किताबों को पढने के फ़ायदे | Reading Books and its benefits in hindi

बचपन में तो हम सभी ने किताब पढ़ी हैं किताबे हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं। किताब पढ़ने से हम सभी को ज्ञान तो प्राप्त होता ही हैं और तो और इससे हमारी हमारा मानसिक विकास भी होता हैं। किताबों प्राचीन काल से चली आ रही हैं पुराने समय में भी जो भी चीजें पुराने समय में लिखी गयी थी उन सभी को आज के समय में इतिहास के रूप दे दिया गया हैं। यह ही नहीं बल्कि कुछ लोगो का तोह यह मानना भी होता हैं की किताबों की अपनी ही एक अलग दुनिया होती हैं। किताबों को पढने के फ़ायदे बहुत होते हैं और बहुत सी नयी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं। केवल यह ही नहीं बल्कि किताबों की मदद से हम बहुत सी चीजे सीख भी सकते हैं। बचपन में जो हमने विद्यालयों में पढ़ा और जो आज हमारे बहुत काम आ रहा हैं वो ज्ञान भी हमको किताबों के द्वारा ही मिला हैं।

किताबों को पढने के फ़ायदे |
Reading Books and its benefits in hindi

किताबों को पढने के फ़ायदे होते हैं जिसके बारे में हम आज आप सभी को इस लेख के जरिये बताने वाले किताबों को पढ़ने के फायदे के बारे में बताने वाले हैं तो अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पूर्ण रूप से पढ़ना होगा तब ही आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे

इसको भी अवश्य पढ़े :- Artificial Intelligence, Definition, benefits, risk in Hindi

किताबों को पढ़ने के फ़ायदे

जैसा की आप सभी जानते हैं की किताबें हम सभी लोगो के लिए कितनी महत्वपूर्ण होती हैं और इनको पढ़ने से हमको कोई भी नुक्सान नहीं होता हैं इनको पढने से हम सभी को बहुत से फायदे होते हैं एवं अलह अलग और नई नई चीजों के बारे में जानने को मिलता हैं। सभी लोगो को अलग अलग प्रकार की किताबें पसंद आती हैं जैसे किसी को कहानी की किताबे पढ़ना पसंद हैं, किसी को ऐतिहासिक किताबें पढ़ने का शौक हैं ,किसी डरावनी कहानी की किताबें पढ़ना पसंद हैं हर किसी की अपनी अपनी पसंद होती हैं। किताब कोई सी भी हो उसको पढ़ें से बहुत से लाभ मिलते हैं जिनके बारे में आज हम आपको इस लेख के जरिये बताने वाले हैं तो कृपया ध्यान से पढ़े।

Pythagoras Biography in Hindi | पाइथागोरस का जीवन परिचय

Benefits of reading books

किताबों को पढ़ने के बहुत से फायदे होते हैं जिनके बारे में हम आपको यहाँ पर बताने वाले हैं।

मानसिक विकास

अपना मानसिक विकास बढ़ाना चाहते है तो उसके लिए हम सभी को किताबे पढ़नी चाहिए क्योंकि किताबें पढने से बहुत से लाभ मिलते हैं जिनमे से पहला लाभ यह हैं की किताब पढने से हम सभी का मानसिक विकास होता हैं। क्योंकि जब हम कोई भी किताब पढ़ते हैं तो हम सभी को बहुत सी नयी चीजों के बारे में जानने को मिलता हैं जिससे की हमें नयी नयी चीजों का ज्ञान प्राप्त होता हैं और उसी वजह से हमारा मानसिक विकास भी होता हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि जब भी हम कोई भी किताब पढ़ते हैं तो हमारा सारा ध्यान उस किताब पर ही केंद्रित होता हैं और उसी वजह से हमारे दिमाग की एकाग्रता बढ़ती हैं और हमारा पूरा ध्यान उस किताब को पढ़ने में लगता हैं और बहुत सी जानकारी हमको उस किताब से प्राप्त होती हैं।

जब हमारा मानसिक विकास होता हैं उससे हमें बहुत से फायदे होते हैं जैसे की हमारा दिमाग भी स्वास्थ्य रहता हैं और हमारे दिमाग का स्वास्थ्य रहना बहुत ही आवश्यक होता हैं। तो दोस्तों हम सभी को किताबे अवश्य पढ़नी चाहिए ताकि हमारा मानसिक विकास हो और हमारे दिमाग को भी शांति मिले। जिस प्रकार से लोग अपने शरीर को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम व योग करते है उसी प्रकार से हम सभी को अपने दिमाग को भी व्यायाम करवाना चाहिए ताकि वह और भी मजबूत हो और दिमाग का व्यायाम करवाने के लिए सबसे बेहतर चीज किताब पढ़ना ही हैं।

2022 की नवीनतम पुस्तकें और लेखक | Books And Authors In Hindi GK PDF

तनाव से बचाएं

आप सभी यह जानते हैं की आज के समय में हर किसी व्यक्ति को किसी न किसी चीज को लेकर तनाव रहता हैं और अपने तनाव को कम करना बहुत ही आवश्यक होता हैं क्योंकि तनाव हम सभी के लिए अच्छी चीज नहीं इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर भी पढता हैं और लोग इस तनाव को कम करने के लिए कुछ न कुछ करते और कुछ लोगो अपने तनाव को कम करने के लिए किताब पढ़ते हैं। आपको यह भी बता दे की यह माना गया हैं की किताब पढ़ना अपने तनाव से मुक्त होने के लिए सबसे बेहतर तरीका हैं। एक रिसर्च के अनुसार यह भी बताया गया हैं की 6 मिनट किताब पढ़ने से करीब 68 प्रतिशत तनाव कम होता हैं।

ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि जब हम तनाव में होते हैं तो हमारे लिए आवश्यक यह होता हैं की जिस वजह से हमें तनाव हो रहा है हमें उस चीज को कुछ समय के लिए अपने दिमाग से निकल देना चाहिए और जब आप कोई भी किताब पढ़ते हो तो आपका सारा ध्यान उस किताब पर होता हैं और उस किताब को पढ़ने में व्यस्त हो जाते हो और फिर आप उस चीज के बारे में भूल जाते हो जिसके कारण आपको तनाव हो रहा था तो इसलिए ही किताब पढ़ने को तनाव से राहत पाने के लिए सबसे बेहतर चीज बताया जाता हैं। तो अगर आपको भी कभी तनाव होता हैं तो आपको भी किताब अवश्य पढ़नी चाहिए उससे आपका तनाव भी कम होगा और आपको ज्ञान भी प्राप्त होगा इसलिए हर किसी व्यक्ति को किताब अवश्य पढ़नी चाहिए

भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं के नाम सूची | Bharat Ratna Award Winners List

ज्ञान प्राप्त होता हैं

ज्ञान हम सभी के लिए बहुत ही आवश्यक चींज होती हैं और हमको ज्ञान बहुत चीजों से प्राप्त हो सकता हैं। ज्ञान प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका किताब ही होती हैं। बचपन में भी जब हम सभी लोगो को विद्यालय में किताबों के द्वारा ही ज्ञान प्राप्त होता हैं। यानि के किताब ज्ञान प्राप्त करने का मुख्य श्रोत माना जाता हैं। जितनी किताबें आप पढोगे आपको उतना ही ज्ञान प्राप्त होगा और आप सभी यह जानते ही होंगे की ज्ञान के कितने लाभ होते हैं जितना ज्ञान आपके पास होगा उतना ही सफल आप अपने जीवन हो सकोगे। इसके ऊपर एक कहावत भी हैं की कोई भी व्यक्ति आपका धन चुरा सकता हैं, आपकी संपत्ति ले सकता हैं परन्तु कोई भी व्यक्ति आपसे आपका ज्ञान नहीं चीन सकती।

केवल यह ही नहीं आपको एक महत्वपूर्ण बात यह भी बता दे की आपकी कोई भी चीज जैसे पैसा,गाडी,शोहरत आदि जैसी चीजें बाटने से कम होती हैं मगर केवल ज्ञान ही एक मात्रा ऐसी चीज हैं जो की बाटने से बढ़ती हैं। तो दोस्तों इसलिए ही ज्ञान प्राप्त करना हर किसी व्यक्ति के लिए बहुत आवश्यक होता हैं। इसलिए हम सभी को विद्यालय में किताबों द्वारा पढ़ाया जाता हैं। तो दोस्तों इसलिए हर किसी व्यक्ति को किताब अवश्य पढ़नी चाहिए क्योंकि किताब की मदद से हम सभी को ज्ञान प्राप्त होता हैं।

Nobel Prize 2022 Winners list | 2022 में नोबेल पुरस्कार पाने वालों की पूरी लिस्ट

यादाश्त तेज होना

किताबों को पढने के फ़ायदे में एक यह चीज भी शामिल हैं की किताबें पढ़ने से यादाश्त भी तेज होती हैं। आप सभी यह तो जानते ही हैं की अगर कोई भी व्यक्ति टीवी देखे,गाने सुने, या फिर रेडियो सुने वो कभी न कभी इन सब चीजों से बोर हो ही जाता हैं। यह सब चीजें करने से हम सभी के दिमाग की रचनात्मकता भी कम होती रहती हैं। लेकिन अगर कोई भी व्यक्ति किताब पढता हैं तो उससे उसकी बुद्धि तेज होती हैं और उसको उसके बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त होती हैं किताबे पढ़ने से दिमाग की स्थिरता बानी रहती हैं और उससे हमारी यादाश्त भी तेज होती हैं। अगर आप नहीं समझे तो हम आपको यहाँ पर इसका उदहारण भी बताएँगे

अगर कोई व्यक्ति किताब की मदद से कोई भी चीज सीखता हैं मान लीजिये की अगर आपने किताब की मदद से खाना बनाना सीखता हैं तो वह व्यक्ति जब भी खाना बनता होगा तो उस व्यक्ति के दिमाग में खुद से उस चीज के चित्र बनने शुरू हो जाते हैं और उसको ध्यान आता रहता हैं की किस स्टेप के बाद क्या करना होता हैं। तो दोस्तों इसलिए सभी मानते हैं की किताब पढ़ने के बहुत फायदे होते हैं और उससे आपकी यादाश्त भी तेज होती हैं। इसलिए हर किसी व्यक्ति को किताब पढ़नी चाहिए ताकि हर कोई व्यक्ति इससे होने लाभ का लुफ्त उठा सकें।

स्‍वास्तिक का अर्थ और इतिहास | Swastika Meaning & History in Hindi

फोकस और एकाग्रता में बढ़ोतरी

आज के समय में हर किसी व्यक्ति का दिमाग अलग अलग जगहों पर आकर्षित होता रहता हैं आज के समय में लगभग हर किसी व्यक्ति को एक बुरी आदत हैं वो यह ही की हर कोई व्यक्ति हर 5-10 मिनट में कोई भी ब्यक्ति चाहे कुछ भी कार्य कर रहा हो वह बीच बीच में अपने मोबाइल को खोलकर एक बार अवश्य देखता हैं और उसमे वह बहुत सी चीजों को चेक करता हैं की उसको किसी मैसेज आया है नहीं किसी की कॉल आयी हैं नहीं। इन सभी चीजों से हमें यह पता चलता हैं की हमारे अंदर फोकस और एकाग्रता की कमी हैं। पर यह सब चीजें ठीक हो सकती हैं और इसको ठीक करने के लिए आपको अपना कुछ समय किताबों को देना होगा।

किताबों को पढने के फ़ायदे यह भी हैं की किताब पढ़ने से एकाग्रता और फोकस दोनों बढ़ते हैं वो ऐसे की जब आप कोई भी विषय जो आपको पसंद हो उसकी किताब के बारे में पढ़ते हैं तो आपका ध्यान केवल उसी में रहता हैं और आपका ध्यान कहीं भी इधर उधर नहीं भटकता हैं। जिससे की आपके दिमाग में एकाग्रता और फोकस की वृद्धि होती हैं और आप किसी भी कार्य को मन लगाकर कर सकते हो। माना यह भी जाता हैं की दिन में केवल 20 मिनट किताब पढ़ने से आपकी एकाग्रता और फोकस बढ़ता हैं। तो दोस्तों इसलिए हर किसी व्यक्ति को किताब अवश्य पढ़नी चाहिए।

Gi Tag (जीआई टैग) क्या है, कौन देता है (Gi Tag Full Form, List in Hindi)

बेहतर नींद के लिए

तो दोस्तों आप सभी यह भी जानते होंगे की हर किसी चीज की तरह हमारे शरीर को भी आराम की जरुरत हैं जो की हमें नींद लेके मिलता हैं। कई लोगो की यह शिकायत यह भी होती हैं की उन लोगो को रात को नींद नही आती हैं। तो रात को नींद लेने के लिए लोग बहुत से नुस्के अपनाते है ताकि उनको नींद आ सकें कोई व्यक्ति रात को नींद लेने के लिए टीवी देखता है तो कोई गाने सुनता है और कोई कोई व्यक्ति तो ऐसे भी होते हैं जो नींद लेने के लिए नींद की गोली का उपयोग भी करते हैं जो की बहुत ही हानिकारक होती हैं। तो नींद लेने के लिए आप लोग किताब भी पढ़ सकते हैं

जी हाँ बहुत से लोग रात को नींद लेने के लिए किताब पढ़ते हैं ताकि उनको अच्छी नींद मिल सके ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि ऐसा माना जाता हैं की अगर कोई व्यक्ति माध्यम रौशनी में रात को किताब पढ़े तो उसको नींद बहुत जल्दी आ जाती हैं क्योंकि जब आप किताब पढ़ते हैं तो आपका दिमाग जल्दी थक जाता है उसी कारण से आपको जल्दी नींद आने लगती हैं और वैसे भी रात को टीवी देखते हुए सोने से या फिर मोबाइल चलते हुए सोने से बेहतर हैं की आप किताब पढ़ते हुए सोये क्योंकि उससे आपको लाभ मिलते हैं आपके मन को शनती भी मिलती हैं आपको ज्ञान भी मिलता है और जल्दी नींद भी आती हैं। तो दोस्तों इसलिए ही रात को सोने के लिए आप भी किताब का उपयोग कर सकते हो उससे आपको बहुत से लाभ प्राप्त होंगे।

चाँद पर कौन कौन गया है? Chand Par Kon Kon Gaya Hai

किताबों से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

किताबों को पढने के फ़ायदे क्या हैं ?

किताब को पढ़ने के बहुत से फायदे हैं जैसे की
1. आपका मानसिक विकास होता हैं
2. आपको तनाव से मुक्ति मिलती हैं
3.आपको ज्ञान प्राप्त होता हैं

हमको पुस्तक क्यों पढ़नी चाहिए ?

हमको पुस्तक इसलिए पढ़नी चाहिए क्योंकि इससे हम सभी को बहुत से लाभ मिलते हैं मानिये की आप पुस्तक पढ़ रहे हैं और उस पुस्तक में कोई कहानी हैं और आप उससे थोड़ी से पढ़ते हो और आपको उसमे दिलचस्पी आने लगेगी और आप उसको आगे तक पढ़ते रहोगे यानि के इससे हमें ज्ञान भी प्राप्त हुआ और हमारी उत्सुकता भी बढ़ी

किताब का अविष्कार किसके द्वारा किया गया था ?

किताब का अविष्कार जोहान्स गटेनबर्ग के द्वारा किया गया था।

पहली छपने वाली किताब का क्या नाम है ?

पहली छपने वाली किताब का नाम एक लैटिन बाइबिल इसको 1455 में छापा गया था।

किताब को अंग्रेजी भाषा में क्या कहते हैं ?

किताब को अंग्रेजी भाषा में Books कहा जाता हैं।

Leave a Comment

Join Telegram