बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानो को प्राकृतिक आपदाओं के कारण कृषि उपज को होने वाले नुकसान से भरपाई के लिए बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत 7,500 से लेकर 10,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है जो की फसल के प्रकार एवं फसल के वास्तविक उपज की प्रतिशत पर निर्भर करता है। अगर आप भी यह जानना चाहते है की बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 (Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2022) क्या है, इसके लाभ क्या है, इसके लिए आवश्यक पात्रता, दस्तावेज एवं इस योजना से संबंधित अन्य जानकारियां क्या हैं तो इस लेख को पूरा पढ़े। साथ ही साथ आप यह भी जानेंगे की बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन (Apply Online) कैसे करे। तो इस लेख को पढ़ने के पश्चात आप Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana से संबंधित सभी जानकारियो से भली भांति परिचित होंगे।

bihar fasal sahayata yojana nitish government will send money to 70000 farmers check account

Article Contents

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2022

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2022 (Bihar State Crop Assistance Scheme) बिहार राज्य के किसानो को प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, सूखा, अतिवृष्टि, एवं ऐसे ही प्राकृतिक आपदाओं के कारण उपज को हुए नुकसान की भरपाई हेतु बिहार सरकार द्वारा आर्थिक सहायता का प्रावधान करती है। इस योजना के अंतर्गत अगर फसल की वास्तविक उपज का 20% तक नुकसान हुआ है तो रैयत (Farmer) को 7,500 रूपए प्रति हेक्टेयर प्रदान किये जाएंगे। अगर नुकसान वास्तविक उपज का 20% से अधिक है तो किसान को 10,000 तक की आर्थिक सहायता प्रति हेक्टेयर प्रदान की जायेगी।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना

बिहार राज्य फसल सहायता योजना (Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana ) के अंतर्गत राज्य के कृषि विभाग एवं सहकारिता विभाग को किसानो को हुए नुकसान के आकलन एवं मुआवजे संबंधित कार्यो को क्रियान्वित करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। बिहार राज्य में हर साल बाढ़ के कारण बड़े पैमाने पर कृषि उपज को नुकसान पहुँचता है अतः राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी बिहार राज्य फसल सहायता योजना (Bihar State Crop Assistance Scheme) से ना सिर्फ उन्हें कृषि को हुए नुकसान का मुआवज़ा मिलेगा अपितु वे अपने परिवार का भी उचित तरीके से निर्वहन कर पाएंगे। बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana) बिहार राज्य के किसानो हेतु प्राकृतिक आपदा के समय आशा की एक किरण है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु निम्नलिखित है।

योजना बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022
संबंधित राज्य बिहार
आवश्यकता किसानो को प्राकृतिक आपदा के समय सहायता प्रदान करना
उद्देश्य प्राकृतिक आपदा के कारण रैयतों की उपज को हुए नुकसान की भरपाई
वर्ष 2022
शुरू की गयी बिहार सरकार द्वारा
लाभ किसानो को प्राकृतिक आपदा के कारण हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति हेतु आर्थिक सहायता,
आपदा के समय किसानो को वित् की आवश्यकता की पूर्ति
लाभार्थी बिहार राज्य के रैयत
क्रियान्वयन विभाग कृषि विभाग एवं सहकारिता विभाग, बिहार सरकार
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट pacsonline.bih.nic.in

बिहार राज्य फसल सहायता योजना ( Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana ) के अंतर्गत पात्र किसानो को (कृषि विभाग द्वारा कृषक या रैयत शब्द की परिभाषा आधिकारिक वेबसाइट पर दी गयी है) आर्थिक प्रदान की जायेगी। बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए सिर्फ प्राकृतिक आपदा के कारण हुए नुकसान को शामिल किया गया है। साथ ही इस योजना में राष्ट्रीययकृत बैंकों, अन्य सहकारी संस्थानों, सरकार द्वारा अधिकृत संस्थानों से ऋण लेने वाले किसानों को इस योजना के तहत शामिल किया गया है। बिहार राज्य फसल सहायता योजना ऐसे किसानो को इस योजना से वंचित नहीं करती।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना क्षतिपूर्ति राशि

(Bihar State Crop Assistance Scheme ) के तहत रैयत एवं नॉन रैयत दोनों ही को सहायता प्रदान की गयी है। फसल को प्राकृतिक आपदाओ के कारण हुए नुकसान हेतु सरकार सहायता प्रदान की जाएगी। अगर फसल को प्राकृतिक आपदा के कारण हुआ नुकसान 20% तक है तो आप 7,500 रुपए के मुआवजा पाने के हकदार है। मुआवजा 10,000 रुपए तक दिया जाएगा अगर आपकी फसल को हुआ नुक़सान 20% से अधिक है। इसमें अलग-अलग फसलों हेतु भी प्रावधान है। इसके अंतर्गत किसानों को मुआवजे की राशि सीधे उनके बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benifit Transfer) के माध्यम से स्थानांतरित की जायेगी अतः किसानों को इस योजना से सीधा लाभ होगा। रैयतों को बिहार राज्य फसल सहायता योजना (Bihar State Crop Assistance Scheme) के लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के प्रीमियम राशि जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 क्या है आवश्यक पात्रता

अगर आप भी Bihar State Crop Assistance Scheme 2022 के तहत आवेदन करना चाहते है तो इससे संबंधित पात्रताएं निम्न है।

  • रैयत (Farmer) को बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • रैयत (Farmer) की परिभाषा में वही किसान आएंगे जो की बिहार राज्य के कृषि विभाग द्वारा तय की गयी परिभाषा को पूरा करते हो (Farmer के लिए कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर मानक तय किये गए है)
  • रैयत के पास स्वयं की भूमि सम्बंधित कागजात होने जरुरी है।
  • रैयत को इस योजना के अंतर्गत मुआवज़ा सिर्फ प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान के आधार पर मिलेगा।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana महत्वपूर्ण दस्तावेज

अगर आप बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत पात्र है एवं इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana से संबंधित आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्न है।

  • पहचान पत्र
  • बैंक पासबुक (बैंक खाते का आधार से लिंक होना आवश्यक है)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • जमीन के कागज
  • आधार कार्ड

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2022 का लाभ रैयतो एवं नॉन रैयतो दोनों को प्रदान किया गया है अतः इससे सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्न प्रकार से है।

रैयत कृषकों के लिए
  • भू-स्वमित्व प्रमाणपत्र / भू-स्वमित्व रसीद
  • स्व-घोषित प्रमाणपत्र

गैर-रैयत कृषको के लिए

  • स्व-घोषित प्रमाणपत्र

रैयत एवं गैर-रैयत दोनों प्रकार के कृषको को संबंधित दस्तावेज जमा करवाने आवश्यक है तभी वे इस योजना का लाभ ले सकते है।

अगर आप रैयत या गैर-रैयत है और इस योजना से संबंधित स्व-घोषित प्रमाण पत्र की कॉपी डाउनलोड करना चाहते है तो निम्न तरीके से कर सकते है।

रैयत कृषको के लिए स्व-घोषित प्रमाणपत्र डाउनलोड

वे कृषक जो रैयत की श्रेणी में आते है निम्न तरीके से स्व-घोषित प्रमाणपत्र की कॉपी डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले बिहार सरकार के सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट pacsonline.bih.nic.in पर जाए।
Bihar rajya fasal sahayat yojna
  • आपको होमपेज को नीचे स्क्रॉल करने पर रैयतों हेतु स्वघोषित प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का ऑप्शन आएगा।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • इस ऑप्शन पर क्लिक कर ले एवं प्रमाणपत्र को डाउनलोड कर ले।

गैर-रैयत कृषको के लिए स्व-घोषित प्रमाणपत्र डाउनलोड

अगर आप गैर-रैयत कृषक की श्रेणी में आते है तो आप निम्न प्रकार से अपना स्वघोषित प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

  • सर्वप्रथम बिहार सरकार के सहकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://pacsonline.bih.nic.in पर जाए। आपको कुछ इस तरह का होमपेज दिखाई देगा।
BIHAR RAJYA FASAL SAHAYATA FORM APPLY
  • अब होमपेज को नीचे स्क्रॉल करते हुए आपको गैर-रैयतों के लिए स्वघोषित प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का विकल्प दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक कर दे।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • इस प्रकार आप इस प्रमाणपत्र को डाउनलोड कर सकते है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana आवेदन प्रक्रिया

अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले रैयत या नॉन रैयत कृषक है और Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप निम्न चरणों को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। सबसे पहले आपको बिहार सरकार के कृषि विभाग के प्रत्यक्ष लाभ स्थानांतरण पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर आप पहले से ही इस इस पोर्टल पर पंजीकृत है आपको नए रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है।

किसान पंजीकरण प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम बिहार सरकार की कृषि विभाग के पोर्टल पर जाये। आप इस लिंक dbtagriculture.bihar.gov.in पर क्लिक करके सीधे होमपेज पर पहुंच जायेंगे। रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • इस पेज पर आपको CSC, SAHAJ एवं GENERAL में से जनरल यूजर विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपको नए पेज पर CHOOSE AUTHENTICATION TYPE में से जो भी विकल्प आप चुनना चाहे चुन सकते है। GENERAL + OTP चुनने पर आपको आधार कार्ड एवं नाम भरने का विकल्प आएगा। इन्हे भरकर authentication पर क्लिक कर दे। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
BIHAR RAJYA FASAL SAHAYATA APPLY KAISE KRE
  • इस पेज पर आपको आपके मोबाइल नंबर पर भेजी गयी OTP नंबर को भरना करना होगा। इसको भरने के पश्चात आपके सामने NEW REGISTRATION का पेज खुलेगा। इसमें किसान क्रेडिट कार्ड सम्बंधित विकल्प आएगा। आप YES /NO में से चुने।
  • इस पेज पर FARMER REGISTRATION पर क्लिक कर दे।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उस पर आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, बैंक संबंधित डिटेल्स एवं अन्य जानकारिया भरनी होंगी। इन सभी जानकारियो को अच्छे से भर दे एवं जमा कर दे।
BIHAR RAJYA FASAL SAHAYATA FORM APPLY ONLINE KIASE KRE
  • जमा करने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायेगा। इसे संबंधित जगह पर जमा कर दे।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • अब आपके सामने नए पेज पर आपकी सभी जानकारियों से भरा हुआ पेज आएगा। इस पर आपकी पंजीकरण संख्या भी होगी। इसे भविष्य उपयोग हेतु सुरक्षित कर लें ।
FASAL SAHAYATA YOJNA BIHAR
  • इन आसान कदमो को फॉलो करके आप आसानी से अपना पंजीकरण कर सकते है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अगर आपने बिहार सरकार के कृषि विभाग पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर लिया है तो आप Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते है। आप इन चरणों को फॉलो करे एवं इस योजना हेतु आवेदन करे।

  • सर्वप्रथम आप बिहार सरकार की सहकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। इसके लिए आप इस लिंक pacsonline.bih.nic.in को खोले। अब आपके सामने कुछ इस तरह का होमपेज दिखाई देगा।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • इस पेज पर आपको application for bihar state crop assistance scheme विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना
  • इस पेज पर आपको दाएं तरफ लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा। इस पर click here to get password पर क्लिक कर ले।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • अब आपसे आपकी रजिस्ट्रेशन संख्या मांगी जाएगी। आप इस पर अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या भर दे। आपका पासवर्ड आपको भेज दिया जायेगा।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • अब आप लॉगिन करने के लिए तैयार है। आपको लॉगिन वाले विकल्प पर जाकर मोबाइल नंबर, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड भरना है। अब आप LOG IN कर दे।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • अब आपके सामने नए पेज पर आपकी सभी डिटेल्स होंगी। इसमें आपको एक अलग भाग में बिहार राज्य फसल सहायता योजना में अन्य जानकारियां भरने हेतु अलग अलग विकल्प आएंगे आएगा। आप सबसे पहले इस पेज पर मांगी गयी अन्य जानकारियां भर दे।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना
  • अब बिहार राज्य फसल सहायता सेक्शन में आये व फसल सहायता योजना सम्बंधित विवरण पर क्लिक करे एवं मांगी गयी जानकारियां भर दे । और इसे जमा कर दे।
FASAL SAHAYATA YOJNA ONLINE APPLY BIHAR RAJYA
  • अब दस्तावेज सेक्शन पर जाकर क्लिक करे एवं आपके सामने जो पेज खुलेगा उस पर संबंधित दस्तावेज अपलोड कर दे।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
  • अब आवेदन को अंतिम रूप दे विकल्प पर क्लिक करे।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना
  • आपके सामने जो पेज खुलेगा उस पर आपकी सभी मांगी गयी जानकारियां होंगी । अब मैं सहमत हूँ पर टिक करे एवं next पर क्लिक करे।
  • आपके सामने final submit करने के लिए OTP पाएं विकल्प पर क्लिक करे।
BIHAR RAJYA FASAL SAHAYATA YOJNA ONLINE PURA PROCESS
  • अगले पेज पर आपको प्राप्त OTP को भरने के लिए विकल्प होगा इसे भर दे ।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना
  • अब आपका आवेदन अंतिम रूप से जमा हो गया है। भविष्य उपयोग हेतु इसका प्रिंटआउट सुरक्षित कर ले।

इन आसान चरणों को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना हेतु आवेदन कर सकते है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2022 उद्देश्य

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य कृषि कार्यो में लगे किसानो को प्राकृतिक आपदा के समय भी उपज नुकसान की भरपाई एवं उन्हें इस समय भी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए वित् उपलब्ध करवाना है। सरकार द्वारा शुरू इस योजना से कृषक खेती करने हेतु प्रोत्साहित होंगे। आपदा के समय भी किसानो की वित् की आवश्यकता पूरी होगी जिससे वे अपने परिवार का भरण पोषण कर सकेंगे। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से राज्य में हर साल आने वाली बाढ़ व अन्य प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान से किसानों की फसल हानि की पूर्ति हो सकेगी। इस योजना से किसानों का सशक्तिकरण भी होगा जिससे वे अधिक उपज पैदा कर सकेंगे साथ ही साथ उन्हें कृषि ऋणों की पूर्ति के लिए अन्य स्रोतों से भी ऋण लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लाभ

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के मुख्य लाभ निम्न है।

  • इस योजना के तहत किसानो को आपदा से हुए उपज नुकसान की भरपाई हेतु सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत किसानों को उपज का 20% नुकसान होने पर 7500 एवं 20% से अधिक का उपज का नुकसान होने पर राज्य सरकार द्वारा 10000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना के तहत मुआवजे की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों जो की आधार से लिंक है में ट्रांसफर की जायेगी जिससे मध्यस्थों की भूमिका नहीं रहेगी एवं किसान सीधे लाभान्वित होंगे।
  • इस योजना के तहत किसानो से कोई भी प्रीमियम की राशि नहीं ली जायेगी अतः उन पर कोई आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा।
  • इस योजना के तहत चूँकि किसानो को आपदा के समय आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है अतः वे आपदाओं से ना घबराकर खेती करने हेतु प्रोत्शाहित होंगे।
  • इस योजना से मिली राशि से वे आपदा के समय भी परिवार का भरण-पोषण बिना किसी कठिनाई के आराम से कर सकते है।
  • किसानो को आपदा से हुए नुकसान की भरपाई हो सकेगी।
  • किसानो को कृषि जरूरतों को पूरा करने हेतु अन्य स्रोतों से ऋण नहीं लेना पड़ेगा।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana आवश्यकता

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana का किसानो को प्रत्यक्ष लाभ है। बिहार राज्य में हर साल बाढ़ एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं से किसानो को होने वाली नुकसान की भरपाई के लिए यह योजना अत्यन्त कारगर साबित होगी। इससे वे अन्य कृषि प्रयोजनों हेतु भी अपने वित् की पूर्ति कर पाएंगे एवं अपनी उपज को बढ़ने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना ( Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana उन राज्य के उन लाखों किसानो को राहत प्रदान करेगी जो की मौसम की मार से फसल को हानि होने पर निराश हो जाते है और सहायता के लिए उन्हें गैर सरकारी स्रोतों से ऋण लेना पड़ता है इससे वे ना सिर्फ कर्ज के जाल फंस जाते है अपितु उन्हें अन्य आर्थिक दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। इस योजना से उन्हें ना सिर्फ आपदा के समय सहायता प्राप्त होगी अपितु वे अन्य आवश्यकताऐं भी पूरी कर पाएंगे।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उत्तर (FAQ)

बिहार राज्य फसल सहायता योजना क्या है ?

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana बिहार सरकार द्वारा प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की उपज के नुकसान की क्षतिपूर्ति हेतु शुरू की गयी योजना है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना में कितनी आर्थिक सहायता देने का प्रावधान रखा गया है ?

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana में सरकार द्वारा वास्तविक उपज का 20% तक नुकसान होने पर 7,500 एवं 20% से अधिक नुकसान होने पर 10,000 रुपए की आर्थिक सहायता का प्रावधान करती है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana में क्या किसानो को कुछ प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ेगा ?

बिहार राज्य फसल सहायता योजना में किसानो को कोई भी प्रीमियम राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

क्या इस योजना हेतु अन्य राज्यों के किसान आवेदन कर सकते है ?

यह योजना सिर्फ बिहार राज्य के किसानो हेतु लागू की गयी है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना में क्या किसी भी आधार पर फसल को नुक्सान होने पर मुआवजे का प्रावधान है ?

बिहार राज्य फसल सहायता योजना में सरकार द्वारा सिर्फ प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान के आधार पर मुआवज़े का प्रावधान है।

इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट Crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment