बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 | Nrega Job Card List

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है यदि आप बिहार राज्य के नागरिक है और नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आप अपने नाम को मनरेगा जॉब कार्ड की ऑफिसियल वेब साइट पर जा कर घर बैठे ऑनलाइन लिस्ट को चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट के तहत बेरोजगार लोगो को प्रति वर्ष 100 दिनों तक काम दिया जायेगा। यदि कोई लाभार्थी नागरिक नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह पंजीकृत कर नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट पर नाम देख सकता है और सूची पर नाम आते ही इस योजना का लाभ उठा सकता है यह नरेगा सूची देश के सभी राज्यों के लिए जारी की गयी है अतः सभी नागरिक इस सूचि को चेक कर सकते हैं।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको नरेगा जॉब कार्ड से सम्बंधित जानकारी और बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन चेक कैसे करें बातएंगे यदि आप नरेगा जॉब सम्बंधित जानकारी पाना चाहते है और बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को चेक कैसे करें जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

बिहार-नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट

नरेगा जॉब कार्ड क्या है ?

नरेगा जॉब कार्ड केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसके अंतर्गत आर्थिक स्थिति से कमजोर नागरिकों को रोजगार दिया जाता है। यह योजना देश के सभी राज्यों में चलाई जाती है जिससे देश की आर्थिक स्थिति ठीक तथा बेरोजगारी कम हो सके और सभी नागरिकों को रोजगार आसानी से प्राप्त हो सके। इस योजना में सभी राज्य की महिलाएं तथा पुरुष दोनों आवेदन कर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

नरेगा का पूरा नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार ग्रामीण योजना है लेकिन अब नरेगा को बदल कर Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act कर दिया गया है जिसे मनरेगा MGNREGA कहते है। यह अधिनियम सितम्बर 2005 में प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने यू पी ए सरकार के अधीन पारित किया तथा 2 फरवरी 2006 को लागू किया गया, तब से इस योजना से जुड़े नागरिकों को सामान रूप से काम का अधिकार दिया जाता है। इस योजना की शुरुवात पहले पिछड़े हुए 200 जनपदों में की गयी लेकिन अब इसे बढ़ाकर लगभग सभी जनपदों में कर दिया गया है।

मनरेगा MGNREGA के अंतर्गत अभी तक (2021 ) 14 .46 करोड़ लोग एक्टिव कार्यकर्त्ता हैं . अभी तक तैयार की गयी सम्पत्तियाँ लगभग 5.68 करोड़ तक की हैं। 17.97 करोड़ तक की डीबीटी ट्रांसक्शन्स हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त households benefits 4 .47 करोड़ हैं।

Bihar Narega Job Card Highlight :

आर्टिकल नरेगा जॉब कार्ड सूची
उद्देश्य बेरोजगार नागरिकों को रोजगार देना
राज्य बिहार
वर्ष 2021
विभाग ग्राम विकास मंत्रालय
माध्यम ऑनलाइन
ऑफिसियल वेब साइट nrega.nic.in

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का उद्देश्य

जैसा की आजकल देश में कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा जिससे देश में लॉकडाउन की स्थिति उत्पन हुई थी और जिस वजह से बहुत से नागरिक बेरोजगार हो गए, लॉक डाउन के चलते वे नागरिक जो रोजगार के लिए अपने राज्य को छोड़ कर अन्य राज्यों में गए थे वे अपने राज्य के लिए वापस लौट आये, उन सभी बेरोजगार नागरिकों के लिए केंद्र सरकार ने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की शुरुवात की इस नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का उद्देश्य बेरोजगार नागरिकों को 100 दिन तक प्रति वर्ष रोजगार देना है। इस लिस्ट पर नाम आने के बाद लाभार्थी मनरेगा के अंतर्गत होने वाले कामों को कर रोजगार प्राप्त कर सकता है तथा इस लिस्ट पर नाम आते ही नागरिक नरेगा के अंतर होने वाले काम को कर सकते हैं। इस योजना लिस्ट का उद्देश्य नागरिको के आजीविका संसाधनों को मजबूत बनाना और नागरिको को रोजगार के अवसर प्रदान करना मुख्य है।

Bihar Narega Job Card List 2021

  1. सरकार द्वारा बिहार जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन पारित कर दिया गया जिसका मुख्य उद्देश्य बिहार की जनता को सुविधा देना है जिससे वह घर बैठे ही नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सके और जल्द ही नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत रोजगार प्राप्त कर सके।
  2. बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत वे सभी नागरिक होंगे जिन्होंने नरेगा जॉब कार्ड बनाया है या वर्तमान समय में आवेदन किया है वह नागरिक लिस्ट पर अपना नाम देख सकते है।
  3. बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 के अंतरर्गत आने वाले नागरिको को ही रोजगार दिया जायेगा अतः सभी नागरिक जॉब कार्ड लिस्ट को चेक कर ले।
  4. बिहार जॉब कार्ड लिस्ट पर आते ही वह नागरिक रोजगार के लिए काम पर जा सकता है।
  5. इसका उद्देश्य देश तथा राज्य की बेरोजगारी को कम करना है जिससे सभी नागरिक रोजगार प्राप्त कर अपनी घर नई आर्थिक स्थिति को सही कर सके।
नरेगा जॉब कार्ड के लिए पात्रता

नरेगा जॉब कार्ड द्वारा मिलने वाली योजनाओं का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए कुछ पात्रता मानदंड दिए गए है जो भी लाभार्थी नागरिक इन पात्रता मानदंड के अनुरूप हो वह नागरिक नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

  • लाभार्थी नागरिक उस राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • वह नागरिक जिसकी आर्थिक स्थिति कमजोर है वही नागरिक नरेगा जॉब कार्ड के लिए पात्र माने जाते है।
  • पहले इस योजना का लाभ ग्रामीण व्यक्ति ही उठा सकते थे लेकिन वित्तीय समय से कोरोना संक्रमण की वजह से आये हुए शहरी नागरिक भी इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • सभी ग्रामीण नागरिक नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए पात्र माने जाते है।
  • नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए नागरिक की आयु 18 वर्ष होनी आवश्यक है।

नरेगा जॉब कार्ड के लाभ

इस प्रक्रिया में हम आपको नरेगा जॉब कार्ड से क्या-क्या लाभ होते हैं बताने जा रहे हैं यदि आपको इन लाभों के बारे में पता नहीं है तो आपको इन सभी लाभों का पता होना आवश्यक है। जो निम्न है –

  1. नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत आने वाले सभी नागरिकों को रोजगार मिलता है।
  2. रोजगार मिलने की वजह से नागरिको की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और देश की बेरोजगारी कम होती है।
  3. नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत सभी कार्डधारको को प्रति वर्ष 100 दिन तक का रोजगार दिया जायेगा।
  4. इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण सभी पत्रिक नागरिक लाभ उठा सकते हैं।
  5. इन कार्डधारकों का वेतन सरकार द्वारा कुछ समय होने पर बढ़ाया जाता रहता है।
  6. वर्तमान में नरेगा जॉब का एक दिन वेतन राशि 203 रूपये है।
  7. नागरिकों को नरेगा जॉब कार्ड से जुड़ी बहुत सी योजनाओं में लाभ होता है।
  8. नरेगा योजना के अंतर्गत बहुत सी योजनाएं आती है जिससे नागरिको रोजगार के साथ-साथ उस योजना का भी लाभ होता है।

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लाभ

  • बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत आने वाले सभी नागरिकों को रोजगार मिलेगा।
  • इस लिस्ट में ग्रामीण व शहरी नागरिक दोनों होते है।
  • बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी व्यक्तियों को प्रति वर्ष 100 दिन तक का रोजगार मिलेगा।
  • इस लिस्ट में आने वाले लाभार्थी नागरिकों के वेतन को बढ़ा दिया गया है।
  • बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को केंद्र सरकार द्वारा पोर्टल पर जारी कर दिया गया है जिससे बिहार के लाभार्थी नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में बिहार के वे नागरिक जो रोजगार के लिए अन्य राज्यों में गए थे वह नागरिक भी समलित किये गए है।
नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत आने वाली योजनाएं/ कार्य

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत सरकार ने बहुत सी योजनाओं को समलित किया है अर्थात मनरेगा कार्ड के अंतर्गत निम्न कार्य समलित किये गए है जिससे कार्डधारकों को वेतन के साथ-साथ इन योजनाओं में भी लाभ हो। इन सभी योजनाओं का लाभ केवल नरेगा जॉब कार्डधारक की उठा सकते है ये सभी योजनाए निम्न है –

  1. आवास सहायता योजना
  2. शौचालय योजना
  3. पानी सहायता योजना
  4. गौशाला योजना
  5. चिकित्सा सहायता योजना
  6. वृक्षारोपण योजना
  7. सौर ऊर्जा योजना
  8. फल उद्यान योजना
  9. कृषि उद्यान योजना
  10. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आदि।

आवश्यक दस्तावेज

यदि आप नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है क्योकि आप इन दस्तावेजों के बिना इस योजना में पंजीकरण नहीं कर सकते हैं। जो निम्न है –

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड की कॉपी
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक जमा खाता फोटो कॉपी

बिहार नरेगा जॉब कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें ?

यदि आप बिहार राज्य के निवासी है और नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप को फॉलो कर आवेदन कर सकते हैं। इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है।

बिहार नरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण –

  1. सर्वप्रथम आप महात्मा गाँधी राष्ट्रिय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए Data Entry पर क्लिक करें। नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट
  3. क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके राज्य के नाम की सूची खुल जाती है इसमें से आप बिहार पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाता है इस पेज पर आपको डाटा एंट्री लॉगिन करना होगा।
  5. लॉगिन करने के लिए पूछे गए विवरण जैसे [ वित्तीय वर्ष, यूजर ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड] को भरे।
  6. भरने के बाद इसे submit कर दे। नरेगा-जॉब-कार्ड-पंजीकरण
  7. Submit करने के बाद आपके सामने नया खुल जाता है इस पेज पर आप Registration & job card पर क्लिक करे।
  8. क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाता है आवेदन फॉर्म पर मांगी गई जानकारी जैसे घर के मुखिया का नाम, परिवार के सदस्यों की संख्या, आवेदन करने की तिथि, आयु, लिंग और फोटो आदि को भर कर सेव Save कर दे।
  9. सेव करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाता है। रजिस्ट्रेशन होने के कुछ दिनों बाद ही आप अपना नाम बिहार नरेगा कार्ड लिस्ट में देख सकते हैं।

बिहार नरेगा जॉब कार्ड ऑफलाइन आवेदन

यदि आप बिहार राज्य के लाभार्थी नागरिक है और नरेगा जॉब कार्ड में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप अपने ग्राम पंचायत या ग्राम प्रधान के पास जा कर नरेगा जॉब कार्ड सम्बंधित दस्तावेजों को जमा कर सकते हैं। इसके बाद प्रधान आपके दस्तावेजों को ग्राम पंचायत के पास या मनरेगा सम्बंधित अधिकारी के पास जमा कर देगा। दस्तावेजों और आवेदन पत्र के जमा होने के 15 दिनों के भीतर ही आपका नरेगा जॉब कार्ड बन जायेगा।

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें?

इस प्रक्रिया में हम आपको बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन कैसे चेक करें बतायेगे यदि आप बिहार राज्य के नागरिक है और अपना नाम या अपने परिवार का नाम इस सूची में देखना चाहते है तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करे।

  1. ऑफिसियल वेब साइट पर जाये
    • सर्वप्रथम महात्मा गाँधी राष्ट्रिय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की ऑफिसियल वेब साइट nrega.nic.in पर जाये।
  2. जॉब कार्ड खोलें
    • इसके बाद होम पेज के रिपोर्ट्स पर जा कर जॉब कार्ड क्लिक करें। बिहार-नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट
  3. राज्य को चुने
    • जॉब कार्ड पर क्लिक के बाद आपके सामने सभी राज्यों की सूची खुल जाती है आप इस में से बिहार राज्य पर क्लिक कर दे। बिहार-नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट
  4. रिपोर्ट्स भरें
    1. इसके बाद आपके सामने ग्राम पंचायत मॉडुल पेज खुल जाता है इसमें आपको अपनी रिपोट्स जैसे वित्तीय वर्ष, जनपद, ब्लॉक, पंचायत आदि नामो को भर ले और प्रोसीड Proceed पर क्लिक करें। बिहार-मनरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट
  5. सूची लिस्ट खुलना
    1. इसके बाद आपके ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने सभी नागरिकों की सूची खुल जाती है इस में आप अपने नाम को ढूंढ कर अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक कर दे आपके सामने आपकी नरेगा जॉब कार्ड प्रतिलिपि खुल जाएगी।
      बिहार-मनरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट

Mnrega Job Card से सम्बंधित प्रश्न

नरेगा योजना का नाम बदलकर मनरेगा कब किया गया ?

2 अक्टूबर 2009 को नरेगा योजना का नाम बदल कर महात्मा गांधी के नाम पर मनरेगा रख दिया गया।

संसद द्वारा महात्मा गाँधी राष्ट्रिय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को को कब पारित किया ?

संसद द्वारा मनरेगा को 23 अगस्त 2005 को पारित किया।

मनरेगा योजना को कब लागू किया गया ?

मनरेगा को 2 फरवरी 2006 को लागू किया गया।

मनरेगा का उद्देश्य क्या है ?

मनरेगा का उद्देश्य नागरिको को रोजगार के अवसर देना, गरीबों की आजीविका संसाधनों के आधार को मजबूत करना है तथा नागरिकों को कम से कम वर्ष भर में 100 दिनों तक का काम देना है।

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत मिलने वाली राशि कितनी है ?

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत पहले 189 रूपये प्रतिदिन थी लेकिन अब इसे बढ़ा कर 203 रूपये कर दिया गया है।

नरेगा जॉब कार्ड, पंजीकरण कितने समय तक वैध माना जाता है ?

नरेगा जॉब कार्ड को 5 सालों तक वैध माना जाता है तथा 5 साल पूर्ण होने पर इसे नवीनीकृत जाता है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत कितने दिनों तक का रोजगार मिलता है ?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत प्रति वर्ष 100 दिनों तक रोजगार मिलता है।

क्या मनरेगा योजना सभी राज्यों में लागू है ?

हाँ, मनरेगा योजना देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में लागू है।

नरेगा जॉब कार्ड के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

देश के सभी इच्छुक बेरोजगार नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो कर सकते हैं।

क्या घर के सभी सदस्य इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

हाँ, घर के बेरोजगार व्यस्क सदस्य इस योजना के लिए आवेदन कर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

नरेगा योजना के अंतर्गत कौन-कौन से काम करें जाते हैं ?

नरेगा योजना के अंतर्गत वृक्षारोपण, आवास निर्माण, गौशाला निर्माण, सिंचाई का काम, दीवार रखना आदि काम आते हैं।

नरेगा योजना में आवेदन करने के लिए क्या करें ?

नरेगा जॉब कार्ड के लिए पंजीकरण करने के लिए आप सभी दस्तावेजों को ग्राम प्रधान के पास जमा कर दें।

नरेगा जॉब कार्ड को बनने में कितना समय लगता है ?

नरेगा जॉब कार्ड को बनने में 15 दिन तक का समय लग जाता है किन्तु नरेगा लिस्ट पर नाम आते ही आप इस योजना में कार्य करने के लिए जा सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड बनाना क्यों आवश्यक है ?

ये कार्ड बनाना इसलिए इसलिए आवश्यक है क्यूंकि बिना जॉब कार्ड के आप मनरेगा के तहत काम करने के अधिकारी नहीं होंगे।

नरेगा जॉब कार्ड से सम्बंधित वेबसाइट कौन सी है ?

नरेगा जॉब कार्ड से संबंधित वेबसाइट डायरेक्ट लिंक आप की सुविधा के हम यहाँ दे रहे हैं। आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in है।

Leave a Comment