Budget 2022: सरकार डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करेगी, वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम का दायरा बढ़ा

1 फरवरी को वित मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट (Union Budget) पेश कर दिया गया है। देश के अलग-अलग वर्गों से आने वाले लोगो की इस बजट से आस लगी हुई थी। इस बार के बजट में सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में वित को बढ़ाते हुये डिजिटल शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी (Digital University) बनाने की घोषणा की गयी है साथ ही वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम का दायरा बढ़ाते हुये इसे पूरे देश में लागू करने का फैसला लिया गया है। इससे डिजिटल एजुकेशन के क्षेत्र में क्रांति आने के आसार है।

डिजिटल यूनिवर्सिटी (Digital University), डिजिटल शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा

वित वर्ष 2022-23 के लिए आम-बजट (Union Budget) पेश करते हुए वित मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी (Digital University) को बनाने का ऐलान किया गया है। इसके तहत सरकार द्वारा देश में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उच्च-गुणवत्ता का कंटेंट प्रदान किया जायेगा जिससे की सभी छात्रों को बेहतर शिक्षा मिलेगी। साथ ही आईएसटीई स्‍टेंडर्ड का पालन करते हुये इस डिजिटल यूनिवर्सिटी से बेहतर गुणवत्ता की शिक्षण सामग्री भी छात्रों को प्रदान की जायेगी।

वही केंद्र सरकार द्वारा पीएम ई-विद्या के तहत संचालित होने वाले वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम का दायरा बढ़ाने का फैसला भी लिया गया है। वर्तमान में वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम के तहत ऑनलाइन क्लास हेतु 12 क्षेत्रीय चैनल संचालित किये जा रहे है जिन्हे सरकार द्वारा बढ़ाकर 200 चैनल करने का फैसला किया गया है। इससे छात्रों को उच्च-गुणवत्ता युक्त शिक्षा अपनी क्षेत्रीय भाषा में ही प्राप्त होगी।

ऑनलाइन शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा

कोरोना के कारण देश में अधिकतर समय स्कूल बंद रहे है ऐसे में सरकार द्वारा डिजिटल यूनिवर्सिटी खोलने के फैसले से ना सिर्फ छात्रों को उच्च-गुणवत्ता युक्त कंटेंट आसानी से उपलब्ध होगा बल्कि वे वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम के तहत क्षेत्रीय भाषा में भी शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

Leave a Comment