Bihar Vridhjan Pension Yojana: एकाउंट में पेंशन के पैसे आये की नहीं, ऐसे करें चेक

Bihar Vridhjan Pension Yojana: बिहार सरकार द्वारा जारी वृद्धजन पेंशन योजना (Bihar Vridhjan Pension Yojana) के तहत वृद्धा नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। जिसके तहत वृद्धजनो को प्रतिमाह मिलने वाली पेंशन का लाभ उनके खातों में आया या नहीं इसकी जानकारी भी लाभार्थी ऑनलाइन माध्यम से पेंशन स्थिति की जॉंच करके समाज कल्याण विभाग के पोर्टल पर देख सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा इस पोर्टल पर नागरिकों को पेंशन से जुडी सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा। यदि आप भी वृद्धजन पेंशन योजना का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप यहाँ बताई गई जानकारी को पढ़कर इसे देख सकेंगे।

वृद्धजन पेंशन योजना के पैसे अकाउंट में आये की नहीं

बिहार के नागरिक जिनके द्वारा वृद्धजन पेंशन योजना के लिए आवेदन किया गया था, और वह अभी तक अपनी पेंशन के आने का इंतज़ार कर रहें हैं तो अब वह सरकार द्वारा जारी वृद्धजन पेंशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलइन SSPMIS की आधिकारिक वेबसाइट पर घर बैठे ही वृद्धजन पेंशन योजना का स्टेटस चेक कर सकेंगे। पेंशन योजना का लाभ राज्य का कोई भी वृद्धजन जिनकी आयु 60 वर्ष या इससे अधिक है और यदि उन्हें किसी तरह की पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं है वह सरकार द्वारा जारी पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

जानिये क्या है बिहार वृद्धजन पेंशन योजना और इसके लाभ

वृद्धा पेंशन योजना के माध्यम से राज्य सरकारें अपने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वृद्ध नागरिकों को वृद्धावस्था में पेंशन प्रदान कर आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में सहयोग करती है, जिससे उन्हें अपने आर्थिक खर्चों के लिए किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के 60 से 79 वर्ष के वृद्धजनों को प्रतिमाह 400 रूपये और 80 वर्ष या इससे अधिक आयु के वृद्धजनों को प्रतिमाह 500 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

  • वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य के असहाय और आर्थिक रूप से कमजोर वृद्धजनों को शामिल कर उन्हें जीवनभर पेंशन का लाभ दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत आवेदक लाभार्थियों को हर महीने 400 से 500 रूपये तक की पेंशन का लाभ दिया जाता है।
  • पेंशन का लाभ प्रदान कर वृद्धजनों को सामाजिक सुरक्षा का लाभ मिल सकेगा।
  • वृद्धजन आर्थिक रूप से सशक्त होकर अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।

जानिये Bihar वृद्धजन पेंशन योजना में पैसे आये की नहीं, ऐसे करें चेक

वृद्धजन पेंशन योजना में लाभार्थियों के खतों में पैसे आये या नहीं इसकी जाँच भी नागरिक पेंशन योजना का स्टेटस चेक करके कर सकेंगे।

  • जिसके लिए आवेदक सबसे पहले वृद्धजन पेंशन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट www.sspmis.bihar.gov.in पर विजिट करें।
  • यहाँ होम पेज पर आपको बेनिफिशयरी स्टेटस के सेक्शन में Search Beneficiary Status के ऑप्शन में क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में अपना स्टेटस चेक करने के लिए आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • यहाँ आपको अपने जिला, ब्लॉक का चयन कर बेनिफिशयरी आईडी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करके Search के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी पेंशन भुगतान से संबंधित विवरण आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment