Board Exam 2022: क्या इस बार भी बिना परीक्षा के प्रमोट किये जाएँगे 10वीं और 12वीं के बच्चे, जाने क्या है सारे राज्यों के बोर्ड परीक्षा का स्टेटस

देश में ओमिक्रोन के मामलों मे बढ़ोतरी देखने की मिल रही है ऐसे में 10 वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओ के छात्र असमंजस मे है की क्या इस वर्ष भी कोरोना के कारण बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर जाएँगी , क्या सभी छात्रों को इस वर्ष भी प्रमोट किया जायेगा और अगर बोर्ड परीक्षाएँ होती है तो इसके लिए क्या-क्या शर्तें रहने वाली है। ऐसे ही कई सवाल छात्रों के मन में घूम रहे है। छात्रों के एक धड़े ने तो बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करवाने को लेकर ट्विटर पर मुहीम भी छेड़ दी है ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा की सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य राज्य बोर्ड छात्रों की इस माँग पर क्या रुख अपनाते है। हालांकि अभी तक किसी भी बोर्ड ने परीक्षाओं सम्बंधित तिथियों को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।

2 टर्म में होंगी बोर्ड परीक्षाएँ

जहाँ देश के प्रमुख बोर्ड सीबीएसई और आईसीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को 2 टर्म में आयोजित करवाने की घोषणा की है वही छात्र अभी भी अपनी माँग को लेकर मुखर है और बोर्ड परीक्षाओ को रद्द करवाने के लिए ट्विटर के माध्यम से अपने-अपने सम्बंधित राज्यों के शिक्षा मंत्री पर दबाव बनाये हुए है। इसी बीच असम, कर्नाटक,महाराष्ट्र और बिहार राज्यों ने तो अपने यहाँ बोर्ड परीक्षाओ को तय समय पर करवाने की घोषणा की है और बिहार और महाराष्ट्र तो बाकायदा इस सम्बन्ध में टाइम-टेबल भी जारी कर दिया है। वही बात करे सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की तो इनके द्वारा छात्रों के बोर्ड परीक्षाओं के पहले टर्म की बोर्ड परीक्षाएँ नवंबर-दिसंबर में आयोजित की जा चुकी है।

वही दूसरे टर्म की परीक्षा को लेकर अभी तक सीबीएसई और आईसीएसई द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। अधिकारियो का कहना है की कोरोना की परिस्थितियों को देखकर ही दूसरे टर्म की परीक्षाओं को आयोजित करने पर विचार किया जायेगा।

क्या है सीबीएसई और आईसीएसई का स्टैंड

सीबीएसई और आईसीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक कार्यक्रम घोषित ही किया गया है लेकिन सम्भावना जताई जा रही है की इन बोर्डस के द्वारा मार्च-अप्रैल में बोर्ड परीक्षाओ के दूसरे टर्म का आयोजन करवाया जा सकता है। सीबीएसई द्वारा तो आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से दूसरे टर्म के एग्जाम के लिए सैंपल पेपर भी अपलोड कर दिए गए है। वही ICSE द्वारा दूसरे टर्म की परीक्षा में व्यवधान होने पर पहले टर्म और आतंरिक परीक्षाओं के आधार पर मूल्याङ्कन की बात कही गयी है। हालांकि हालात बेहतर होने पर बोर्ड परीक्षाएँ समयानुसार आयोजित करवाई जाएँगी।

ये है अलग-अलग राज्यों का हाल

उत्तर-प्रदेश में विधानसभा चुनावो के बाद बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएँगी जिसके लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं फरवरी के तीसरे हफ्ते में आयोजित की जा सकती है। मध्य-प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट्स घोषित कर दिए गए है। यहाँ 12 फरवरी, 2022 से बोर्ड जबकि 20 जनवरी से प्री-बोर्ड परीक्षाएँ आयोजित की जाएँगी। बिहार शिक्षा बोर्ड द्वारा भी 1 फरवरी से बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम-टेबल जारी कर दिया गया है। राजस्थान और पश्चिम-बंगाल में बोर्ड परीक्षाये तिथिनुसार आयोजित की जाएँगी

असम सरकार द्वारा भी 15 मार्च 2022 से हाई-स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है वही महाराष्ट्र सरकार द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 मार्च जबकि इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं 4 मार्च से आयोजित की जाएँगी। गुजरात सरकार द्वारा भी 28 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन की घोषणा की जा चुकी है।

Leave a Comment