बजट 2022: क्रिप्टोकरेंसी की कमाई पर लगेगा 30% टैक्स, जानें detail

वित वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट (Union Budget) पेश करते हुए वित मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा क्रिप्टो-करेंसी (Cryptocurrency) को लेकर बड़ा एलान किया गया है। बजट भाषण (Budget speech) के दौरान क्रिप्टो-करेंसी पर बोलते हुये वित मंत्री द्वारा क्रिप्टो-करेंसी की आमदनी पर 30 फीसदी तक टैक्स लगाने का फैसला लिया गया है। वर्चुअल डिजिटल एसेट पर 30 फीसदी के टैक्स के फैसले लेकर सरकार द्वारा फिलहाल क्रिप्टो पर प्रतिबन्ध की चर्चाओं पर विराम लगा दिया गया है। वही वितमंत्री ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा डिजिटल करेंसी को जारी किये जाने के बारे में भी घोषणा की।

क्रिप्टो पर लगेगा 30फीसदी टैक्स

आम बजट (Union Budget) से पूर्व ही क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा क्रिप्टो-करेंसी (Cryptocurrency) को लेकर सरकार द्वारा कड़े कदम उठाये जाने की चर्चा थी। अब सरकार द्वारा क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी का टैक्स लगाकर सरकार के इरादे जाहिर कर दिए गए है। साथ ही वर्चुअल डिजिटल एसेट (virtual digital asset) पर 30 फीसदी की टैक्स के अलावा सरकार द्वारा इसके ट्रांसफर पर एक फीसदी टीडीएस भी वसूला जायेगा।

इस बारे में वित मंत्री द्वारा बजट भाषण के दौरान वर्चुअल डिजिटल एसेट (virtual digital asset) के ट्रांसफर पर 30 फीसदी टैक्स वसूलने के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ इसमें खर्च और भत्तों को लेकर किसी भी तरह की छूट से भी इंकार करने की बात कही गयी है। साथ ही सरकार जल्द ही क्रिप्टो-करेंसी के नियमन को लेकर भी घोषणा कर सकती है।

आरबीआई लांच करेगा अपनी डिजिटल करेंसी

बजट भाषण (Budget speech) के दौरान वित् मंत्री द्वारा रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) द्वारा अपनी डिजिटल करेंसी लांच करने की घोषणा भी की गयी है। सरकार द्वारा कहा गया है की आरबीआई द्वारा जारी की गयी डिजिटल करेंसी को डिजिटल रुपी कहा जायेगा। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 में डिजिटल पासपोर्ट लांच करने के लिए भी घोषणा की जा चुकी है।

Leave a Comment