(BSY) बालिका समृद्धि योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म। पात्रता व लाभ

(BSY) बालिका समृद्धि योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन। Balika Samriddhi Yojana 2021 Application Form बालिका समृद्धि योजना पात्रता व लाभ।

(BSY) बालिका समृद्धि योजना 2021 :- भारत सरकार द्वारा जारी बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत देश में बेटियों की स्थिति सुधारने और उनके प्रति अप्रिय और घृणात्माक सोच को ख़त्म करने के लिए सरकार हर साल उन्हें लाभ पहुँचाने हेतु नई-नई योजनाओं का आरम्भ करती है, जिससे गरीब परिवार या पिछड़ी जाति में रहने वाले लोग भी अपनी बेटियों को जीवन में आगे बढ़ने या उनकी पढाई में किसी भी प्रकार की रोक न लगाएँ। बालिका समृद्धि योजना योजना के माध्यम से भी सरकार की यही कोशिश है की लोग अपनी बाटियों के प्रति नकारात्मक सोच को बदलें और इस योजना का लाभ अपनी बेटियों को प्रदान करें, यदि आप भी इस योजना से जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते है जैसे Balika Samriddhi Yojana का उद्देश्य, लाभ, आवेदन प्रक्रिया आदि तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

बालिका-समृद्धि-योजना

बालिका समृद्धि योजना 2021

BSY के माध्यम से सरकार गरीब परिवार की बेटियों को लाभ पहुँचाने हेतु BPL, निम्न वर्ग या पिछड़े वर्ग के सभी लोगों को बेटियों के जन्म के समय उन्हें 500 रूपये धनराशि आर्थिक सहयोग के रूप में प्रदान करती है, साथ ही बेटियों को शिक्षा के माध्यम से भविष्य में आगे बढ़ने हेतु छात्रवृत्ति के तौर पर निर्धारित धनराशि भी उपलब्ध करवाती है, जो उन्हें 10 वीं कक्षा पूरी होने तक प्रदान की जाती है, जिसे वह बालिकाएँ 18 वर्ष पूरे हो जाने के बाद बैंक में जमा राशि को निकाल सकती हैं, सरकार द्वारा यह धनराशि एक परिवार की दो बेटियों को प्रदान की जाती है, जिससे उनकी शिक्षा में कोई रुकावट पैदा ना हो और वह भी समाज में शिक्षित होकर सम्मानपूर्वक जीवन जी सकें।

(BSY) बालिका समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य

बालिका समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य देश में गरीब परिवार की बेटियों को शिक्षा व आर्थिक सहयता देकर हर क्षेत्र में आगे बढ़ने में सहयोग प्रदान करना है, जिससे न केवल लोग अपनी बेटियों को योजना के लाभ हेतु प्रोत्साहित करेंगे बल्कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक भाव से भी अपनाएँगे। सरकार की इस पहल से हर छोटे गाँव, कसबे या पिछड़े वर्ग के नागरिक भी अपनी बेटियों को बालिका समृद्धि योजना का लाभ पहुँचने हेतु आवेदन कर सकते हैं, जिससे उनकी बेटियों को भी छात्रवृत्ति का लाभ मिल सके और वह भी शिक्षा प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकें।

योजना से जुडी आवश्यक जानकारी

योजना का नाम (BSY) बालिका समृद्धि योजना
किसके द्वारा जारी की गयी भारत सरकार द्वारा
विभाग महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
साल 2021
योजना के लाभार्थी बालिकाएँ
योजना का उद्देश्य बालिकाओं को आगे बढ़ने में प्रोत्साहन देना

बालिका समृद्धि योजना की विशेषताएँ

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • बालिका समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है।
  • इस योजना माध्यम से सरकार बालिकाओं को आगे बढ़ने और उनके प्रति हीन भावना को खत्म करने के लिए गरीब परिवार में जन्मी बच्चियों को आर्थिक सहयोग प्रदान करती है।
  • योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति के तौर पर दी जाने वाली धनराशि आवेदक बालिका को DBT के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।
  • बालिका को सरकार द्वारा दी जा रही धनराशि को वह 18 वर्ष पूर्ण हो जाने पर अपनी आगे की पढाई के लिए निकाल सकती हैं।
  • (BSY) के अंतर्गत आवेदन करने वाले परिवार की बालिकाओं को शिक्षा पूरी करने हेतु सरकार उन्हें कक्षा 1 से 10 वीं तक छात्रवृत्त्ति का लाभ प्रदान कराती है।

(BSY) Balika samriddhi yojana से जुड़े लाभ

इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को दिए जाने वाले लाभ से सम्बंधित जानकारी नीचे प्रदान की गई है।

  • Balika samriddhi yojana के माध्यम से सरकार गरीबी रेखा से नीचे या पिछड़े वर्ग की बालिकाओं के जन्म के समय उन्हें 500 रूपये धनराशि उपलब्ध करवती है।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की बेटियों को शिक्षा के माध्यम से लाभ पहुँचाने हेतु सरकार उन्हें हर वर्ष उनके कक्षा के माध्यम से निर्धारित धनराशि प्रदान करवाती है।
  • इस योजन के माध्यम से सरकार द्वारा हर वर्ष दी जा रही धनराशि बालिका को उसकी शिक्षा पूरी करने में सहायक होती है।
  • इस योजना का लाभ गरीब परिवार की दो बेटियों को प्रदान किया जाता है।

BSY के अंतर्गत दी जाने वाली छात्रवृत्ति राशि

स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को उनकी कक्षाओं के आधार पर छात्रवृत्ति के तौर पर निर्धारित धनराशि दी जाती है जैसे:-

  • प्रथम से तीसरी कक्षा के छात्रों को – 300 रूपये प्रति छात्रवृत्ति दी जाती है।
  • चौथी कक्षा के छात्रों को – 500 रूपये प्रति वर्ष
  • पाँचवी कक्षा के छात्रों को – 600 रूपये प्रति वर्ष
  • छटी और सातवीं कक्षा के छात्रों को – 700 रूपये प्रति वर्ष
  • आठवीं कक्षा के छात्रों को – 800 रूपये प्रति वर्ष
  • नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों को – 1000 रूपये प्रति वर्ष

बालिका समृद्धि योजना की लाभार्थी संख्या

हर वर्ष योजना के अंतर्गत बहुत से परिवार अपनी बेटियों को इस योजना का लाभ दिलवाने हेतु आवेदन करते है, जिससे हर साल इस योजना की लाभार्थी संख्या में बढ़ोतरी भी देखने को मिलती है, योजना की लाभार्थी संख्या से अनुमान लागया जा सकता है की कितनी बालिकाएँ इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति प्राप्त कर अपनी शिक्षा पूर्ण करती हैं निचे योजना की लाभार्थी संख्या दी गयी है जिसे पढ़कर आप लाभार्थी संख्या से जुडी जानकारी जान सकेंगे।

वर्ष योजना की लाभार्थी संख्या
1997-98 2738
1998-99 7765
1999-2000 6673
2000-01 2889
20001-02 9166
2002-036696
2003-047441
2004-052337

(BSY) बालिका समृद्धि योजना की पात्रता

(BSY) बालिका समृद्धि योजना के लाभ हेतु, जितने भी गरीब परिवार अपनी बेटियों को इस योजना का लाभ पहुँचाना चाहते है, वह इस योजना से जुडी पात्रता का अवश्य ध्यान रखें, यदि उनकी बालिका योजना की पात्रताओं को पूरा करती हैं तभी वह उसे योजना का लाभ दे सकते हैं।

  • बालिका समृद्धि योजना का लाभ केवल भारत के निवासी परिवार की बालिकाओं का ही प्राप्त हो सकेगा।
  • इस योजना के लाभ केवल 15 अगस्त 1997 या उसके बाद की जन्म लेने वाली गरीब, BPL परिवार की बालिकाओं को ही मिल सकता है।
  • BSY के अंतर्गत एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही योजना के पात्र माना जाएगा।
  • Balika samriddhi yojana के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक के पास योजना से जुड़े सभी महत्त्व्पूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है।
  • योजना के अंतर्गत केवल BPL कार्ड धारकों के परिवार को बालिका के जन्म के समय उन्हें 500 रूपये धनराशि सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक का बैंक में खाता होना अनिवार्य है।

Balika samriddhi yojana से जुड़े आवश्यक दस्तावेज

बालिका समृद्धि योजना के आवेदन हेतु आवेदक परिवार के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है, यदि कोई भी दस्तावेज रह जाता है तो आवेदन प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो सकेगी इसलिए आवेदन से पूर्ण सभी जरुरी दस्तावेजों की जानकारी होना आवश्यक है।

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • परिवार का निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

बालिका समृद्धि योजना की आवेदन प्रक्रिया

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत जो भी परिवार अपनी बेटियों को इस योजना का लाभ प्रदान करना चाहते है, वह इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इस योजना के आवेदन हेतु यदि वह फॉर्म भरना चाहते हैं, तो वह इसके लिए अपने निजी आंगबाड़ी या हेल्थ फंक्शनरी से आवेदन फॉर्म लाकर उसमे पूछी गयी सभी जानकारी भर सकते है। सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के बाद आप आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज लगाकर उसे वही जमा करा सकते हैं, इस तरह आसानी से आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Balika samriddhi yojana से जुड़े प्रश्न/उत्तर (FAQs)
बालिका समृद्धि योजना किसके द्वारा जारी की जाती है ?

बालिका समृद्धि योजना को भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है।

योजना में आवेदन से बालिका को क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

इस योजना में आवेदन से गरीब परिवारों के घर में बालिका के जन्म होते ही उन्हें 500 रूपये दिए जाएँगे इसके साथ ही शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को हर साल छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी बालिकाओं के परिवार आवेदन कर सकते हैं ?

इस योजना के अंतर्गत वह बालिक जो 15 अगस्त 1997 या उसके बाद की जन्मी हो उनके परिवार बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत परिवार की कितनी बालिकाओं को इसका लाभ प्राप्त होगा ?

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत परिवार की दो बेटियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

BSY के अंतर्गत कौन-कौन से वर्ग की बालिकाएँ योजना के लाभ हेतु पात्र होंगी ?

BSY के अंतर्गत गरीब, आर्थिक रुप से कमजोर गरीबी रेखा के नीचे (BPL वर्ग) की बालिकाएँ ही योजना के लाभ हेतु पात्र होंगी।

इस योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य, छोटे या गरीब परिवार जो अपनी आर्थिक स्थति ठीक ना होने की वजह से अपनी बेटियों को शिक्षा प्रदान नहीं करवा पाते और उन्हें बोझ समझकर उनसे नकारात्मक व्यहवार करते है, उन सभी की सोच में बदलाव लाना है जिससे वह भी बालिका समृद्धि योजना का लाभ अपनी बेटियों को दिलवाकर उन्हें बिना किसी आर्थिक परेशानी के विद्यालय भेज सकें और उन्हें भी आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें।

Balika samriddhi yojana के अंतर्गत आवेदन हेतु कहाँ जाना होगा ?

Balika samriddhi yojana के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक अपने निजी आंगबाड़ी या हेल्थ फंक्शनरी से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर योजना में आवेदन कर सकती हैं।

योजना में आवेदन हेतु आवेदक को किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

योजना में आवेदन हेतु आवेदक बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, परिवार का निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड आदि होना आवश्यक है।

Leave a Comment