Bihar Police Fireman Exam: 2380 फायरमैन पदों पर भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित, यहाँ देखें

लम्बे समय से बिहार पुलिस फायरमैन एग्जाम का इन्तजार कर रहे छात्रों का इन्तजार खत्म हो गया है. सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) द्वारा बिहार पुलिस फायरमैन एग्जाम (Bihar Police Fireman Exam) के लिए तिथियों की घोषणा की जा चुकी है. विभाग द्वारा मार्च में फायरमैन का एग्जाम आयोजित करवाया जायेगा. इससे लम्बे समय से फायरमैन एग्जाम की तिथियों की मांग कर रहे छात्रों का इन्तजार खत्म हो गया है. आपको बता दे की पिछले वर्ष सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल द्वारा बिहार पुलिस में फायरमैन के कुल 2380 पदों पर विज्ञप्ति जारी की गयी थी. अब विभाग द्वारा इसके लिए एग्जाम डेट घोषित कर दी गयी है. छात्र CSBC की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर एग्जाम सम्बंधित नोटिफिकेशन चेक कर सकते है.

मार्च में होंगे फायरमैन के एग्जाम

बिहार पुलिस फायरमैन एग्जाम (Bihar Police Fireman Exam) के लिए CSBC द्वारा एग्जाम डेट की घोषणा की जा चुकी है. विभाग द्वारा अब 27 मार्च 2022 को फायरमैन के लिए परीक्षा का आयोजन करवाया जायेगा. आपको बता दे की इससे पहले भी विभाग द्वारा 06 जून 2021 को इस परीक्षा को आयोजित करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण इसे रद्द करना पड़ा था.

अब विभाग द्वारा इस परीक्षा के लिए नई तिथि जारी कर दी गयी है जिसके मुताबित विभाग द्वारा 27 मार्च 2022 को इन परीक्षाओं का आयोजन करवाया जायेगा. प्रदेश से लाखो छात्रों ने इन पदों के लिए आवेदन किया था.

2380 पदों पर की जानी है भर्ती

जानकारी के लिए बता दे की सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल द्वारा पिछले वर्ष प्रदेश के कुल 2380 फायरमैन के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इसके तहत इच्छुक कैंडिडेटस को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने का मौका दिया गया था. इस नोटिफिकेशन के मुताबित विभिन वर्गों के लिए रिक्तियों का वर्णन इस प्रकार से है.

  • सामान्य वर्ग (General) – 957 पद
  • अनुसूचित जाति (SC) – 378 पद
  • अनुसूचित जनजाति (ST) – 23 पद
  • पिछड़ा वर्ग (Backward Cast) – 268 पद
  • ईडब्ल्यूएस (EWS) – 238 पद
  • पिछड़ा वर्ग महिला (Backward Cast-Female) – 97 पद

इसके अतिरिक्त अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) कैंडिडेट के लिए 419 पदों सहित कुल 2380 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था. अब विभाग द्वारा लिखित परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गयी है. इन पदों के लिए छात्रों को शारीरिक दक्षता परीक्षा को भी पास करना होगा.

जल्द जारी किये जायेंगे एडमिट कार्ड

आपको बता दे की विभाग द्वारा जल्द ही Bihar Police Fireman Exam के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे. हालांकि अभी तक विभाग द्वारा इस संबंध में कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन इन्हे जल्द ही जारी किये जाने की संभावना है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

Leave a Comment