बरमूडा ट्राइएंगल का रहस्‍य | Bermuda Triangle Mystery Theories History In Hindi

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही होंगे की दुनिया में ऐसी बहुत सी जगहे है जो की बहुत ही रहस्य्मय होती है। उन जगहों पर कई ऐसे राज छुपे होते है जिनके बारे में किसी को भी ज्ञात नहीं होता है यानि के उस जगह किसी को भी यह समझ नहीं आता है की वहां पर क्या और किस कारण होता है। ऐसी ही एक जगह के बारे में हम आपको बताने वाले है उसका नाम है बरमूडा ट्राइएंगल। आप सभी इसके बारे में तो जानते ही होंगे।

बरमूडा ट्राइएंगल में बहुत से रहस्य है जिसके बारे में आज तक किसी को भी नहीं पता चला है। इस जगह पर बहुत सी अनोखी घटना घटती है। उन घटना के बारे में किसी को भी नहीं पता होता है की ऐसा क्यों होता है। बरमूडा ट्राइएंगल को लोग डेविल ट्रायंगल भी कहते है। तो क्या आप इसके बारे में जानते है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

बरमूडा ट्राइएंगल का रहस्‍य |
Bermuda Triangle Mystery Theories

क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये बरमूडा ट्राइएंगल के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – बरमूडा ट्राइएंगल क्या है ?, यहाँ पर किसी घटनाये घटती है और इसका कारण क्या है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी Bermuda Triangle के बारे में और भी अधिक जानकारों प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा तब ही आप इसके बारे में जान सकेंगे।

इसपर भी गौर करें :- ताज महल के 10 हैरान कर देने वाले रहस्य

बरमूडा ट्राइएंगल क्या है | What is Bermuda Triangle?

बरमूडा ट्राइएंगल उत्तरी अटलांटिक महासागर के पश्चिमी भाग का एक क्षेत्र है जो 5 लाख स्क्वायर किलोमीटर तक फैला हुआ है यह एक ऐसी जगह है जहाँ पर बहुत से रहस्य छुपे हुए है। इस जगह के आसपास जो भी चीज आती है वो उस ट्रायंगल की ओर आकर्षित हो जाती है आज तक किसी को भी नहीं पता चला। केवल यह ही नहीं बल्कि अगर इस जगह के आसपास से कोई हवाई जगहज भी गुजरता है तो वह भी इसकी ओर खींचा चला जाता है और इसमें गायब हो जाता है केवल हवाई जहाज ही नहीं बल्कि कोई भी चीज इसके पास आती है तो यह उसको अपनी ओर खींच लेता है और वह चीज रहस्य्मयी तरीके से गायब हो जाती है।

आज तक इस जगह पर बहुत से जहाज गायब हुए है जिनके गायब होने का कारण आज तक कोई नहीं बता पाया है। इस जगह के रहस्य को लेकर बहुत से वैज्ञानिको में बहस चलती है लेकिन फिर भी आज तक कोई भी वैज्ञानिक इसके पीछे का तर्क नहीं बता पाया है। इस जगह को बरमूडा नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि यह जगह ब्रिटैन के पास एक जगह जिसका नाम बरमूडा है उसके करीब हैइसलिये इसका नाम बरमूडा ट्राइएंगल रखा गया है। इसमें आज तक बहुत से जहाज खो चुके है जिनके बारे में आज तक किसी को भी नहीं पता चला।

बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य क्या है | What is the secret of the Bermuda Triangle?

जैसा की हमने आपको बताया है की इस बरमूडा ट्रायंगल को लेकर बहुत से वैज्ञानिकों ने अपने अपने तर्क दिए है परन्तु कोई भी वैज्ञानिक या फिर व्यक्ति इसका असली सच नहीं बता पाया है। बल्कि कही लोगो का तो यह भी मानना है की इस ट्रायंगल के नीचे एलियंस है जो सभी जहाजों को अपनी ओर खींच लेते है। केवल यह ही नहीं बल्कि कई लोग तो यह भी सोचते है की इस ट्रायंगल से होने वाली घटनाओ के पीछे कोई राक्षशी शक्ति है जो की यहाँ पर होने वाली सभी घटनाओं को अंजाम देते है। कुछ लोग तो बेचारे यह भी सोचते है की यहाँ पर भूतों का वास है।

पर उनमे से कुछ वैज्ञानिकों इसके पीछे कुछ कारण बताये है जिनपर काफी हद तक विश्वास किया जा सकता है। तो आइये जानते है की वैज्ञानिको ने इसके पीछे क्या क्या तथ्य बताये है। तो कृपया ध्यान से पढ़े।

  1. इसके पीछे उनहोंने पहला तथ्य यह बताया है की इस जगह के आसपास बहुत से जहाजों का आवागमन होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस जगह पर अधिक चीजों का आवागमन होता है उस जगह पर अधिक एक्सीडेंट होने के चान्सेस होते है। इस जगह पर बहुत ही अधिक और खतरनाक तूफ़ान आते है जिसके कारण उस जगह पर अधिकतर जहाज गुम हो जाते है।
  2. इसके पीछे दूसरा तथ्य यह भी है की समुद्र के नीचे मीथेन गैस इकठा हो जाती है और जब मीथेन गैस ऊपर की ओर आती है जिसके कारण समुद्र में झाग उत्पन्न होते है जिसके अंदर भी जहाज डूब जाते है। यह भी केवल एक तथ्य ही है इसके पीछे किसी को भी कोई भी सबूत नहीं मिला है।
  3. कुछ वैज्ञानिको ने यह भी कहा है की इस जगह समुद्र में बाकी क्षेत्र जे मुक़ाबले कम पानी है यानि के यह जगह कम घेरि है इसलिए इस जगह के संपर्क में आने के पश्चात जहाज यहाँ के मिटटी के तिलों से टकरा जाते है और डूब जाते है। हालाँकि इसके पीछे भी अभी तक कोई भी सबूत नहीं मिला है।
  4. इसके पीछे एक और तथ्य है जिसके बारे में वैज्ञानिको ने बताया है की इस जगह यानि के बरमूडा ट्राइएंगल के आसपास अलग प्रकार के बादल होते है जिनको Hexagonal Clouds भी कहा जाता है। इनको Hexagonal Clouds इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह बादल हेक्सागॉन की शेप में होते है। इन बादलो के कारण आसमान में बहुत से विस्फोट होते है जिनके कारण उस जगह के वातावरण में काफी तेज हवाएं चलने लगती है। वह हवाएं इतनी तेज होती है की उनके कारण हवाई जहाज और समुद्री जहाज अपना संतुलन खो बैठते है और फिर वह दुर्घटनाग्रस्त हो जाते है।
  5. कुछ वैज्ञानिको ने यहाँ पर गुम होने वाले जहाजों के पीछे एक और कारण बताया है वो यह की हवाई जहाज और समुद्री जहाज अपने दिशा सूचक यन्त्र (compass) की मदद से अपना रास्ता तय करते है और कई बार समुद्र में ऐसा भी होता है की कई बार दिशा सूचक यन्त्र compass magnetic north pole और geographic north pole एक ही स्थान पर दिखाता है जिसके कारण वह अपना रास्ता भटक जाते है और वह फिर गुम हो जाते है।

Bermuda Triangle से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

बरमूडा ट्राइएंगल क्या है ?

यह एक ऐसी जगह है जहाँ पर बहुत से रहस्य छुपे हुए है। इस जगह के आसपास जो भी चीज आती है वो उस ट्रायंगल की ओर आकर्षित हो जाती है आज तक किसी को भी नहीं पता चला। केवल यह ही नहीं बल्कि अगर इस जगह के आसपास से कोई हवाई जगहज भी गुजरता है तो वह भी इसकी ओर खींचा चला जाता है और इसमें गायब हो जाता है केवल हवाई जहाज ही नहीं बल्कि कोई भी चीज इसके पास आती है तो यह उसको अपनी ओर खींच लेता है और वह चीज रहस्य्मयी तरीके से गायब हो जाती है।

Bermuda Triangle कहाँ पर स्थित है ?

Bermuda Triangle उत्तर अटलांटिक महासागर में स्थित ब्रिटेन का प्रवासी क्षेत्र है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर मियामी (फ्लोरिडा) से महज 1770 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Bermuda Triangle कितने जहाज डूब या फिर गुम हो चुके है ?

Bermuda Triangle में अभी तक करीब 2000 जहाज और 75 एयरक्राफ्ट गुम या फिर डूब चुके है। यह बहुत ही खतरनाक जगह है।

बरमूडा ट्रायंगल कितने बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है ?

बरमूडा ट्रायंगल करीब 53.2 km2 के बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है।

Leave a Comment