Bihar Krishi Sinchai Yojana 2022: कृषि सिंचाई योजना से किसानों को मिलेगा लाभ, कैसे होगा आवेदन

बिहार सरकार द्वारा प्रदेश के किसानो की आय दुगुनी करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है। ऐसे में सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बिहार कृषि सिंचाई योजना (Bihar Krishi Sinchai Yojana 2022) का शुभारम्भ किया गया है। इसके तहत बिहार सरकार द्वारा प्रदेश के किसानो को सिंचाई के लिए आधुनिक उपकरणों को खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी साथ ही उन्हें वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए भी प्रोत्शाहित किया जायेगा। बिहार सरकार द्वारा अधिक से अधिक किसानो को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है ताकि उन्हें भी सिंचाई के लिए बेहतर उपकरण मुहैया कराये जा सकें। इस योजना के लिए किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

Bihar Krishi Sinchai Yojana, किसानों को मिलेगा लाभ

आपको बता दे की बिहार Bihar Krishi Sinchai Yojana योजना को केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत संचालित किया जा रहा है। इसके तहत किसानो को ड्रिप सिंचाई,  स्प्रिंकलर सिंचाई और रेनगन सिंचाई जैसी आधुनिक सिंचाई पद्धतियों से सिंचाई का प्रशिक्षण और इसके लिए उपकरण खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। बता दे की सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक किसानो की आय को दुगुना करने का लक्ष्य रखा गया है ऐसे में सरकार किसानो को सिंचाई के नयी उपकरण मुहैया करवाकर और कृषि की नवीन वैज्ञानिक पद्धतियों को ]सिखाकर किसानो को उपज बढ़ाना चाहती है।

बिहार कृषि सिंचाई योजना (Bihar Krishi Sinchai Yojana 2022) ना सिर्फ किसानो को सिंचाई के लिए उपकरण खरीद पर सब्सिडी मिलेगी बल्कि सरकार द्वारा उन्हें अन्य कृषि उपकरणों की खरीद पर भी छूट दी जाएगी।

ये होंगे लाभ

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री कृषि सिंचाई योजना को वर्ष 2026 तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है ऐसे में इसके तहत संचालित बिहार कृषि सिंचाई योजना (Bihar Krishi Sinchai Yojana 2022) के लाभुकों को भी इसका लाभ मिलना तय है। बता दे की बिहार कृषि सिंचाई योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा प्रदेश की 2 फ़ीसदी कृषि भूमि को इस योजना के अंडर लाने के प्रयास किये जा रहे है जो की वर्तमान में 0.5 फ़ीसदी ही है। इस योजना के तहत ड्रिप सिंचाई,  स्प्रिंकलर सिंचाई और रेनगन सिंचाई जैसी वैज्ञानिक सिंचाई पद्धतियों को अपनाकर किसान सिंचाई में उपयोग होने वाले 60 फ़ीसदी जल की बचत कर सकते है।

साथ ही साज समान कन्ट्रोल हेडप्रणाली के माध्यम से उर्वरको में 30 फीसदी तक की कमी कर सकते है। बिहार सरकार द्वारा ड्रीप सिंचाई पद्दति के अंतर्गत 90 फ़ीसदी जबकि स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति में 75 फीसदी अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

Bihar Krishi Sinchai Yojana 2022, ऐसे करे आवेदन

Bihar Krishi Sinchai Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए आवेदकों को कृषि विभाग, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। यहाँ सभी फॉरमैलिटीज पूरी करके वे Bihar Krishi Sinchai Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment