CBSE Term 2 Exam: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा के सैंपल पेपर जारी किये, ऐसे करें डाउनलोड

CBSE Term 2 Exam: दोस्तों कोरोना के चलते सभी छात्रों की शिक्षा में काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। विशेषतया 10वीं और 12वीं के छात्रों की शिक्षा में ज्यादा प्रभाव पड़ा है। पिछले वर्ष तो बोर्ड के छात्रों को बिना परीक्षा के पास किया गया था। ऐसी समस्याओं के चलते इस वर्ष सीबीएसइ ने बोर्ड की परीक्षाओं को दो पैटर्न में विभाजित किया है। जिसमे से CBSE टर्म 1 की परीक्षा सफलता पूर्वक पूरी की गयी। अब सभी सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा की तैयारी शुरू कर चुके हैं। ऐसे में बोर्ड के छात्रों को टर्म 2 की परीक्षा के सैंपल पेपर का इन्तजार है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई ने बोर्ड टर्म 2 की परीक्षा के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। आईये आपको इसके विषय में जानकारी देते हैं। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर करें।

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा

सीबीएसई अर्थात सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन ने बोर्ड टर्म 1 की परीक्षा दिसम्बर माह में संपन्न करवाई। अब छात्र बोर्ड टर्म 2 की परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 की परीक्षा मार्च अप्रैल के माह में आयोजित होने की संभावना बताई जा रही है। साथ ही आपको बता दें कि छात्रों की यह परीक्षा 2 घंटे के समय के लिए आयोजित की जाएगी। सभी शिक्षक और छात्र मिलकर अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने में लगे हुए हैं।

बोर्ड की परीक्षा के सैंपल पेपर हुए जारी

बोर्ड की तैयारी में लगे सभी छात्र सैंपल पेपर का इन्तजार कर रहे हैं। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों के लिए बोर्ड पेपर के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। इसकी जानकारी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दी है। आप सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर सैंपल पेपर देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। जारी हुए सैंपल पेपर पैटर्न के मुताबिक़ छात्रों को अपनी तैयारी पूरी करनी होगी। इसके अनुसार गणित में तीन सेक्शन में कुल 14 प्रश्न, विज्ञान में तीन सेक्शन में कुल 15 प्रश्न, सामाजिक विज्ञान में पाँच सेक्शन में कुल 18 प्रश्न, हिंदी में दो भागों में कुल 20-20 अंकों के प्रश्न और अंग्रेजी में तीन सेक्शन में कुल 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाएँगे।

कैसे करें टर्म 2 परीक्षा के सैंपल

दोस्तों यदि आप बोर्ड टर्म 2 परीक्षा के सैंपल पेपर को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको सैंपल पेपर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्म में 10 वीं और 12 वीं का सैंपल पेपर खुलकर सामने आ जाएगा।
  • अब आपको इसके लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसमें आपको सभी विषयों के सैंपल पेपर की सूची प्राप्त हो जाएगी।
  • जिसके बाद आप यहाँ से सभी विषयों के पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते है।
  • साथ ही आप इनका प्रिंट निकालकर इसके अनुसार अपनी तैयारी कर सकते हो।
  • इस प्रकार आप आसनी से टर्म 2 परीक्षा के सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment