Budget 2022 KCC: इस बजट में बढ़ सकती है किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट! किसानों को मिलेंगे और भी फायदे

फरवरी माह में केंद्र सरकार द्वारा आम बजट पेश किया जाने वाला है ऐसे में आम आदमी के साथ-साथ किसान भी इस बजट की और टकटकी लगाए देख रहे है। इसका कारण है की किसानो को केंद्र सरकार द्वारा इस बार कृषि के लिए कई घोषणाओं सहित किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की लिमिट बढ़ाये जाने की उम्मीद भी है। बता दे की केंद्र सरकार द्वारा किसानो के लिए 3 कृषि कानूनों को भी वापस लिया जा चुका है ऐसे में किसानो को उम्मीद है की केंद्र उनके लिए इस बार के बजट में कुछ बड़ी घोषणाएँ कर सकता है साथ ही 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भी किसानो को राहत देते हुये किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ने की उम्मीद है।

अब मिलती है ये सुविधा

आपको बता दे की वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 1.60 लाख तक का ऋण बिना किसी गारंटी के दिया जाता है इसके अलावा वे 3 लाख तक का लोन भी बहुत कम ब्याज दर सिर्फ 4 फ़ीसदी की दर पर ले सकते है। साथ ही सरकार द्वारा समय पर ऋण चुकाने वाले किसानो की क्रेडिट लिमिट को बढाकर 5 लाख तक का लोन दिया जा सकता है। इस योजना में ब्याज की दरें भी 2 से 4 फीसदी तक ही होती है। जो किसान समय पर अपना लोन चुकता कर देते है उन्हें सरकार द्वारा ब्याज दरों में 3 फीसदी तक की छूट दी जाती है।

पिछले कुछ समय से कृषि सम्बंधित सभी चीजों जैसे बीज, उर्वरक,कीटनाशक और कृषि उपकरणों के दामों में वृद्धि हुई है ऐसे में किसानो द्वारा लम्बे समय से किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की ऋण लिमिट को बढ़ाये जाने की मांग की जा रही है। किसानो का कहना है की कृषि व्ययों के लिए उन्हें बाहरी स्रोतों से ऋण लेना पड़ता है ऐसे में सरकार को KCC के तहत क्रेडिट लिमिट को बढ़ा देना चाहिए।

किसानो को राहत मिलने के आसार

केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के तहत कृषि व्ययों हेतु सस्ती दरों पर कृषि ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। KCC के माध्यम से किसानो को बहुत कम ब्याज दरों पर ऋण मिल जाता है साथ ही ऋण की शर्तें भी आसान है। इसके तहत किसानो को फसल बीमा और एक्सीडेंटल इंसोरेंस कवरेज का लाभ भी दिया जाता है।

फरवरी बजट में केंद्र सरकार द्वारा किसानो के लिए कई घोषणाएँ की जा सकती है जिसमे की किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की ऋण लिमिट बढ़ाये जाने के आसार है। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री किसान सम्मान योजना के सभी लाभार्थियों को भी अब योजना में शामिल किया जा चुका है।

ऐसे कर सकते है आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको बैंक (जिसमें आप KCC के लिए अप्लाई करना चाहते है) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म फील करना होगा साथ ही दस्तावेजों को अपलोड करके इसे सबमिट कर दे।

अगर आप ऑफलाइन माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के लिए अप्लाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से योजना सम्बंधित फॉर्म को डाउनलोड करके और सम्बंधित दस्तावेजों को संलग्न करके बैंक में जमा करवाना होगा। आप चाहे तो बैंक प्रतिनिधियों की सहायता से भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है।

Leave a Comment