BSEB Bihar Board 12th Exam 2022: बिहार बोर्ड 12वीं प्रैक्टिकल में सर्दी-जुकाम वाले छात्रों की अलग होगी परीक्षा

BSEB Bihar Board 12th Exam 2022: कोरोना के चलते कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज आदि प्रशिक्षण संस्थानों को कुछ समय के लिए बंद करा दिया है। वहीँ कोरोना की वजह से बोर्ड के छात्रों की परीक्षाओं में कोई बुरा प्रभाव न पड़े इसीलिए बिहार में 12वीं बोर्ड के छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू कर दी गयी है। जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड ने 12वीं के सभी छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा को 10 जनवरी 2022 से शुरू कर दी है। कोरोना गाइडलाइन में रखते हुए ही इन परीक्षाओं को आयोजित किया गया है। आईये आपको इससे जुडी अन्य जानकारियों से अवगत कराते हैं।

बिहार बोर्ड 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा

BSEB अर्थात Bihar School Examination Board ने 12वीं के छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा का आयोजन शुरू कर दिया है। जिसके अंतर्गत छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा 10 जनवरी 2022 से आरम्भ हो जाएगी। सभी स्कूलों द्वारा प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिसके अनुसार सभी छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा 20 जनवरी 2022 तक समाप्त हो जाएगी। परीक्षाओं के दौरान विद्यालयों में कोरोना की गाइडलाइन का विशेष ध्यान रखा जायेगा।

परीक्षा में कोरोना की गाइडलाइन

दोस्तों देश में कोरोना के मामले लगातार तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में परीक्षाओं के दौरान छात्रों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जायेगा। बिहार बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों के लिए गाइडलाइन बनाई गयी है। जिससे की सभी बच्चों का स्वस्थ्य सही रहे और छात्र परीक्षा आसानी से दे सकें।

सर्दी-जुकाम वाले छात्रों की अलग होगी परीक्षा

बोर्ड के अनुसार यदि परीक्षा के दौरान यदि किसी छात्र में सर्दी जुकाम जैसे लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें अलग बैठकर परीक्षा देनी होगी। जिससे की यदि वो कोरोना संक्रमित हो तो किसी अन्य छात्र में वो फ़ैल न जाए। इसके साथ साथ यदि किसी छात्र में बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं तो ऐसे छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा 15 फ़रवरी के उपरान्त ही ली जाएगी। या उसके ठीक होने के बाद ही परीक्षा ली जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन परीक्षाओं के दौरान प्रत्येक दिन सुबह छात्रों का तापमान चेक किया जायेगा। और तापमान सामान्य होने पर ही छात्रों को विद्यालय में प्रवेश करने दिया जायेगा।

कितने छात्र ले पाएंगे परीक्षा में भाग

जैसा कि हमने आपको बताया कि परीक्षाओं के लिए विद्यालयों ने शेड्यूल जारी कर दिया है। इस शेड्यूल के अनुसार ही छात्रों को परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। यह शेड्यूल छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि पटना हाई स्कूल में 350 छात्रों की परीक्षा ली जाएगी। जिसके अंतर्गत रोज 60 छात्रों को बुलाया जायेगा। इसके अलावा पटना कॉलेजिएट में 4 सौ से अधिक छात्रों को प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल किया जायेगा।

कंट्रोल रूम खोला गया

12वीं के छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षाओं को लेकर विद्यालयों में कंट्रोल रूम को खोल दिया गया है। आपको बता दें कि इन कंट्रोल रूम को रविवार अर्थात 9 जनवरी 2022 को खोला गया था। अब इन्हें 20 जनवरी तक खोला जायेगा। प्रायोगिक परीक्षा संबंधित किसी तरह की दिक्कतें होने पर सुबह 9 से शाम 6 बजे तक कंट्रोल रूम काम करेगा। इसके लिए बोर्ड ने एक हेल्पलाइन नंबर 0612-2232227 भी जारी किया है।

Leave a Comment