बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021 : एप्प्लिकेशन फॉर्म, आवेदन स्थिति, लाभार्थी सूची

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना :- बिहार सरकार राज्य में कृषि को बढ़ावा देने व राज्य के किसानों की आय में वृद्धि लाने के लक्ष्य से नई-नई योजनाओं का आरम्भ कर उन्हें लाभान्वित करती रहती है। ऐसी ही एक योजना का आरम्भ राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के नाम से किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार कृषि के लिए प्रयाप्त जल ना होने के चलते सूखे ग्रस्त खेतों की समस्या से परेशान किसानों को सिंचाई के लिए निजी नलकूप लगवाने की सुविधा सब्सिडी दरों पर प्रदान करेगी, क्योंकि राज्य में बहुत से क्षेत्रों में जल की कमी होने से किसानों को कृषि में सिंचाई के लिए भूमि के सूखे ग्रस्त होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे सभी किसानों को सहयोग देने के लिए सरकार इन्हे Shatabdi Niji Nalkup Yojana के माध्यम से खेतों में प्रतिमीटर के आधार पर सब्सिडी का लाभ दे रही है।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक किसान आसानी से ऑनलाइन माध्यम से योजना में घर बैठे ही अपने मोबाइल द्वारा आवेदन कर सकेंगे। शताब्दी निजी नलकूप योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके लिए उन्हें क्या पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इससे जुड़ सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021

इस योजना जरिये राज्य के जिन भी किसानों के खेत पानी ना होने के चलते सूखे ग्रस्त हो चुके हैं, वह इसका लाभ लेने हेतु शताब्दी निजी नलकूप योजना की आधिकारिक वेबसाइट minorirrigation.bihar.gov.in आवेदन कर सकेंगे। योजना के माध्यम से आवेदक किसान भाइयों को सरकार उनके खेतों में प्रतिमीटर के अनुसार 15000 से 30,000 रूपये की सब्सिडी नलकूप लगवाने के लिए प्रदान करवाएगी, जिससे किसानों को पानी की समस्या से राहत मिल सकेगी।

योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को 70 मीटर गहराई वाले निजी नलकूप लगवाने पर 328 रूपये प्रतिमीटर के अनुसार 15000 रूपये और जो 100 मीटर की गहराई वाले नलकूप लगवाने पर 597 रूपये प्रतिमीटर के अनुसार 35,000 रूपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी, इसके अलावा किसानों को पंप लगवाने के लिए भी 10,000 रूपये प्रदान किए दिए जाएँगे। यह लाभ आवेदकों के खातों में डायरेक्ट डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा, जिससे किसानों के खातों में दिया जाने वाला लाभ पारदर्शी तरीके से बिना देरी के समय पर उन्हें प्राप्त हो सकेगा। बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना में जिन भी आवेदकों द्वारा आवेदन नहीं किया गया है, वह योजना में ऑनलाइन आवेदन कर अपने समय व पैसे दोनों की बचत कर सकेंगे।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana : Details

योजना का नाम बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना
शरू की गई बिहार सरकार द्वारा
योजना श्रेणी राज्य सरकारी योजना
विभाग लघु जन संसाधन विभाग, बिहार
साल 2021
योजना के लाभार्थी राज्य के किसान
उद्देश्य किसानों को नलकूप लगवाने के लिए
सब्सिडी प्रदान करना
सब्सिडी राशि 15000 से 30000
आधिकारिक वेबसाइट minorirrigation.bihar.gov.in

शताब्दी निजी नलकूप योजना के लाभ

योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को सिंचाई के लिए नलकूप लगवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • राज्य में सिंचाई के लिए पानी न होने से सूखे की समस्या से जूझ रहे किसानों को नलकूप लगवाने पर 15 हजार से 30 हजार रूपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही आवेदन कर सकेंगे, इससे उन्हें बार-बार कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • योजना के तहत सिंचाई पंप लगवाने पर किसानों को 10000 रूपये की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के किसानों को खेती के लिए सूखे की समस्या से राहत मिल सकेगी और इससे बेहतर फसलों के उत्पादन से उनकी आय में भी वृद्धि हो सकेगी।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना की पात्रता

राज्य के जो भी आवेदक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसकी पात्रता पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा, इसके लिए योजना की पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से जान सकेंगे।

  • योजना में बिहार के सभी श्रेणी के किसान नलकूप लगवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • इस योजना में केवल बिहार के स्थाई निवासी किसान ही आवेदन के पात्र होंगे।
  • किसानों को केवल एक ही निजी नलकूप लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • योजना में किसानों का चयन उनकी श्रेणी के अनुसार जैसे अनुसूचित जाति के 16% और अनुसुचित जनजाति के 1% कसानों का चयन किया जाएगा।
  • अनुसूचित जनजाति के उपलब्ध ना होने से उन्हें मिलने वाला 1% का चयन अनुसूचित जाति के किसानों को दिया जाएगा, जिससे पूरे17% का चयन उन्हें मिल सकेगा।
  • योजना में आवेदक किसानों के पास उनकी 40 डेसीमल कृषि भूमि होनी आवश्यक है।
  • आवेदक किसान का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र 6. भू स्वामित्व प्रमाण पत्र
2. आधार कार्ड7. शपथ पत्र (किसी और योजना से नलकूप
लगवाने के लिए अनुदान ना लेने का शपथ पत्र)
3. जाति प्रमाण पत्र 8. बैंक की पासबुक
4. कृषि भूमि के दस्तावेज 9. मोबाइल नंबर
5. अदयतन रसीद 10. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

शताब्दी निजी नलकूप योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा इस योजना को जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो को कृषि के लिए सूखे की समस्या से निजात दिलवाना है, जिससे सिंचाई के लिए प्रयाप्त जल न मिलने से फसलों को होने वाले नुक्सान से बचाया जा सके। इसके लिए सरकार किसानों को निजी नलकूप लगवाने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करवा रही है। जिससे दूर दराज के ऐसे क्षेत्र जहाँ खेती के लिए बिना नलकूप के पानी उपलब्ध करवाना किसानों के लिए सम्भव नहीं हो पाता वहाँ भी किसानों को सब्डिसी पर उनकी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर नलकूप लगवाने की सुविधा प्रदान की जा सकेगी, इससे किसानों के खेतों में पानी पहुँचने से उनकी भूमि में बेहतर फसलों का उत्पादन हो सकेगा और किसान बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे।

Bihar शताब्दी निजी नलकूप योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

शताब्दी निजी नलकूप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, वह इसकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दिए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले लघु जन संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। बिहार-शताब्दी-निजी-नलकूप-ऑफिसियल
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर फॉर्म आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, वर्तमान आयु, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करके फॉर्म को Submit कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पावती रसीद प्रिंट करने की प्रक्रिया

आवेदक ऑनलाइन पावती रसीद (Acknowledgment Receipt) यहाँ दी गई प्रक्रिया को पढ़कर जान सकेंगे।

  • सबसे पहले लघु जन संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको निजी नलकूप आवेदन के सेक्शन में पावती रसीद प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नए पेज में फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी जैसे पहले रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर में से किसी एक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद उस नंबर को दर्ज करके आपको अपना नाम और अपना मोबाइल नंबर भरकर खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा। पावती-स्लिप-प्रिंट
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपकी पावती रसीद खुलकर आ जाएगी, जिसे डाउनलोड करके आप इसका प्रिंटआउट आसानी से निकलवा सकेंगे।

शताब्दी निजी नलकूप योजना एप्लीकेशन फॉर्म स्टेटस जानने की प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत जिन भी नागरिकों द्वारा आवेदन किया गया है, वह अपने आवेदन की स्थिति यहाँ दी गई प्रक्रिया को पढ़कर जान सकेंगे।

  • सबसे पहले लघु जन संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको निजी नलकूप आवेदन के सेक्शन में आवेदक की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।बिहार-एप्प्लिकेशन-स्टेटस-जाने
  • अब अगले पेज में आवेदन स्थिति देखने के लिए आवेदक को आवेदन संख्या दर्ज करके Search के विकल्प पर क्लिक करना।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी।
बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर
Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana का आरम्भ क्यों किया गया है ?

योजना का आरम्भ बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानों को कृषि भूमि के लिए पानी ना मिलने के कारण भूमि के सूखे पड़ने या बंजर होने की समस्या से निजात दिलवाने के लिए किया गया है, जिसके लिए योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए सरकार निजी नलकूप लगवाने की सुविधा सब्सिडी दरों पर प्रदान करवा रही है।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://minorirrigation.bihar.gov.in/ है।

योजना का लाभ किन-किन किसानों को प्राप्त हो सकेगा ?

योजना का लाभ राज्य के सभी श्रेणी के किसान प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक किसान के पास उनकी 40 डेसीमल कृषि भूमि होनी आवश्यक है।

आवेदक किसान को योजना के माध्यम से क्या लाभ दिया जाएगा ?

योजना के माध्यम से किसानों को खेतों में निजी नलकूप लगवाने के लिए सरकार 15000 से 30000 रूपये की सब्सिडी के प्रतिमीटर के अनुसार प्रदान करेगी।

योजना से संबंधित किसी तरह की समस्या होने पर इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना से संबंधित किसी तरह की समस्या होने पर आवेदक इसके दिए गए हेल्पलाइन नमबरों पर संपर्क कर सकेंगे।
0612-2215605/ 221560, 0612-2217161/ 2217162, 0612-2217163/ 2217164, 0612-2217165/ 2217450, 0612-2217451/ 2217452

इस योजना में आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है ?

इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment