बीएसईबी का फुल फॉर्म क्या है | BSEB Ka Full Form in Hindi

बीएसईबी Full Form – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की शिक्षा हम सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। आप सभी यह भी जानते ही है की हमारे देश में जब भी शिक्षा की बात की जाती है तो सभी के मन में विद्यालय और कॉलेज का नाम ध्यान आते है। क्योंकि इन स्थानों से ही हम सभी को शिक्षा प्राप्त होती है। शिक्षा के बिना जीवन व्यर्थ होता है क्योंकि हमें किसी भी चीज को पढने व समझने के लिए शिक्षा की आवश्यकता होती है।

तो दोस्तों आप सभी को यह भी बता दे की देश में जितने भी विद्यार्थी है उन सभी को जीवन में दो बार बॉर्ड की परीक्षा देनी ही होती है। क्योंकि कोई भी विद्यार्थी बिना बोर्ड की परीक्षा दिए आगे नहीं बढ़ सकता है। तो आप सभी यह भी जानते होंगे की बोर्ड की परीक्षा अलग अलग बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है।

बीएसईबी का फुल फॉर्म क्या है
BSEB Full Form in Hindi

हर राज्य में अपना एक बोर्ड तो होता ही है। जिसको स्टेट बोर्ड कहा जाता है। तो दोस्तों आप सभी ने वैसे तो बहुत से बॉर्ड के बारे में तो सुना ही होगा तो क्या अपने कभी BSEB के बारे में सुना है। अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये BSEB के बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – बीएसईबी का फुल फॉर्म क्या है और यह क्या होता है आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में हमने इससे सम्बन्धित जानकारी के बारे में बताया हुआ है। तो कृपया इस लेख में दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

इसपर भी गौर करें :- बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है | BSC meaning in Hindi

बीएसईबी का फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of BSEB?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर BSEB की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए

बीएसईबी का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

The full form of BSEB in englishBihar School Examination Board
The full form of BSEB in Hindi – बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

BSEB क्या होता है ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आपको यह बता दे की BSEB की फुल फॉर्म Bihar School Examination Board है। जिसको हिंदी में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के नाम से भी जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एक संस्था है जो की बिहार राज्य के विद्यालयों में माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन व संचालन करने का कार्य करती है। 10 वी व 12 वी की बॉर्ड की परीक्षा का आयोजन भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा ही किया जाता है। यह समिति हर वर्ष फरवरी व मार्च के माह में ही 10 वी व 12 वी कक्षा की बॉर्ड की परीक्षा का आयोजन करने का कार्य करती है।

जिस प्रकार से अन्य राज्य के बोर्ड के भी कुछ नियम होते है उसी प्रकार से बिहार बोर्ड के भी अपने कुछ नियम होते है जो की विद्यालय के अंदर होते है जैसे की – इनका अपना एक सिलेबस होता है और उस सिलेबस के मुताबिक ही विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान की जाती है और परीक्षा भी उसी सिलेबस के मुताबिक ही होती है।

बीएसईबी का स्थापना कब हुई | When was BSEB established

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की BSEB (Bihar School Examination Board) की स्थापना सन 1952 को की गयी थी। आप सभी को यह भी बता दे की बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की स्थापना 1952 में सेक्सन 3 के अंतर्गत बिहार राज्य के द्वारा स्थापित किया गया था। जिस प्रकार से बिहार राज्य में अपना ही एक राज्य परीक्षा समिति है जो की राज्य के विद्यालय के लिए परीक्षाओं का आयोजन करती है उसी प्रकार से भारत के हर एक राज्य का अपनी एक समिति होती है जो की राज्य के विद्यालयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करती है।

BSEB का मुख्यालय कहा स्थित है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की BSEB का मुख्यालय बिहार राज्य की राजधानी पटना में स्थित है। वर्तमान समय में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष के रूप में श्री आनंद किशोर जी कार्यरत है। आपको यह भी बता दे की श्री आनंद किशोर जी एक आईएएस अफसर है।

बीएसईबी से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

बीएसईबी का फुल फॉर्म क्या है

बीएसईबी का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
The full form of BSEB in english – Bihar School Examination Board
The full form of BSEB in Hindi – बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

BSEB क्या होता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एक संस्था है जो की बिहार राज्य के विद्यालयों में माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन व संचालन करने का कार्य करती है। 10 वी व 12 वी की बॉर्ड की परीक्षा का आयोजन भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा ही किया जाता है।

बीएसईबी का स्थापना कब हुई

BSEB (Bihar School Examination Board) की स्थापना सन 1952 को की गयी थी।

BSEB का मुख्यालय कहा स्थित है ?

BSEB का मुख्यालय बिहार राज्य की राजधानी पटना में स्थित है।

Leave a Comment

Join Telegram