Cat Dog Registration: सावधान! अगर आपके पास भी हैं कुत्ते-बिल्ली तो तुरंत करा लें रजिस्ट्रेशन, नहीं तो भरना होगा मोटा जुर्माना

अगर आप भी पालतू जानवरो को पालने के शौक़ीन है तो ये खबर आपके लिए ही है। अगर आपके घर में कोई पालतू कुत्ता या बिल्ली है तो उनका रजिस्ट्रेशन कराना अब अनिवार्य होगा नहीं तो आप मोटा जुर्माना देने के लिए तैयार रहे। हाल ही में नोएडा प्राधिकरण ने सभी नोएडावासियों को अपने पालतू जानवरो का पंजीकरण करने के संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए है। इसके लिए अथॉरिटी दुवारा लास्ट डेट भी तय की जा चुकी है। अगर आप तय समय तक अपने पालतू कुत्ते-बिल्ली का पंजीकरण करने में असफल रहते है तो आपसे इसके लिए जुर्माना वसूला जायेगा। चलिए जानते है क्या है पूरी खबर

Cat Dog Registration
Cat Dog Registration

इसको भी अवश्य पढ़े :- पालतू जानवर के नाम (Domestic Animal Names in Hindi and English)

15 तारीख तक करवा ले पेट्स का रजिस्ट्रेशन

नोएडा अथॉरिटी द्वारा सभी सिटीजन को अपने पालतू जानवरो का रजिस्ट्रेशन करने के बाबत निर्देश जारी कर दिए गये है। प्राधिकरण द्वारा कहा गया है की सभी सिटीजन को 15 फरवरी 2022 तक अपने कुत्ते-बिल्लियों को पंजीकृत करना होगा अन्यथा उन्हें इसके लिए जुर्माना भरना पड़ेगा।

एरिया के सभी पेट्स के रजिस्ट्रेशन के काम में तेजी लाने और सभी पेट्स का रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने के लिए नोएडा प्राधिकरण द्वारा 21 दिनों तक जगह-जगह पेट्स रजिस्ट्रेशन कैंप लगाए जाएंगे। सभी नागरिक इन रजिस्ट्रेशन कैंप के माध्यम से अपने कुत्ते-बिल्लियों का रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए अथॉरिटी द्वारा 15 जनवरी का समय दिया गया है। इस तारीख तक पेटस का रजिस्ट्रेशन ना करवाने वाले नागरिको से अथॉरिटी द्वारा 1000 रुपए का जुर्माना वसूला जायेगा।

मोबाइल एप्प से भी कर सकते है पंजीकरण

पालतू जानवरो के रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने नोएडा प्राधिकरण द्वारा मोबाइल एप्प की शुरुआत भी की गयी है। Pet Registration के लिए शुरू किये गए इस एप्प के माध्यम से लोग अपने पालतू जानवर सम्बंधित जानकारी भरकर और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके अपने पालतू जानवर का रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए आपको 500 रुपए का शुल्क भी देना पड़ेगा। आप चाहे तो नोएडा प्राधिकरण द्वारा Pet Registration के लिए लगाए जा रहे कैंप के माध्यम से भी अपने पालतू जानवरो का रजिस्ट्रेशन कर सकते है। रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 15 फरवरी निर्धारित की गयी है इसलिए निर्धारित समय से पूर्व ही अपने पेट्स का रजिस्ट्रेशन करवा लें।

Cat Dog Registration के लिए फॉर्म डाउनलोड कैसे करे ?

तो दोस्तों अगर आप भी अपने कुत्ते या फिर बिल्ली का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हो तो उसके लिए आपको फॉर्म की आवश्यकता पड़ेगी तो हमने यहाँ पर कुछ स्टेप्स दिए हुए है तो कृपया कर उन स्टेप्स को ध्यान से पढ़े एवं उन स्टेप्स को फॉलो करे। ताकि आप भी अपने Cat Dog Registration के लिए फॉर्म प्राप्त कर सके।

  1. सबसे पहले तो आपको अपने कुत्ते के रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट inkc.in पर जाना होगा।
  2. फिर उसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाओगे
  3. जब आप इसके होम पेज पर पहुंच जाए तब आपको वेबसाइट के होम पेज को स्क्रॉल करना होगा।
  4. उसके बाद निचे आपसे आपकी कुछ जानकारी पूछी जायेगी जैसे की – आपका नाम, आपकी इ-मेल आईडी, आपका मोबाइल नो.
  5. फिर आपको अपनी सभी पूछी गयी जानकारी को भर देना होगा।
  6. उसके बाद आपको वहां पर दिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. उसके बाद आपको आपके इ-मेल आईडी पर एक फॉर्म प्राप्त होगा।
  8. उसके बाद आपको उस फॉर्म को प्रिंट करवाले। उसके बाद आपको उस फॉर्म को भर देना होगा
  9. उस फॉर्म को भरने के बाद आपको उस फॉर्म को अपने क्षेत्र के नगर निगम में जमा करवा देना होगा।

Cat Dog Registration से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

Cat Dog Registration क्या है ?

अगर किसी भी व्यक्ति को पालतू जानवर पलने का शौंक है और उसके घर में कोई पालतू जानवर है तो उस व्यक्ति को अपने पालतू जानवर का रजिस्ट्रेशन करवाना पढ़ेगा।

Registration करवाने के लिए कितना शुल्क लगेगा ?

Cat Dog Registration करवाने के लिए केवल 500 रुपये शुल्क देना होगा।

Cat Dog Registration का फॉर्म कैसे डाउनलोड करें ?

Cat Dog Registration का फॉर्म को डाउनलोड करने के बारे में हमने लेख में बताया है तो कृपया लेख को पूर्ण रूप से पढ़े।

अगर कोई व्यक्ति Cat Dog Registration नहीं करवाता है तो उसके साथ क्या होगा ?

अगर कोई व्यक्ति Cat Dog Registration नहीं करवाता है तो सर्कार द्वारा उसके ऊपर जुर्माना लगाया जायेगा।

Leave a Comment