Cat Dog Registration: सावधान! अगर आपके पास भी हैं कुत्ते-बिल्ली तो तुरंत करा लें रजिस्ट्रेशन, नहीं तो भरना होगा मोटा जुर्माना

अगर आप भी पालतू जानवरो को पालने के शौक़ीन है तो ये खबर आपके लिए ही है। अगर आपके घर में कोई पालतू कुत्ता या बिल्ली है तो उनका रजिस्ट्रेशन कराना अब अनिवार्य होगा नहीं तो आप मोटा जुर्माना देने के लिए तैयार रहे। हाल ही में नोएडा प्राधिकरण ने सभी नोएडावासियों को अपने पालतू जानवरो का पंजीकरण करने के संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए है। इसके लिए अथॉरिटी दुवारा लास्ट डेट भी तय की जा चुकी है। अगर आप तय समय तक अपने पालतू कुत्ते-बिल्ली का पंजीकरण करने में असफल रहते है तो आपसे इसके लिए जुर्माना वसूला जायेगा। चलिए जानते है क्या है पूरी खबर

15 तारीख तक करवा ले पेट्स का रजिस्ट्रेशन

नोएडा अथॉरिटी द्वारा सभी सिटीजन को अपने पालतू जानवरो का रजिस्ट्रेशन करने के बाबत निर्देश जारी कर दिए गये है। प्राधिकरण द्वारा कहा गया है की सभी सिटीजन को 15 फरवरी 2022 तक अपने कुत्ते-बिल्लियों को पंजीकृत करना होगा अन्यथा उन्हें इसके लिए जुर्माना भरना पड़ेगा।

एरिया के सभी पेट्स के रजिस्ट्रेशन के काम में तेजी लाने और सभी पेट्स का रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने के लिए नोएडा प्राधिकरण द्वारा 21 दिनों तक जगह-जगह पेट्स रजिस्ट्रेशन कैंप लगाए जाएंगे। सभी नागरिक इन रजिस्ट्रेशन कैंप के माध्यम से अपने कुत्ते-बिल्लियों का रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए अथॉरिटी द्वारा 15 जनवरी का समय दिया गया है। इस तारीख तक पेटस का रजिस्ट्रेशन ना करवाने वाले नागरिको से अथॉरिटी द्वारा 1000 रुपए का जुर्माना वसूला जायेगा।

मोबाइल एप्प से भी कर सकते है पंजीकरण

पालतू जानवरो के रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने नोएडा प्राधिकरण द्वारा मोबाइल एप्प की शुरुआत भी की गयी है। Pet Registration के लिए शुरू किये गए इस एप्प के माध्यम से लोग अपने पालतू जानवर सम्बंधित जानकारी भरकर और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके अपने पालतू जानवर का रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए आपको 500 रुपए का शुल्क भी देना पड़ेगा। आप चाहे तो नोएडा प्राधिकरण द्वारा Pet Registration के लिए लगाए जा रहे कैंप के माध्यम से भी अपने पालतू जानवरो का रजिस्ट्रेशन कर सकते है। रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 15 फरवरी निर्धारित की गयी है इसलिए निर्धारित समय से पूर्व ही अपने पेट्स का रजिस्ट्रेशन करवा लें।

Leave a Comment