बिहार वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड करें – Bihar Voter List Download

बिहार वोटर लिस्ट :- भारत देश के विकास व अच्छे भविष्य के लिए वोटिंग का एक महत्वपूर्ण योगदान है। किसी भी व्यक्ति को मतदान करने के लिए उसका नाम मतदाता सूची में नाम होना बहुत अनिवार्य है। मतदान करने के लिए मतदाताओं के पास वोटर कार्ड होना अति आवश्यक है। बिना वोटर कार्ड के कोई व्यक्ति मतदान नहीं कर सकता। मतदान करना प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार व कर्तव्य है। हमे अपना मत सदैव ऐसे व्यक्ति को देना चाहिए जो इसके लिए योग्य हो। सही व्यक्ति को मत देकर हम अपने देश, राज्य के उज्जवल भविष्य का निर्धारण करते हैं।
यहाँ हम आज आपको बिहार में आने वाले चुनाव के विषय में बताएंगे। हम आपको बिहार वोटर लिस्ट से जुडी सभी जानकारियां देंगे। यदि आपको इससे जुडी कोई भी समस्या अथवा मतदाता सूची के बारे में जानकारी प्राप्त करनी तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

बिहार वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड करें - Bihar Voter List Download
बिहार वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड करें – Bihar Voter List Download

बिहार वोटर लिस्ट – CEOBihar मतदाता सूची

जैसा की आप सभी को ज्ञात है की बिहार चुनाव मतदाता सूची 2021 -2022 का विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जिसमे की बिहार की नागरिकता प्राप्त 18 वर्ष से ऊपर का व्यक्ति इस सूची में अपना नाम जोड़ सकता है। इस लिस्ट में अपना नाम जोड़ने के लिए उस व्यक्ति के पास वोटर कार्ड का होना आवश्यक है। बिहार वोटर सूची में नाम जुड़ने के पश्चात् ही वह व्यक्ति आगे आने वाले चुनाव में मतदान कर सकता है। यदि किसी भी व्यक्ति का नाम इस वोटर सूची में नहीं है तो वह मतदान नहीं कर सकता। जो व्यक्ति 18 वर्ष से ऊपर हो गया है और अभी तक उसका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो उसको जल्द ही इसके लिए आवेदन करना चाहिए।

लेखबिहार वोटर लिस्ट
साल2021
कार्ड बनाने की उम्र18 वर्ष
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
वेबसाइट ceobihar.nic.in

बिहार मतदाता सूची के उद्देश्य

इलेक्शन कमीशन द्वारा बिहार मतदाता सूची को ऑनलाइन किया गया है। इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर जिसको अपना नाम मतदाता सूची में देखना है अथवा जिसने पहचान पत्र के लिए आवेदन किया है वे लोग इसके विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ लोग आसानी से घर बैठे ऑनलाइन ही वोटर लिस्ट (Bihar Voter List) में अपना नाम ढूंढ सकते हैं। जिससे की सभी के समय व पैसों की बचत हो जाएगी, यही इसका मुख्य उद्देश्य है।

Bihar Voter ID Card 2022 Apply Online

मतदाता पहचान पत्र को एक जरुरी दस्तावेज में रखा गया है, इसीलिए यह बनाना आवश्यक भी है। यदि आप बिहार के नागरिक हैं तथा 18 वर्ष से ऊपर के हैं और आपका वोटर पहचान पत्र अभी तक नहीं बना है तो आप इसको आसानी से बनवा सकते हैं। इसके लिए आप ऑफलाइन ही नहीं बल्कि ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आप इसकी वेबसाइट nvsp.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आपको आवेदन की जानकारी आवेदन में रजिस्टर मोबाइल नंबर या अपनी Gmail ID के द्वारा प्राप्त हो जायेगी ।

बिहार पहचान पत्र (वोटर कार्ड) बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए निम्न दस्तावेज का होना आवश्यक है –

  • आवेदक का फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड
  • बिजली का बिल
  • 10वीं की मार्कशीट या जन्म प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक की पासबुक

बिहार वोटर लिस्ट 2022 के लाभ

इसके कुछ लाभ नीचे लिखे गए हैं।

  1. मतदाता पहचान पत्र को एक आवश्यक दस्तावेज में जोड़ा गया है, जिसका होना महत्वपूर्ण है।
  2. वोटर कार्ड होने पर ही बिहार के नागरिक विधानसभा तथा लोकसभा दोनों के चुनाव में मतदान कर पाएंगे।
  3. किसी भी सरकारी कार्यालय में इस पहचान पत्र का उपयोग किया जाता है।
  4. इस पहचान पत्र का प्रयोग सिम कार्ड खरीदने में भी किया जा सकता है।
  5. इस पहचान पत्र के होने से ही बिहार के नागरिक मतदान कर पाएंगे और किसी योग्य पात्र को अपना अमूल्य वोट दे कर बिहार के उज्जवल भविष्य का निर्धारण करेंगे।

बिहार वोटर लिस्ट 2022 कैसे डाउनलोड करें?

  1. यदि आप बिहार की वोटर लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट ceobihar.nic.in में जाकर इसको आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. इसकी ऑफिसियल वेबसाइट में जाने क पश्चात आपको इसके होम पेज पर “Search Electoral in Roll” पर क्लिक करके इसे ओपन करना होगा।
  3. इसके पश्चात् खुलने वाले एक पेज में एक फॉर्म होगा जिसमे व्यक्ति के बारे में कई जानकारियां पूछी गयी हैं, जैसे -नाम, पता, पिता का नाम, उम्र, जिला, ब्लॉक आदि कई जानकारी।
  4. इस फॉर्म में अपनी सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको Search पर क्लिक करना है।
  5. अब यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो आपको यहाँ पता चल जायेगा।
  6. यहाँ पर आपको इसे डाउनलोड करने का विकल्प भी मिल जायेगा, जिस पर क्लिक करके आप वोटर लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार वोटर लिस्ट से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड पीडीऍफ़ फोटो के साथ कैसे प्राप्त करें?

वोटर लिस्ट को पीडीएफ में डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा। CEOBihar की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप वोटर लिस्ट फोटो के साथ पीडीएफ कर सकते हैं।

बिहार वोट कार्ड कैसे बनवाये?

यदि आप बिहार की नागरिकता प्राप्त नागरिक हैं और आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है, तो आप वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। CEOBihar की वेबसाइट या Electoral Search पोर्टल पर जा कर इसमें आसानी से आवेदन कर सकते हैं

बिहार वोटर लिस्ट 2022 कैसे डाउनलोड करें?

बिहार की वोटर लिस्ट की अपडेट इसकी वेबसाइट पर ही प्राप्त होगी, अतः बिहार वोटर लिस्ट 2022 CEOBihar की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं।

मतदाता सूची में नाम होने के क्या लाभ हैं ?

मतदाता सूची में नाम होने पर ही व्यक्ति मतदान कर सकता है। यदि किसी का नाम मतदाता सूची में नहीं है तो वह मतदान नहीं कर सकता।

बिहार मतदाता सूची के क्या उद्देश्य हैं?

मतदाता सूची को हम ऑनलाइन घर बैठे भी देख सकते हैं, जिससे हमारे समय तथा पैसों की बचत होगी और सभी मतदाता अपना नाम इस सूची में से देख पाएंगे। यही इसका मुख्य उद्देश्य है।

हमने आपको “बिहार वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड करें” के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी दे दी है। यदि इसी प्रकार की और भी कई जानकारियां चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment