BSF Recruitment: बीएसएफ ग्रुप सी भर्ती की अंतिम तारीख नजदीक, आज ही करें आवेदन

BSF Recruitment: दोस्तों अगर आप देश की सेना में भर्ती होना चाहते हैंतो आपके लिए एक सुनहरा मौका है। जी हाँ, दोस्तों सीमा सुरक्षा बल अर्थात BSF में भर्तियां जारी की गयी है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी काफी समय से शुरू हो चुकी है। बल्कि अब तो इसमें आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक आ गयी है। तो दोस्तों यदि आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द ही इसमें आवेदन करें। क्योकि इसमें आवेदन की अंतिम तारीख 29 दिसंबर 2021 है। आईये आपको इसके विषय में और अधिक जानकारी देते हैं। यदि आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं हो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

BSF Recruitment 2021

दोस्तों सीमा सुरक्षा बल ने ग्रुप सी के कुल 72 पदों पर भर्ती जारी की है। इसके अंतर्गत महिलाओं पुरुषों दोनों के भर्ती जारी की गयी है। जिसके अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। आईये आपको बताते हैं कि किन किन पदों पर भर्तियां निकली हुई है।

कॉन्स्टेबल (सीवरमैन) 2 पद
कॉन्स्टेबल (जनरेटर ऑपरेटर)24 पद
कांस्टेबल (जनरेटर मैकेनिक)28 पद
कॉन्स्टेबल (लाइनमैन)11 पद
हेड कॉन्स्टेबल 6 पद
एएसआई1 पद
कुल रिक्त पद72 पद

चयन प्रक्रिया

सीमा सुरक्षा बल में चयनित होने के लिए आपको सभी आयोजित परीक्षाओं को पास करना होगा। सबसे पहले आपकी लिखित परीक्षा कराई जाएगी। यदि आप लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं तो उसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट होगा। आपको इन सभी परीक्षाओं को पास करना होगा। तभी आप सीमा सुरक्षा बल में शामिल हो पाएंगे।

योग्यता

शैक्षिणिक योग्यता- आवेदक का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरुरी है। इसके अलावा आवेदक के पास सम्बंधित ट्रेड से आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

शारीरिक योग्यता- इसके अंतर्गत पुरुष व महिला की शारीरिक योग्यता भिन्न भिन्न होती है। इसमें असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद के लिए पुरुष की न्यूनतम लंबाई 167.5 सेमी होनी चाहिए। और कॉन्स्टेबल के अन्य पदों के लिए पुरुष की न्यूनतम लंबाई 165 सेमी और महिला की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी होनी चाहिए।

आयु सीमा-कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदक की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। साथ ही SC/ST के लिए 5 साल और OBC के लिए 3 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

आज ही करें आवेदन

इसमें आवेदन की प्रक्रिया काफी पहले से शुरू हो चुकी है। इसमें आवेदन की अंतिम तारीख 29 दिसम्बर 2021 को है। तो यदि आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द ही आवेदन करें। अंतिम तारीख जाने के बाद आप इसमें आवेदन नहीं कर पाएंगे।

आवेदन प्रक्रिया

इसमें आवेदन करने के लिए आपको नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको BSF Group-C Engineer’s Recruitment के आगे लिखे Apply Here के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसमें आपको अपनी Personal Information के सेक्शन में अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करके Generate OTP के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने पते की जानकारी दर्ज करके आगे बढ़ना है।
  • इसी प्रकार आपको सभी पूछी हुई जानकारी दर्ज करनी है।
  • और इसके बाद मांगे हुए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • इस प्रकार आप BSF के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment