BOI Star Kisan Ghar: किसानों के लिए खुशखबरी! घर बनाने के लिए दे रहा 50 लाख रुपये ये सरकारी बैंक, बस जल्दी करें ये काम

BOI Star Kisan Ghar: दोस्तों सरकार तो हमारे अन्नदाता किसानों के विकास के लिए आये दिन नयी नयी योजनाओं की शुरूआत करती ही रहती है। लेकिन इस बार BOI अर्थात बैंक ऑफ़ इंडिया ने किसानो के लिए एक अच्छी स्कीम की शुरुआत की है। जी हाँ, बैंक ऑफ़ इंडिया ने स्टार किसान घर के नामसे किसानो के लिए स्कीम शुरू की है। जिसके अंतर्गत बैंक किसानो को घर बनाने के लिए 50 लाख तक का लोन देगा। आज हम आपको बैंक ऑफ़ इंडिया की किसानों के लिए शुरू की गयी ऋण स्कीम के बारे में जानकारी देंगे। यदि आप भी इसके विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

BOI Star Kisan Ghar

देश के बड़े सरकारी बैंक में एक बैंक ऑफ़ इंडिया ने देश के किसानों के लिए एक लोन स्कीम शरू की है। इस स्कीम में बैंक ऑफ़ इंडिया देश क किसानों को घर बनाने के लिए 50 लाख रूपये तक का लोन देगा। इसके साथ ही आपको बता दें कि किसानों को न केवल घर बनाने के लिए बल्कि घरों की मरम्मत करवाने के लिए कम इंटरेस्ट पर लोन दिया जाएगा।

BOI के ग्राहकों को मिलेगा लाभ

इस स्कीम का लाभ वही किसान प्राप्त कर सकते है, जिसका बैंक ऑफ़ इंडिया में खाता हो। जी हाँ, इसमें केवल बैंक ऑफ़ इंडिया के खाताधारक ही लाभार्थी बन सकते हैं। आपको बता दें कि बैंक ऑफ़ इंडिया ने यह स्कीम केवल अपने ग्राहकों को सुविधा पहुंचाने के लिए ही शुरू की है। बैंक का इस स्कीम को शुरू करने का उद्देश्य देश के किसानों को घर बनाने के लिए कम इंटरेस्ट पर लोन देना है।

मिलेगा 50 लाख तक का लोन

बैंक ऑफ़ इंडिया की ये स्कीम उन्हीं किसानों को मिलेगा जो कि अपनी खेत की जमीन पर घर/फार्म हाउस का निर्माण करना चाहते हैं। इसके साथ साथ किसान के घर/फार्म हाउस को नया बनाने या उसकी मरम्मत करने के लिए भी लोन दिया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कीम के अंतर्गत बैंक घर बनाने के लिए 1 लाख रूपये से 50 लाख रूपये तक का लोन देंगे। वहीँ बैंक मरम्मत के लिए अधिकतम लोन 10 लाख रूपये तक का देगा। जो कि किसानों को 8.05% की ब्याज दर से दिया जायेगा। और इस लोन को चुकाने के लिए बैंक 15 वर्षों तक का समय भी देगा।

स्कीम का लाभ लेने के लिए योग्यता

इस स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ अधिक योग्यता नहीं होनी चाहिए। आप एक किसान होने चाहिए और आपके पास अपनी जमीन होनी चाहिए। इसके साथ साथ आपका बैंक ऑफ़ इंडिया की किसी भी ब्रांच में खाता होना चाहिए। यदि आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बैंक ऑफ़ इंडिया में खाता खोलना होगा।

संपर्क सूत्र

यदि आप बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा शुरू की हुई इस स्कीम के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट bankofindia.co.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप टॉल फ्री नंबर 1800 103 1906 पर भी कॉल कर सकते हैं। और इसके विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment