बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना : ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म। आवेदन फॉर्म, पात्रता

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना :- दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं, की हमारे देश की सरकार बेटियों को सशक्त बनाने व उन्हें पढ़लिखकर आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग देने के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत करती रहती है, ऐसी ही एक योजना के माध्यम से देश में बेटियों के जन्म को सकारात्मकता से अपनाने व उनकी शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लक्ष्य से हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 22 जून 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का आरम्भ किया गया था। Beti Bachao Beti Padhao Yojana के माध्यम से सरकार नागरिकों को उनकी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए निर्धारित समय तक बचत करने की सुविधा प्रदान करती है, जिससे वह अपनी बेटियों को बिना किसी आर्थिक समस्या के शिक्षित कर सकेंगे।

राज्य के जो भी नागरिक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से योजना में आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से आवेदक परिवार की बेटियों को योजना के अंतर्गत क्या लाभ प्रदान किया जाएगा, आवेदन हेतु बेटियों की क्या पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और वह किस प्रकार योजना में आवेदन कर सकेंगे इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021

इस योजना का आरम्भ केंद्र सरकार द्वारा देश भर में बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने व उनके प्रति हो रहे भेदभाव को खत्म करने के लिए किया गया है। Beti Bachao Beti Padhao Yojana का कार्यन्वयन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किया गया है, जिसके अंतर्गत देश के वह सभी नागरिक जिनकी बेटी की आयु 1 वर्ष से 10 वर्ष के मध्य है और वह अपनी बेटी को योजना का लाभ दिलवाना चाहते हैं, तो उन्हें पहले बैंक में अपनी बेटी के नाम का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाने के बाद से ही आवेदक को बालिका के 14 वर्ष पूरे होने तक इसमें निर्धारित की गई राशि प्रतिमाह जमा करवानी होगी। यह धनराशि 1000 रूपये प्रतिमाह के आधार पर 12000 रूपये सालाना जमा करवाई जा सकती है। आवेदकों द्वारा जमा की गई राशि बालिका के 21 वर्ष पूरे होने पर यानी योजना की मट्योरिटी अवधि पूरी होने पर उसे प्रदान की जाएगी, जिसका उपयोग वह अपनी आगे की शिक्षा वा शादी के लिए कर सकेंगी।

Beti Bachao Beti Padhao : Details

योजना का नाम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
शुरुआत की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना श्रेणी राज्य सरकारी योजना
संबंधित मंत्रालय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
साल 2021
योजना के लाभार्थी देश की बेटियाँ
उद्देश्य बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना
आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को प्रदान किए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • इस योजना के माध्यम से देश में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म करने और उन्हें पढ़लिखकर आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  • योजना में देश के नागरिक अपनी बेटियों की भविष्य को सुरक्षित करने व उनकी शिक्षा और शादी के लिए बचत कर सकेंगे।
  • आवेदक अभिभावकों को योजना में 14 वर्षों पूरे होने तक प्रतिमाह 1000 रूपये यानी सालाना 12000 रूपये जमा करवाने होंगे, जिसके बाद बालिका के खाते में 168000 रूपये जमा हो जाएँगे।
  • योजना में निर्धारित अवधि तक जमा की गई राशि को यदि बालिका 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर निकालना चाहती है, तो वह केवल जमा राशि का 50% ही निकाल सकेगी, बाकी की 50% राशि उसे 21 वर्ष पूरे होने के बाद ही प्राप्त हो सकेगी।
  • 21 वर्ष पूरे होने पर यदि आवेदक बालिका जमा की गई राशि निकालती हैं तो उन्हें 6,07128 रूपये प्रदान किए जाएँगे।
  • इस योजना में यदि आवेदक परिवार सालाना 1.5 लाख रूपये जमा करवाते हैं तो 14 वर्षों तक बालिका के खाते में 21 लाख रूपये जमा हो जाएँगे, जिसकी मैच्योरिटी अवधि पूरी होने पर बालिका को 72 लाख रूपये प्रदान किए जाएँगे।
  • योजना के माध्यम से देश में बालिकाओं का विकास हो सकेगा, लोग उन्हें केवल एक बोज के रूप में ना देखकर उन्हें भी लड़कों की तरह ही एक सामान अपना सकेंगे।
  • देश में भ्रूण ह्त्या जैसी अपराधों पर रोक लगाईं जा सकेगी जिससे बालिकाओं के लिंग अनुपात में भी वृद्धि हो सकेगी।
  • बालिकाएँ भी पढ़ लिखकर शिक्षित हो सकेंगी और आत्मसम्मान के साथ अपना जीवन यापन कर सकेंगी।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana की पात्रता

Beti Bachao Beti Padhao Yojana में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, इसके लिए योजना की पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन करने वाले नागरिक भारतीय निवासी होने चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक परिवार की बेटी की आयु 1 वर्ष से 10 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है, इससे अधिक आयु वाली बालिका का योजना में आवेदन नहीं किया जा सकेगा।
  • आवेदक नागरिकों को योजना का लाभ लेने के लिए 14 वर्षों तक योजना में निर्धारित प्रीमियम जमा करना होगा।
  • योजना का लाभ एक परिवार की दो बालिकाओं को ही प्राप्त हो सेकगा।
  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक बालिका का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता होना आवश्यक है।

योजना के आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके बिना आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • आवेदक कन्या का जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो आवेदक नागरिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, वह यहाँ दिए गए स्टेप्स को पढ़कर इसकी आवेदन की प्रक्रिया जान सकेंगे।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक को सबसे पहले महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको दिए गए विकल्पों में से Women Empowerment Scheme के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए पेज में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने योजना से जुड़े दिशा-निर्देश आपकी स्क्रीन पर आ जाएँगे, जिन्हे पढ़कर आवेदक योजना में आवेदन कर सकेंगे।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकेंगे, जिसके लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी वह यहाँ से जान सकेंगे।

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में सभी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा।
  • यहाँ से आपको योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • जिसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अटैच कर देना होगा।
  • इसके बाद आप अपने फॉर्म की आखरी बार पूरी तरह से जाँच कर लें, यदि कोई जानकारी रह जाती है या गलत हो जाती है, तो उसे सही करके भर दें।
  • अब अपने फॉर्म को उसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा करवा दें, इस तरह योजना में आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

महत्त्वपूर्ण जानकारी :- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन करने के लिए बहुत से नागरिक जो अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं, तो उनके लिए यह जानना जरुरी है की इस योजना में आवेदन के लिए वह केवल महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट क्या ऑफलाइन बैंक या पोस्ट ऑफिस से ही आवेदन करें क्योंकि देश में बहुत से दलाल या फ्रॉड करने वालों की संख्या इतनी बढ़ गई है की वह आम नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान करने का झासा देकर उन्हें नकली फॉर्म देकर उनसे पैसों की लूट करते हैं, जिसकी पुष्टि खुद PIB फैक्ट द्वारा की गई है, इसके लिए आप सभी से अनुरोध है, की ऐसी किसी दूसरे फॉर्म या साइट में आवेदन ना करें और ऐसे सभी फ्रॉड्स से बचकर रहें।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का आरम्भ क्यों किया गया है ?

BBBP योजना का आरम्भ केंद्र सरकार द्वारा देश की बालिकाओं के शसक्तिकरण के लिए किया गया है, जिससे समाज में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म किया जा सके, और बेटियांँ भी पढ़लिखकर आत्मनिर्भर हो पाएँ।

योजना में आवेदन करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट wcd.nic.in है।

BBBP योजना का लाभ किन-किन बालिकाओं को प्राप्त हो सकेगा ?

BBBP योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बालिका की आयु 1 वर्ष से 10 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक को योजना में कितनी धनराशि जमा करवानी होगी और इससे उन्हें क्या लाभ मिल सकेगा ?

योजना के अंतर्गत आवेदक को 12000 रूपये की धनराशि सालाना 14 वर्षों के लिए जमा करवाने पर बेटी के 21 वर्ष की हो जाने के बाद 6,07128 रूपये धनराशि और सालाना 1.5 लाख रूपये जमा करने पर योजना की अवधि पूरी होने पर 72 लाख रूपये प्रदान किए जाएँगे।

इस योजना का लाभ एक परिवार की कितनी बेटियों को प्राप्त हो सकेगा ?

इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को प्राप्त हो सकेगा।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana में ऑफलाइन आवेदन कहाँ से किया जा सकता है ?

योजना में ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक अपने नजदकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करके आवेदन पूरा कर सकेंगे।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment