बीज अनुदान योजना : सरकार दे रही बीज खरीद पर 50% की सब्सिडी, ऐसे होगा आवेदन

बीज अनुदान योजना : बिहार सरकार द्वारा किसानों को रबी सीजन में पैदावार बढ़ाने के लिए उन्नत किस्म के संकर बीजो को पहुंचाने के लिए बीज अनुदान योजना शुरू की गयी है जिसके तहत किसानों को रबी फसलों के बीजो पर 50% की सब्सिडी प्रदान की जायेगी। इससे न सिर्फ किसानो को उच्च किस्म के रबी फसलों के बीज मिलेंगे अपितु उन्हें आर्थिक सहायता भी मिलेगी। अगर आप भी बिहार राज्य के कृषक है और यह जानना चाहते है की किन-किन रबी फसलों के बीज पर 50% की सब्सिडी मिलेगी साथ ही बीज सब्सिडी योजना हेतु आवेदन कैसे करे तो इस लेख को अंत तक पढ़े। साथ ही आप Seed Subsidy Yojana के तहत रबी फसलों के बीज 50% की सब्सिडी पर खरीदकर इस योजना का लाभ ले सकते है।

बिहार सरकार द्वारा इस योजना के तहत राज्य के किसानो की पैदावार बढाने एवं उनकी आय को दुगुनी करने के लक्ष्य को ध्यान में रखा गया है। उच्च किस्म के बीजो से किसानों की पैदावार बढ़ेगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

ऐसे होगा बीज अनुदान योजना आवेदन खरीद पर 50% की सब्सिडी

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले DBT पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए आप बिहार सरकार के कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाए। होमपेज पर आपको पंजीकरण का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक कर पंजीकरण करे पर क्लिक करके जनरल यूजर पर सही विकल्प चुनकर आधार नंबर और अपना नाम भर दे और ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करे। इसके बाद OTP को भर दे और वेरीफाई पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपके सामने किसान पंजीकरण होगा इस पर क्लिक कर दे। अब आपके सामने व्यक्तिगत जानकारी, बैंक डिटेल्स एवं अन्य जानकारी भरने का विकल्प होगा। इन्हे भर कर जमा कर दे। पुनः OTP आएगा इसे भर कर अंतिम जमा कर दे। इस प्रकार आप पंजीकृत हो चुके है। अपना पंजीकरण नंबर सुरक्षित कर ले।

अब जानते है बीज अनुदान योजना में आवेदन करने का तरीका

  • सबसे पहले बिहार सरकार के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाए।
  • होमपेज पर अप्लाई ऑनलाइन विकल्प पर Seed Subsidy Yojana पर क्लिक करे। अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • इस नए पेज पर आपके सामने आवेदन पत्र होगा। इसे ध्यानपूर्वक भरे एवं दस्तावेजो को अपलोड करे।
  • इस प्रकार आप Seed Subsidy Yojana के लिए आवेदन कर सकते है।

अगर आप भी बीज अनुदान योजना के तहत रबी फसलों के बीज पर 50% की सब्सिडी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए अभी आवेदन करे।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रहें।

Leave a Comment