Business Idea: 25,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने कमा सकते हैं लाखो रुपये

कम लागत में अपना बिजनेस शुरू करने का सपना देखने वाले लोगो के लिए आज हम एक ख़ास बिजनेस आईडिया (Buiness idea) लेकर आये है। अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इस आईडिया के द्वारा कम लागत में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते है जिसके लिए सरकार द्वारा 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। पिछले कुछ समय से देश में मोतियों की खेती की मांग तेजी से बढ़ी है जिसके कारण यह फायदे का सौदा बनकर उभरा है। साथ ही समय के साथ इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही है ऐसे में आप इस बिजनेस के द्वारा अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते है।

सिर्फ 25,000 रुपए से शुरू करे बिजनेस – Buiness idea

जहां अन्य बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छी-खासी रकम निवेश करनी पड़ती है वही मोतियों की खेती करने के लिए आप 25,000 रुपए की न्यूनतम रकम से भी शुरुआत कर सकते है। इसके लिए आपको तालाब, सीप (मोतियों को तैयार करने वाला जीव) और प्रशिक्षण की जरूरत होगी। तालाब को आप अपने खर्च पर भी खुदवा सकते है वही सरकार द्वारा भी इसके लिए आपको 50 फीसदी तक की सहायता प्रदान की जाएगी। मोतियों की खेती के प्रशिक्षण के लिए देश में कई संस्थान है जिनमे होशंगाबाद (मध्यप्रदेश) और मुंबई में प्रशिक्षण लिया जा सकता है। एक बार प्रशिक्षित होने के बाद आप इस बिजनेस से लागत की 40 गुना तक कमाई कर सकते है।

ऐसे करे मोतियों की खेती – Buiness idea

मोतियों की खेती के लिए आपको सही क्वालिटी की सीपियों का चुनाव करना बहुत आवश्यक है। इसके लिए आप विशेषज्ञ की सलाह ले सकते है। वैसे आपको बता दे की देश में दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा की सीपियों की क्वालिटी अच्छी मानी जाती है ऐसे में यह आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकती है। सीपियों को लेने के बाद इन्हे एक जाल में बांधकर कम से कम 15 से 20 दिनों के लिए तालाब में डाल दे। इसके बाद इन्हे निकालकर इनकी छोटी सी सर्जरी करनी होगी। सर्जरी के द्वारा इनमे मेटल का साँचा या पार्टिकल डाला जाता है जिस पर सीपियों द्वारा स्रावित द्रवनुमा पदार्थ की लेयर जमने लगती है। यही पदार्थ आगे जाकर मोतियों का निर्माण करता है। मोतियों की खेती के लिए दिसंबर से जनवरी माह तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है। इस दौरान सीप के लिए मोतियों के निर्माण के लिए अनुकूल वातावरण पाया जाता है।

मोतियों की खेती से चमकेगा भविष्य

आपको बता दे की एक सीप को तैयार करने के आपको औसत 20 से 35 रुपए का खर्चा वहन करना पड़ेगा वही प्रोसेस पूरी होने के बाद एक सीप से 2 मोती प्राप्त किये जा सकते है। बाजार में वर्तमान में एक मोती का मूल्य लगभग 120 रुपए के करीब है ऐसे में अगर कुछ सीप ख़राब भी हो जाते है तो भी आप अच्छा-ख़ासा मुनाफा का सकेंगे। अधिकतर गहनों के लिए मोती एक आवश्यक तत्त्व है ऐसे में ज्वेलरी मार्केट में इसकी अच्छी खासी मांग है। वही अधिकतर लोग अपनी राशियों के हिसाब से भी मोतियों की अंगूठी पहनना पसंद करते है ऐसे में भविष्य में इसकी खेती में और भी बेहतर विकल्प उपलब्ध है।

Leave a Comment