Bonsai Plant Business Idea: मात्र 2 हजार रुपये में शुरू करें इस पौधे की खेती, 4 लाख तक की होगी कमाई; जानिए कैसे

Bonsai Plant Business Idea: कई प्रकार के छोटे छोटे पौधों की खेती को बोन्साई कहा जाता है। यह सभी पौधे सजावट और अच्छी किस्मत के लिए काफी प्रख्यात होते हैं। यह सजावट के क्षेत्र में काफी पसंदीदा चीजों में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे काफी अच्छी कमाई भी की जा सकती है। जी हाँ, इसकी खेती करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यदि आप भी इसकी खेती करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं या इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें। इसमें हम आपको इससे जुडी सभी जानकारी देंगे।

क्या होता है बोन्साई पौधे

बोनसाई का अर्थ होता है बौने पौधे अर्थात वे पौधे जो ऊंचाई में छोटे छोटे होते हैं। ये पौधे छोटे जरूर हैं लेकिन ये सजावट के लिए काफी उपयोग में लाये जाते हैं। इसके लिए पौधों को गमले में ऊगा कर उन्हें इस प्रकार रखा जाता है कि पौधे का प्राकृतिक रूप तो वही रहे बस वो आकर में छोटा ही रहे। इनके छोटे होने के कारण इन्हें घर में आसानी से कहीं भी रखा जा सकते है। ये पौधे काफी आकर्षक और बहुमूल्य होते हैं।

मात्र 2 हजार रुपये में शुरू करें इस पौधे की खेती

बोनसाई के पौधों के बिज़नेस की शुरआत आप काफी काम पैसों में भी कर सकते हो। जी हाँ, यदि आप इसमें ज्यादा खर्चा नहीं कर सकते हैं तो आप मात्र 2 हजार रूपये में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। बाद में जब आपको इस बिज़नेस में काफी मुनाफा हो जायेगा तब आप इसमें ज्यादा पैसे लगाकर इसे बढ़ा सकते हैं। इसी प्रकार आप इसमें कम से कम और अधिक से अधिक रूपये लगाकर बिज़नेस कर सकते हैं।

4 लाख तक की होगी कमाई

जैसे कि हमने आपको बताया की ये पौधे काफी विख्यात हैं, जिसकी वजह से ये बहुत महंगे भी बिकते हैं। वर्तमान समय में इन पौधों की कीमत बाजार में 200 रूपये से लेकर 2500 रूपये तक है। साथ ही आपको बता दें कि ये पौधे लोगों को इतने पसंद होते हैं कि लोग इसकी मूह मांगी कीमत देने को भी तैयार हो जाते हैं। इसी प्रकार आपको बता दें कि 4 साल बाद पौधा विकसित होने पर इसकी कीमत 4 लाख तक हो सकती है।

सरकार करेगी मदद

इसकी खेती करने का एक और भी लाभ है कि खेती के लिए सरकार द्वारा भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती की शुरुआत करने के लिए सरकार 50 फीसदी तक की आर्थिक सहायता करेगी। सरकार द्वारा दी गयी 50% की इस सहायता में 60% केंद्र सरकार तथा 40% राज्य सरकार का होगा। जबकि नार्थ ईस्ट में सरकार द्वारा 60 फीसदी आर्थिक सहायत की जाएगी।

बोनसाई पौधे के विकास की समय अवधि

बोनसाई पौधे का पूरा विकास होने में लगभग 5 साल तक का समय लगता है। बल्कि कुछ पौधों को 10 से 20 वर्ष का समय भी लग जाता है। लेकिन आपको बता दें कि 20 वर्ष के इस पौधे की कीमत लगभग 1 लाख या इससे अधिक होती है।

Leave a Comment