Business Idea: सिर्फ 15 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस! 3 महीने में ही कमा लेंगे 3 लाख रुपये, जानें तरीका

Business Idea: दोस्तों आजकल के समय में सभी लोग सफल होना चाहते हैं और अपने करियर को बनाने के लिए नौकरी या कुछ बिज़नेस शुरू करते हैं। इतना ही नहीं बल्कि सरकारी नौकरी प्राप्त व्यक्ति भी रिटायर होने से फेल ही घर में अपना कुछ व्यवसाय जमा देता है। जिससे कि उसका आगे का जीवन अच्छे से यापन हो सके। सभी लोग ऐसा व्यवसाय करना चाहते हैं जो कि कम बजट में शुरू हो और अच्छा मुनाफा दे। आज हम आपको ऐसे ही एक बिज़नेस के बारे में जानकारी देंगे। जो की काफी मांग में है। जी हाँ मेडिसिनल प्लांट की खेती एक ऐसा व्यवसाय है, जिसकी मार्किट में काफी वैल्यू और इसकी काफी मांग भी है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस बिज़नेस के विषय में पूरी जानकारी देंगे। यदि आप भी इस बिज़नेस को शुरू करने के इच्छिक है तो आपके लिए ये जानकारी काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

औषधीय पौधों की खेती

दोस्तों लॉकडाउन के दौरान सभी लोगों के व्यवसाय बंद पड़ गए थे। ऐसे में केवल उन्हीं लोगों का व्यवसाय तेज़ी से चला है जो कि मेडिकल के क्षेत्र से सम्बंधित रहे। जी हाँ कोरोना के इस काल में ही नहीं बल्कि आगे के समय के लिए भी यदि आप मेडिसिनल प्लांट की खेती को शुरू करते हैं तो आपको इससे काफी लाभ होने वाला है। इस बिज़नेस को आप बहुत कम बजट में शुरू कर सकते हैं। साथ ही इस बिज़नेस का बंद होने की संभावना भी नहीं है। और आजकल तो इस व्यवसाय की मार्किट में काफी वैल्यू है।

क्या होंगे औषधीय पौधे

औषधीय पौधों के अंतर्गत कई पौधे आते हैं जो कि दवा बनाने के लिए उपयोग में लाये जाते हैं। इनमे से जैसे – तुलसी, हल्दी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा, आंवला, मेथी, करेला आदि ऐसे औषधीय पौधे हैं जिनको कई प्रकार की दवाई बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। आप इनकी खेती करके इस फसल को किसी दवा कंपनी में जाकर बेच सकते हैं। ये पौधे काफी अच्छी रकम में बिक जायेंगे। इन पौधों का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको अधिक लगत की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आप केवल 10 हजार से 15 हजार तक खर्च करके अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इन पौधों के व्यवसाय के लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता भी नहीं होती है। आप अपने घरों में छोटे छोटे गमलों में इन पौधों की खेती कर सकते हैं।

3 महीने में कमा सकते हैं 3 लाख रूपये

दोस्तों हमारे देश में तुलसी को धार्मिक तौर पर देखा जाता है। लेकिन आपको पता होगा कि यह एक मेडिसिनल प्लांट का बहुत बड़ा हिस्सा है। जी हाँ तुलसी के पौधे से कई बीमारियों की दवा बनाई जाती है। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कि कई बड़ी बड़ी बीमारियों की दवा बनाने में काम आते हैं। इसका इस्तेमाल कैंसर जैसे भयंकर रोगों की दवा में तुलसी को मिलाया जाता है। दोस्तों यदि आप 1 हेक्टेयर जगह में तुलसी के पौधों का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको केवल 15 हजार रूपये तक का खर्चा करना होगा। और चूंकि यह पौधा 3 महीने में काफी बड़ा हो जाता है, तो आप तीन महीने बाद इस पौधे को किसी दवा कंपनियों को बेचकर 3 लाख रूपये तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अतः इस बिज़नेस में आप कम लगत में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए जरुरी है ट्रेनिंग

दोस्तों किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके विषय में जानकारी हासिल करना बहुत आवश्यक है। जिससे कि आपको भविष्य में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। और आपके व्यवसाय में आपको कोई घाटा भी न हो। इसी प्रकार इस मेडिसिनल बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको इसके विषय में पूरी जानकारी होना अति आवश्यक है। या यूँ कहें कि आपको इसकी ट्रेनिंग का ज्ञान होना जरुरी है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लखनऊ स्थित सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्‍लांट (सीमैप) इन पौधों की खेती के लिए ट्रेनिंग देता है। और इस बिज़नेस के विषय में जानकारी देता है। सीमैप के माध्‍यम से ही दवा कंपनियां आपसे कांट्रेक्‍ट साइन भी करती हैं, इससे आपको इधर उधर नहीं जाना पड़ेगा। और आप फसल तैयार होने के बाद आसानी से उसे अच्छी रकम में बेच सकते हो। यदि आप भी इस बिज़नेस को करना चाहते हैं तो आप लखनऊ जाकर इस इंस्टीट्यूट में जाकर ट्रेनिंग ले सकते हैं।

किस कंपनी से करें संपर्क

पतंजलि, डाबर, वैद्यनाथ आदि आयुर्वेद दवाएं बनाने वाली कंपनियों में कांटेक्ट करके आप अपनी फसल को बेच सकते हैं। यहाँ आपके पौधों की फसल का आपको अच्छा दाम मिल जायेगा। मेडिसिनल प्लांट की फसल तैयार होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। इसमें कुछ ही महीनों बाद फसल तैयार ही जाती है। और फसल तैयार होने के बाद आप इसकी कटाई करके इसे दवा बनाने वाली आयुर्वैदिक कंपनियों में जाकर बेच सकते हैं। और अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment