेट (Medium size Outlet)- मध्यम आकार का आउटलेट
  • मेगा साइज आउटलेट (Mega size Outlet)- बड़े साइज का आउटलेट

चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी ऐसे लें।

चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको चाय सुट्टा बार (CSB) की आधिकारिक वेबसाइट chaisuttabarindia.com पर जाना होगा।
भारत में चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लागत क्या है? कैसे लें What is the Cost of Chai Sutta Bar (CSB)
  • इसके बाद होमपेज पर आपको FRANCHISE का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको Apply for a franchise Today सेक्शन में एप्लीकेशन फॉर्म
भारत में चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लागत क्या है? कैसे लें What is the Cost of Chai Sutta Bar (CSB) Franchise In India?
  • दिखाई देगा। इसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, एरिया (जहाँ आप आउटलेट खोलना चाहते है), राज्य और मैसेज टाइप करना होगा। इसके बाद Send message के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको चाय सुट्टा बार (CSB) की टीम की तरफ से कांटेक्ट किया जायेगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप Chai Sutta Bar (CSB) Franchise ले सकते है।

चाय सुट्टा बार (CSB) फ्रैंचाइज़ी, मुख्य बिंदु

  • चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लेने के पश्चात आपको चाय बनाने के लिए कच्चा माल कंपनी की तरफ से मुहैया कराया जायेगा।
  • कंपनी के द्वारा चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी के लिए 2 प्रकार के मॉडल दिए गए है। अगर आप निजी स्वमित्व में चाय आउटलेट खोलना चाहते है तो फ्रैंचाइज़ी ओन्ड फ्रैंचाइज़ी ऑपरेटेड (Franchise Owned Franchise Operated) मॉडल के लिए रजिस्टर करें।
  • चाय सुट्टा बार (CSB) द्वारा ग्राहकों को 100 प्रकार से भी अधिक प्रकार की वेराइटीज प्रदान की जा रही है जिसमे विभिन प्रकार के फ्लेवर की चाय है।
  • चाय सुट्टा बार (CSB) द्वारा पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए सिर्फ कुल्हड़ में ही चाय परोसी जाती है।
चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ)
चाय सुट्टा बार (CSB) द्वारा कुल कितने देशो में संचालन किया जा रहा है ?

चाय सुट्टा बार (CSB) द्वारा दुनिया के चार देशो के 175+ शहरो में कुल 325+ आउटलेट संचालित किये जा रहे है।

Chai Sutta Bar के संस्थापक कौन है ?

Chai Sutta Bar के संस्थापक इंदौर के रहने वाले अनुभव दुबे है जिन्होंने 2016 में अपने दोस्त मयंक और राहुल के साथ मिलकर इंदौर में Chai Sutta Bar की शुरुआत की।

भारत में चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लागत क्या है?

देश में चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लागत 9 से 10 लाख रुपए है। हालांकि फ्रैंचाइज़ी लागत आपके आउटलेट के साइज पर भी निर्भर करती है जहाँ बड़े साइज आउटलेट के लिए फ्रैंचाइज़ी लागत अधिक है।

चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ?

चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। लेख के माध्यम से आपको चाय सुट्टा बार (CSB) की फ्रैंचाइज़ी लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गयी है।

Leave a Comment