Budget 2022: मोदी सरकार ने 60 लाख नई नौकरियां देने की घोषणा की, जानें Detail

1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फाइनेंसियल ईयर 2022-23 के लिए आम-बजट (Budget 2022) पेश कर दिया गया है। इसमें इस वर्ष 5G सेवा शुरू करने, पेंशन में टैक्स में छूट व क्रिप्टो करेंसी पर 30 फीसदी टैक्स लगाने सहित कई घोषणाएँ की गयी है। ऐसे में जिस एक बात ने युवाओ का ध्यान आकर्षित किया है वह है बजट में सरकार द्वारा 60 लाख नयी नौकरियाँ देने की घोषणा। कोरोना के कारण देश की अर्थव्यवस्था पहले से चरमराई हुयी है ऐसे में बेरोजगारी से परेशान युवा वर्ग को इस बजट से बहुत उम्मीदें थी। अपने बजट भाषण में वित मंत्री द्वारा 60 लाख नयी नौकरियों के सृजन की बात कही गयी है ऐसे में देश के युवाओं को रोजगार के नए मौके मिल सकते है। चलिए जानते है डिटेल्स

मोदी सरकार देगी 60 लाख नौकरियाँ

सुबह 11 बजे आम बजट (Union Budget) के पेश करते हुये वित मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस बार सिर्फ डेढ़ घंटे का भाषण (Budget Speech) दिया गया। भाषण (Budget Speech) के दौरान युवाओं के लिए बड़ी घोषणा करते हुये वित्त मंत्री द्वारा वित् वर्ष 2022-23 के लिए 60 लाख युवाओ को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत सरकार द्वारा विभिन माध्यमों से युवाओ को रोजगार प्रदान किया जायेगा।

60 लाख रोजगार देने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमँत्री कौशल विकास योजना के द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों से सम्बंधित विषयों में युवाओ को स्किल सिखाई जाएगी जिससे की उन्हें इंडस्ट्रीज की मांग को पूरा करने लायक बनाया जा सके। इसके अतिरिक्त केंद्र द्वारा वित-पोषित अलग-अलग योजनाओं से भी युवाओ को रोजगार प्रदान किया जायेगा। सरकार द्वारा देश के 60 लाख युवाओ को स्किल डेवलपमेन्ट द्वारा रोजगार प्रदान किया जायेगा।

मिलेंगे रोजगार के अवसर

भारत को युवाओ का देश कहा जाता है परन्तु सच यह भी है की इस आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा बेरोजगारी की मार से जूझ रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा युवाओ को 60 लाख नौकरियाँ देने की घोषणा से युवाओ को राहत मिलने के आसार है। इसके लिए सरकार द्वारा स्किल डेवलपमेन्ट योजनाओ का सहारा लेने की बात कही गयी है।

Leave a Comment