Black Friday History and Facts : ब्लैक फ्राइडे क्या है? क्यों मनाया जाता है आइये जाने इसका इतिहास व कहानी

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही होंगे की आज का से टेक्नोलॉजी का समय है। जहा पर अधिकतर कार्य ऑनलाइन ही होते है। चाहे वो खाना मंगवाना हो या फिर कपडे मंगवाना या फिर जूते व चप्पल ऑनलाइन मंगवाना। आज कल ऐसी बहुत सी वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिनकी मदद से से आप बहुत सी चीजें घर बैठे बैठे कोई भी सामान घर बैठे बैठे खरीद सकते है। तो दोस्तों आप सभी भी इन सभी ऑनलाइन एप्लीकेशन का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। तो फिर आप सभी यह तो जानते ही होंगे की आये दिन इस प्रकार की वेबसाइट और एप्लीकेशन पर कई ऑफर या फिर सेल चालु रहती है जिसकी मदद से आप कोई भी सामान पर भारी छूट प्राप्त कर सकते है। तो फिर आप सभी Black Friday sale के बारे में भी जानते ही होंगे। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह सेल Black Friday को ही होती है।

Black Friday History and Facts : ब्लैक फ्राइडे क्या है? क्यों मनाया जाता है आइये जाने इसका इतिहास व कहानी
Black Friday History and Facts

तो दोस्तों अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की यह Black Friday क्या होता है और इस दिन सेल क्यों लगायी जाती है। तो दोस्तों क्या आप में से कोई ब्लैक फ्राइडे के बारे में जनता है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये ब्लैक फ्राइडे के बारे में बहुत सी जानकारी बताने वाले है जैसे की – ब्लैक फ्राइडे क्या है? क्यों मनाया जाता है आइये जाने इसका इतिहास व कहानी आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी ब्लैक फ्राइडे के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है अगर हाँ।

तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- ताज महल के 10 हैरान कर देने वाले रहस्य

ब्लैक फ्राइडे क्या है | What is Black Friday?

  • तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की ब्लैक फ्राइडे एक प्रकार का डिस्काउंट ऑफर होता है। जो की किसी भी चीज पर प्रदान किया जाता है। ब्लैक फ्राइडे हर वर्ष नवम्बरके महीने के चौथे शुक्रवार को मनाया जाता है। ब्लैक फ्राइडे की शुरुआत अमेरिका से हुई है। अमेरिका में इस दिन को Thanks giving day के नाम से भी जाना जाता है।
  • ब्लैक फ्राइडे के दिन बहुत से दुकानदार अपने समान को सेल यानि के डिस्काउंट पर बेचते है। आपको इस दिन बहुत से लोगो की दूकान पर या फिर कई अन्य जगह पर 50 % और उससे भी अधिक डिस्काउंट भी देखने को मिलेगा। इसकी वजह से लोग भी आकर्षित होकर सामान खरीद लेते है जिससे की लोगो को फायदा भी होता है और दुकानदार का भी लाभ हॉट है।
  • आप सभी को यह भी बता दे की पहले के समय में इस ब्लैक फ्राइडे को केवल यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में ही मनाया जाता था परन्तु आज के समय में इस दिन को बहुत से देशों में मनाया जाता है और इस दिन लोग अपनी दुकानों पर सेल भी लगते है। आपको ब्लैक फ्राइडे की सेल ऑनलाइन भी देखने को मिल सकती है।
  • इस दिन लोग क्रिसमस की खरीदारी शुरु कर देते है। बल्कि कई जगहों पर तो इस दिन लोगो को उनके ऑफिस से छुट्टी भी प्रदान की जाती है। इस दिन लोग अपनी दूकान सुबह जल्दी खोल लेते है। इस दिन बहुत सी कंपनियों को बहुत सा लाभ प्राप्त होता है क्योंकि इस दिन लोग काफी खरीदारी करते है।

ब्लैक फ्राइडे कब मनाया जाता है ?

तो दोस्तों यह सवाल तो आप सभी के मन में भी आ रहा होगा की आखिर यह ब्लैक फ्राइडे किस दिन मनाया जाता है तो आप सभी को यह बता दे की ब्लैक फ्राइडे हर वर्ष 29 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन को हर वर्ष बड़े ख़ुशी के साथ मनाया जाता है। आपको यह भी बता दे की अमेरिका जैसे देश में इस दिन को काफी अच्छी तरह मनाया जाता है आप सभी को वह पर इस दिन बहुत सी दुकानों पर 80 से 90 % छूट पर सामान बेचा जाता है।

Black Friday का इतिहास क्या है ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर ब्लैक फ्राइडे के इतिहास के बारे में बताने वाले है। तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही है की हर वर्ष 25 दिसंबर को क्रिसमस के रूप में मनाया जाता है। जिसको अधिकतर विदेश में मनाया जाता है। क्रिसमस की तैयारियां लोग काफी समय पहले ही शुरू कर देते है। 25 दिसंबर को और उससे पहले भी कई बार संता क्लॉज़ के साथ लोगो की परेड भी निकाली जाती है।

उसी प्रकार से कुछ समय पहले भी कई डिपार्टमेंटल स्टोर के लोगो ने मिलकर एक संता क्लॉज़ की परेड का आयोजन किया ताकि लोग उस परेड की ओर आकर्षित हो सकें। जिसके चलते लोग उन लोगो के डिपार्टमेंटल स्टोर से सामान खरीदने में भी प्रोत्साहित हो सके। इसलिए ही उस परेड का आयोजन किया गया था। उसके बाद से हर वर्ष से ही लोग इस दिन को थैंक्सगिविंग डे और ब्लैक फ्राइडे के रूप मानाने लगे।

उस दिन की तरह ही अब हर बवरश लोग अपने दुकानों पर अपना सामान डिस्काउंट पर बेचते है। आज के समय इस ब्लैक फ्राइडे का प्रचलन काफी मशहूर हो चूका है। आज के समय में कई स्थानों पर आपको यह प्रचलन देखने को मिल जायेगा।

  1. FIFA World Cup: कब और कैसे होता है? पूरी जानकरी
  2. Narco Test क्या होता है? | टेस्ट कैसे और क्यों किया जाता है ?
  3. G-20 Summit: क्या है ? जी 20 शिखर सम्मेलन – मुख्यालय
  4. एम्बुलेंस गाड़ियों में AMBULANCE उल्टा क्यों लिखा जाता है?

Black Friday से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जाने

ब्लैक फ्राइडे कब मनाया जाता है ?

तो दोस्तों यह सवाल तो आप सभी के मन में भी आ रहा होगा की आखिर यह ब्लैक फ्राइडे किस दिन मनाया जाता है तो आप सभी को यह बता दे की ब्लैक फ्राइडे हर वर्ष 29 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन को हर वर्ष बड़े ख़ुशी के साथ मनाया जाता है। आपको यह भी बता दे की अमेरिका जैसे देश में इस दिन को काफी अच्छी तरह मनाया जाता है आप सभी को वह पर इस दिन बहुत सी दुकानों पर 80 से 90 % छूट पर सामान बेचा जाता है।

क्रिसमस डे कब मनाया जाता है ?

क्रिसमस डे हर वर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है।

ब्लैक फ्राइडे के दिन क्या होता है ?

ब्लैक फ्राइडे के दिन आपको बहुत सी दुकानों व स्थानों पर सामान काफी भारी छूट पर बेचा जाता है। इस दिन लोग काफी अधिक सामानअपने घर के लिए और अपने घरवालों के लिए भी खरीदते है।

ब्लैक फ्राइडे की शुरुआत कहा से हुई थी ?

ब्लैक फ्राइडे की शुरुआत अमेरिका से हुई थी।

Leave a Comment