Bank Locker New Rules: 1 जनवरी 2022 से बदलेगा बैंक लॉकर में रखे कीमती सामानों को लेकर नियम, जानें पूरी डिटेल्स

Bank Locker: हम अपने पैसों को सुरक्षित रखने के लिए बैंक की सहायता लेते हैं। पैसों के साथ साथ हम अपने जरुरी कागज या महंगे जेवरों को भी बैंक में सुरक्षित रख सकते हैं। हम अपनी इन जरुरी चीजों को बैंक लॉकर में रखकर सुरक्षित महसूस करते हैं। और सुरक्षित महसूस होना भी चाहिए, क्योंकि बैंक हमे पूरी सुरक्षा की गारंटी प्रदान करते हैं। हाल ही में जानकारी मिली है कि, बैंक लॉकर के लिए कुछ नए नियम बनाये गए हैं। बताया जा रहा है की ये नियम नए साल 1 जनवरी 2022 से लागू किये जायेंगे। आईये इस लेख के माध्यम से हम आपको बैंक लॉकर के नियम से जुडी जानकारी प्रदान करते हैं।

क्या होता है बैंक लॉकर

कई बैंकों के द्वारा ग्राहकों की जरुरी चीजों के लिए बैंक लॉकर की सुविधा प्रदान कराई जाती है। यह एक प्रकार की अलमारी होती है,जिसमे कई लॉकर बने होते हैं। इनमे से एक लॉकर आपको दिया जाता है। जिसमे आप अपनी कई कीमती चीजों को संभाल कर रख सकते हैं। और जब आपको जरुरत हो तब बैंक में जाकर आसानी से निकाल सकते है। इसके लिए बैंक अपने ग्राहकों से चार्ज भी लेता है। बैंक लॉकर की सुविधा बैंक की लगभग सभी ब्रांच में उपलब्ध होती है। यहाँ काफी सुरक्षा में आपका सामान रखा जाता है।

क्या हैं बैंक लॉकर के नए नियम

फरवरी 2021 में न्यायधीश मोहन एम शतनगौदर और विनीत सरन की सुप्रीम कोर्ट की बेंच द्वारा RBI को दिशानिर्देश दिया गया था। उन्होंने RBI को 6 महीने के अंदर लॉकर मैनेजमेंट के सम्बन्ध में सभी बैंकों के लिए एक समान नियम बनाने का निर्देश दिया था। तो कोर्ट के आदेश पर ही RBI ने ये नियम बनाये हैं। आईये जानते हैं क्या हैं ये नियम।

सालाना किराये का 100 गुना होगी होगी बैंकों की जिम्मेदारी

बैंक के कर्मचारियों द्वारा धोखाधड़ी, बैंक में आग लगने, चोरी होने, या बैंक की बिल्डिंग गिरने में बैंकों की देनदारी वार्षिक किराये के 100 गुना तक होगा। अर्थात यदि ऐसी कोई घटना घट जाती है तो जो लॉकर के ग्राहक द्वारा सालाना चार्ज लिया जाता था, बैंक की देनदारी 100 गुना तक सिमित रहेगी। बैंक यह दवा नहीं कर सकेगा कि वे अपने ग्राहकों के लॉकर में रखे सामान या ग्राहकों के प्रति जिम्मेदार नहीं हैं। जिससे ग्राहकों को बैंक के ऊपर गहरा भरोसा रहे और सभी लोग सुरक्षित महसूस करें। तभी लोग बैंक लॉकर का पूरा पूरा लाभ ले पाएंगे।

बैंक को देनी होगी खाली लॉकर की जानकारी

RBI ने कहा है कि सभी बैंकों को खाली बैंक लॉकर की जानकरी अपने सभी ग्राहकों को देनी होगी ताकि सभी ग्राहक इसका फायदा उठा सके। इसके साथ साथ RBI ने कहा है कि सभी बैंकों को सभी खाली बैंक लॉकर की एक सूची भी तैयार करनी होगी और उसका रिकॉर्ड कंप्यूटर सिस्टम में रखना होगा। ताकि यह ज्ञात रहे कि कितने लॉकर प्रयोग में हैं और कितने खाली हैं। यही नहीं बल्कि बैंकों को ग्राहकों द्वारा बैंक लॉकर्स के लिए किये आवेदन की सूची भी बनानी चाहिए। और उसका रिकॉर्ड भी कंप्यूटर में सुरक्षित रखना चाहिए।

Leave a Comment