Bihar Free Laptop Yojana: बिहार फ्री लैपटॉप पाने के लिए, ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले होनहार विद्यार्थियों के लिए बड़ी घोषणा की है.मुख्यमंत्री ने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप देने के लिए Bihar Free Laptop Yojana का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को पढाई के लिए लैपटॉप दिए जायेंगे. चलिए जानते है क्या है ये योजना और क्या है इसका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

बिहार फ्री लैपटॉप योजना : होनहार छात्रों को मिलेगा लाभ

बिहार सरकार ने राज्य के निर्धन वर्ग के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देने के लिए कार्ययोजना बना ली है. इसके लिए राज्य के होनहार छात्रों को सरकार द्वारा मुफ्त में लैपटॉप दिए जायेंगे. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले छात्र पैसो की कमी के कारण लैपटॉप नहीं खरीद पाते इसलिए सरकार द्वारा उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. कोरोना के कारण 2 साल से स्कूल बंद है जिससे छात्रों की पढ़ाई-लिखाई पर असर पड़ रहा है तब से सरकार द्वारा छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलायी जा रही है.

ऑनलाइन क्लास को ज्वाइन करने के लिए ना तो इन छात्रों के पास लैपटॉप है और ना ही इंटरनेट कनेक्शन इसीलिए इन बच्चो की पढ़ाई कोरोना से बाधित ना हो और वे भी ऑनलाइन क्लास को ज्वाइन कर सके इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है.

पूरी करनी होंगी ये पात्रताएँ

  • छात्र का बिहार का स्थायी निवासी होना जरुरी है.
  • वह राज्य के शासकीय स्कूल में पढ़ने वाला होना चाहिए.
  • वह कक्षा 9 से कक्षा 12 तक का छात्र होना चाहिए.
  • वह बिहार बोर्ड से सम्बंधित होना चाहिए.
  • वह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आता हो.
  • वह पढ़ने में मेधावी होना चाहिए और मेरिटधारक होना चाहिए.

फ्री लैपटॉप पाने को ऐसे करे आवेदन

छात्रों को इसके लिए सबसे पहले इस योजना के आधिकारिक पोर्टल  www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाना होगा. पहले आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा इसके बाद आपको ID और पासवर्ड दिया जायेगा अब लॉगिन कर ले. इसके बाद इस प्रोसेस को फॉलो करें

  • लॉगिन करने के बाद इस योजना का फॉर्म आपके सामने होगा.
  • इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ भर दें.
  • साथ ही मांगने गए दस्तावेज भी अपलोड कर दे.
  • बैंक पासबुक की डिटेल्स भी भर दे.
  • अब आप इसे अंतिम रूप से जमा कर दें.

इन आसान चरणों से स्टूडेंट बिहार फ्री लैपटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है और मुफ्त में लैपटॉप पा सकते है.

अब मिस नहीं होगी ऑनलाइन क्लासेज

राज्य के जो होनहार छात्र कोरोना काल में ऑनलाइन पढाई से वंचित रह गए थे उन्हें अब इसके लिए निराश होने की जरुरत है है क्यूंकि अब इन छात्रों को पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए पूरी तैयारियां कर ली गयी है. फ्री लैपटॉप मिलने से छात्र न सिर्फ ऑनलाइन क्लास दे पाएंगे बल्कि पढ़ाई से सम्बंधित अन्य गतिविधियाँ भी पूरी कर पाएँगे. इस योजना के लिए सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों का चयन किया जायेगा जिससे की वे भी अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएँगे.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment