सीबीएसई बोर्ड की परेशानी बढ़ी, 10th और 12th की दूसरे चरण की परीक्षा कराने पर कोरोना का संकट

CBSE Board Exam News : दोस्तों आप सभी लोग जानते ही हैं कि सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को दो टर्म में विभाजित किया है। जिसमे से पहले चरण की परीक्षा को हो चुकी है लेकिन दूसरे चरण की परीक्षा मार्च, अप्रैल के माह में आयोजित कराने का निर्णय लिया गया था। लेकिन कोरोना और कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते मामले सीबीएसई बोर्ड के दूसरे चरण की परीक्षा में परेशानी बढ़ा सकते हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए अनुमान लगाया जा सकता है कि सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 की परीक्षा के आयोजन में कुछ बदलाव हो या ये परीक्षायें रद्द भी हो सकती है। हालाँकि इसके विषय में अभी तक सीबीएसई द्वारा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। आईये इसके विषय में आपको और अधिक जानकारी देते हैं।

कोरोना से बोर्ड परीक्षा में परेशानी

जैसा कि हमने आपको बताया कि कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। जिसके कारण सरकार ने कई शिक्षा संस्थान कुछ दिनों के लिए बंद करवा दिए हैं। कोरोना की ये बढ़ती स्थिति बोर्ड की परीक्षाओं में परेशानी खड़ी कर सकती है। ऐसी स्थिति को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द भी कर दिया जा सकता है। या परीक्षा में कुछ बदलाव किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी इस बात का केवल अनुमान लगाया जा रहा है। सीबीएसई ने अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। और छात्रों के लिए निर्देश दिया है कि वो अपनी बोर्ड की तैयारी निरंतर जारी रखें।

अपनी तैयारी जारी रखें

सीबीएसई के जिला अध्यक्ष समन्वयक अजीत दीक्षित का कहना है कि अभी परीक्षा के विषय में फैसला लेना थोड़ा जल्दबाज़ी हो सकती है। इसीलिए अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। उन्होंने बच्चों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहन देते हुए कहा है कि सभी छात्रों को अपनी बोर्ड की तैयारी को जारी रखना है। तभी छात्र परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। दोस्तों आपको जानकारी होगी कि छात्र ऑनलाइन कक्षाओं को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं और पढ़ाई में लापरवाही करते हैं। जिससे वो परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाते। जो कि बाद में उनकी निराशा का कारण बन जाता है। इसलिए छात्रों को निरंतर ऑनलाइन कक्षाओं में उपस्थित रहना है और अपनी तैयारी जारी रखनी है।

दो टर्म में होगी परीक्षा

दोस्तों पिछले वर्षों में कोरोना की वजह से सभी छात्रों की पढ़ाई में काफी लापरवाही हो चुकी है। और मुख्यतः बोर्ड के छात्रों की पढ़ाई में। इसीलिए सीबीएसई ने इस वर्ष बोर्ड की परीक्षाओं को दो टर्म में बाँट दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई ने दोनों टर्म में छात्रों के सिलेबस को 50-50 प्रतिशत रखा है। पहले टर्म की परीक्षा सफलता पूर्वक पूरी कराई जा चुकी है। और अब शिक्षक और छात्र दूसरे टर्म की परीक्षा का पाठ्यक्रम पूरा करने में लगे हुए हैं। दूसरे टर्म की परीक्षा का आयोजन मार्च, अप्रैल में होना निश्चित हुआ था। लेकिन अब कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से इसमें कुछ परिवर्तन भी किये जा सकते हैं। लेकिन अभी इसके विषय में सीबीएसई बोर्ड ने कुछ नहीं कहा है।

Leave a Comment