बिच्छू के काटने पर घरेलू उपचार – Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar

बिच्छू (Scorpion) जैसा जहरीला जीव जो अक्सर बरसात या गर्मियों के मौसम में घरों में दरवाजों के नीचे या दरारों से अंदर आ जाते हैं और अगर यह गलती से भी किसी को काट लें तो शरीर के जिस हिस्से में बिच्छू ने व्यक्ति को डंक मारा है उस जगह पर जलन और बेहद ही असहनीय दर्द होना शुरू हो जाता है। वैसे तो बिच्छू के जहर बेहद ही पीड़ादायक होता है और इससे डंक से राहत पाने के लिए इसका इलाज बेहद ही जरुरी होता है, ऐसे में बिच्छू के काटने पर अगर आपके नजदीक या आस-पास की दूरी पर कोई अस्पताल मौजूद नहीं है तो आप घरेलू उपचार द्वारा भी बिच्छू के डंक को मार सकते हैं, चलिए जानते हैं बिच्छू के काटने पर घरेलू उपचार क्या हैं ?

बिच्छू के काटने पर घरेलू उपचार - Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar
बिच्छू के काटने पर घरेलू उपचार – Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar

जाने बिच्छू के काटने पर घरलू उपाय

बिच्छू के डंक से राहत पाने के लिए व्यक्ति यदि इन घरलू उपायों को अपनाते हैं तो वह इस दर्द से राहत पा सकते हैं।

  • पुदीने की पत्ती लगाने से – अगर किसी व्यक्ति को बिच्छू डंक मार देता है तो ऐसे में पुदीने की पत्तियों के उपयोग से दर्द से बेहद ही राहत मिलती है, इसके लिए पुदीने की पत्तियों को लेकर अच्छे से धोकर सिलबट्टे या पत्थर से पीसा लें और आधे पिसे हुए पुदीना को बिच्छू के काटे स्थान पर लगा लें और आधे पुदीना को पानी में मिलाकर दर्द से पीड़ित व्यक्ति को पीला दें, इससे कुछ ही समय में बिच्छू का जहर उतर जाएगा।
  • फिटकरी का उपयोग – बिच्छू के काटने पर डंक से राहत पाने के लिए प्रभावित स्थान पर असली फिटकरी को घिसकर लगा लें और उसे पानी के साथ मिलाकर मरहम की तरह बना लें और दर्द वाली जगह पर चिपका लें इससे कुछ ही समय में यह लेप सूखने पर अपने आप ही निकलना शुरू हो जाएगा और बिच्छू का डंक भी खत्म हो जाएगा।
  • माचिस की तिल्ली – माचिस की तिल्ली पर लगे मसाले को निकालकर उसे दो से तीन बून्द पानी डालकर पत्थर पर अच्छे से घिस लें और दर्द से प्रभावित स्थान पर लगा लें इससे डंक का जहर कुछ ही समय में उतर जाएगा।
  • लहसुन का उपयोग – लहुसन में मौजूद एंटी माइक्रोबियल, एंटी ट्यूमर, एंटी ऑक्सीडेंट्स बहुत से पोषण तत्त्व शरीर की बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोगी होते हैं, लहसुन को बिच्छू के काटने पर छीलकर पीसने और इसका रस बनाकर उसमे दो से तीन चम्मच शहद मिलकर डंक से पीड़ित व्यक्ति को दे दें या लहसन की कलियों को पीसकर उसमे आधा चम्मच नमक मिलकर डंक मारे हुए स्थान पर लगा लें इससे जल्द ही बिच्छू का जहर खत्म हो जाएगा।
  • सेंधा नमक और प्याज लगाने से – बिच्छू के काटे हुए स्थान पर एक चम्मच सेंधा नमक में 40 से 50 ग्राम प्याज के टुकड़े मिलाकर उसे पीस लें और इसके लेप को बिच्छू के डंक मारे हुए स्थान पर लगाकर छोड़ दें, इससे कुछ ही समय में बिच्छू का जहर उतर जाएगा।

Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar

अगर बिच्छू काट ले तो उसका तुरंत इलाज क्या है ?

अगर आपको बिच्छू ने काट लिया हो तो आप उस जगह पर बर्फ से सिकाई कर सकते हैं, जहां पर काटा है उस हिस्से को ज्यादा हिलाएं नहीं, मरीज को आश्वस्त रहकर शांत बने रहने के लिए कहें आदि तरीकों से आप आराम ले सकते हैं।

बिच्छू के जहर को किस प्रकार से निकला जाता है ?

बिच्छू के जहर निकलने के लिए हल्का सा इलेक्ट्रिक शोक दिया जाता है, इलेक्ट्रिक शोक लगते ही ज़हर बाहर निकल जाता है।

बिच्छू के डंग में कौनसा जहर पाया जाता है ?

वैज्ञानिकों के मुताबिक बिछु के ज़हर में क्लोरोटोक्सिन नामक रसायन पाया जाता है अगर इस रसायन को किसी ट्यूमर वाली जगह पर लगाया जाय तो इससे स्वस्थ और कैंसरग्रस्त कोशिकाओं की पहचान आसानी से की जा सकती है और यह ग्रस्त कोशिकाओं पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

बिच्छू का तेल किस काम आता है ?

अगर वास्तव में किसी ने इसका तेल बनाया है तो यह बेहद लाभकारी होता है यह सिर दर्द, कमर दर्द और जोड़ों के दर्द होने पर दर्द वाली जगह लगाने से बहुत फायदा देता है।

Leave a Comment

Join Telegram