CBSE Term 2 Exam 2022: सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम पैटर्न को लेकर CBSE बोर्ड ने जारी की जरूरी नोटिस, ये सलाह दी

CBSE Term 2 Exam 2022: दोस्तों आप सभी लोगों को जानकारी होगी कि CBSE ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षा में कुछ बदलाव किये हैं। CBSE ने बोर्ड की परीक्षा को दो सेमेस्टर में विभाजित किया है। जिसके अंतर्गत छात्रों के विषयों के पाठ्यक्रम को 50-50 प्रतिशत दोनों भागों में रखा है। आपको जानकारी होगी कि बोर्ड के छात्रों की टर्म 1 की परीक्षा पूरी कराई जा चुकी है। और अब टर्म 2 की परीक्षा की तैयारी की जा रही है। दोस्तों ऐसे में सोशल मिडिया पर CBSE टर्म 2 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव को लेकर काफी खबरें वायरल हो रही हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये सभी वायरल खबरें झूठी हैं। आईये आपको इसके विषय में विस्तृत जानकारी देते हैं।

CBSE टर्म 2 परीक्षा पैटर्न में बदलाव

दोस्तों आपको बता दें कि वर्ष 2021-22 के CBSE बोर्ड के छात्रों का एग्जाम पैटर्न जो दो टर्म में बांटा गया है। जिसमे टर्म 1 की परीक्षा तो कराई जा चुकी है। ऐसे में सीसीएल मीडिया में तेज़ी से टर्म 2 के पैटर्न में बदलाव को लेकर खबरें वायरल की जा रही है। वायरल होने के लिए लोग इसमें ब्रेकिंग न्यूज़ जैसी ख़बरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसकी वजह से सभी लोग चिंतित है। जी हाँ दोस्तों तेजी से वायरल होने वाली इन ख़बरों ने न केवल छात्रों को बल्कि अभिभावकों और शिक्षकों को भी परेशान कर दिया है। लेकिन CBSE की मानें तो ये खबरे बिलकुल बेबुनियादी हैं।

बोर्ड ने किया नोटिस जारी

वायरल होती ऐसी ख़बरों को देखते CBSE ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमे बोर्ड ने कहा है कि सोशल प्लेटफार्म पर गलत सूचना प्रसारित की जा रही है। और ब्रेकिंग न्यूज़ जैसे भावों को उपयोग करके दर्शकों को भ्रमित कर रहे हैं। इसके साथ साथ CBSE ने कहा कि “छात्रों के हित में यह स्पष्ट किया जाता है कि बोर्ड ने इसमें बदलाव की घोषणा की थी परीक्षा पैटर्न (परिपत्र संख्या 51, दिनांक 5 जुलाई 2021 में उल्लिखित)। टर्म 1 परीक्षा है पहले ही पूरा कर लिया गया है और टर्म 2 के लिए परीक्षा के प्रारूप का भी उल्लेख किया गया है।” अर्थात CBSE के द्वारा बोर्ड टर्म 2 परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वायरल फेक न्यूज़ से रहें सावधान

दोस्तों यदि आप भी इस प्रकार की कोई ब्रेकिंग न्यूज़ देख रहे हैं या देख चुके हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये बिलकुल भी सच नहीं है। और इसकी जानकारी स्वयं बोर्ड ने दी है। जानकारी देते हुए बोर्ड ने कहा है कि नयी और प्रामाणिक जानकारी के लिए बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट पर चेक करें। अन्य वायरल होने वाली ख़बरों को सच न मानें। और इसे शेयर कर लोगों को भ्रमित न करें।

Leave a Comment