7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 26 जनवरी को सैलरी में होगा बंपर इजाफा

7th Pay Commission: दोस्तों यदि आप केन्द्रीय कर्मचारी हैं और बहुत समय से सैलरी बढ़ने की मांग कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। जी हाँ दोस्तों केंद्र सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के बेसिक वेतन में बढ़ोत्तरी करने का एलान किया है। जानकारी से पता चला है कि सरकार 26 जनवरी से पहले ही सभी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इज़ाफ़ा कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस खबर के विषय में सभी जानकारियां उपलब्ध कराएँगे। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। तभी आप खबर के विषय में सारी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए नए साल के शुरुआत में एक खुशखबरी दी है। बताया जा रहा है कि जल्दी ही सरकार सभी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में इज़ाफ़ा करने वाली है। जिससे स्वतः ही सभी कर्मचारियों के बेसिक वेतनमान में इज़ाफ़ा हो जायेगा। सभी कर्मचारियों की फिटमेंट फैक्टर को लेकर काफी लम्बे समय से मांग की जा रही थी। जिसको लेकर सरकार अब फैसला कर सकती है। यदि आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं, तो आपके लिए ये खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

26 जनवरी को सैलरी में होगा इज़ाफ़ा

सभी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इज़ाफ़ा होने वाला है। जी हाँ दोस्तों जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी कर्मचारियों के वेतन में 26 जनवरी तक बढ़ोत्तरी करने का फैसला कर सकते है। इसके अंतर्गत सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की लम्बे समय से फिटमेंट फैक्टर को लेकर चल रही मांग पर बड़ा फैसला ले सकती है। इसके साथ साथ कर्मचारियों के DA अर्थात महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

फिटमेंट फैक्टर मर इज़ाफ़ा

दोस्तों सरकारी कर्मचारी काफी समय से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। जिसको लेकर सरकार अब बड़ा फैसला ले सकती है। जानकारी बता दें कि वर्तमान समय में फिटमेंट फैक्टर 2.57 है। जबकि कर्मचारियों की मांग है कि इसको बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाए। साथ ही साथ आपको बता दें कि यदि केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी होती है तो इनके वेतनमान में स्वतः ही इज़ाफ़ा हो जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछली बार फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोत्तरी 2016 में की गयी थी जिसके बाद अब 2022 में की जाएगी।

वर्तमान महंगाई भत्ता

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है। आपको बता दें कि जनवरी माह में सभी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इज़ाफ़ा किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक यदि इस बार DA में बढ़ोत्तरी होती है तो कर्मचारियों को 33 फीसदी DA दिया जायेगा।

न्यूनतम वेतन में इज़ाफ़ा

यदि सरकार लम्बे समय से चल रही इस मांग को लेकर फैसला सभी कर्मचारियों के हिट में सुनाती है। तो कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़कर 3.68 हो जाता है। जिससे कि सभी कर्मचारियों की सैलरी में इज़ाफ़ा हो जायेगा। बताया जा रहा है कि यदि इस बार फिटमेंट फैक्टर में इज़ाफ़ा होता है तो सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26 हजार तक बढ़ सकता है।

Leave a Comment