Bank Account Close Application – बैंक खाता बंद करने के लिए हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे

Bank Account Close Application- यदि आप का किसी भी बैंक में खाता है और आप उस बैंक अकाउंट को किसी कारणवश बंद कराना चाहते हो तो आपको इसके लिए एप्लीकेशन लिखनी होती है। आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे बैंक खाता बंद करने के लिए इसके बारे में जानकारी देंगे। आप बैंक खाता बंद करने के लिए हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे इसके बारे में बताएँगे। जिससे आपको बैंक खाता बंद करने में आसानी होगी। आप ऑनलाइन भी अपना बैंक अकाउंट क्लोज करा सकते हैं किन्तु ज्यादातर बैंक ऑनलाइन बैंक अकाउंट को बंद करने जैसी सुविधा नहीं देते हैं। बैंक अकाउंट क्लोज के लिए आपको लिखित या प्रिंटेड लेटर देना होता है।

Bank Account Close Application-हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे बैंक खाता बंद करने के लिए
Bank Account Close Application-हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे बैंक खाता बंद करने के लिए

यहाँ हम आपको Bank Account Close Application हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे इसके बारे में बताने जा रहे हैं। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें।

Bank Account Close Application Highlights

कई बार हमे कुछ कारणों के चलते अपना बैंक अकाउंट बंद करना होता है किन्तु हम में से कई लोग इसे ऑनलाइन माध्यम से बड़ी आसानी से बंद करा सकते हैं किन्तु सभी लोग ऑनलाइन अपना बैंक अकाउंट बंद करना नहीं जानते तो वे Bank Account Close Application को लिख कर अपना अकाउंट (बैंक खाता )बंद करा सकते हैं। बैंक खाता बंद करने के लिए आपको एप्लीकेशन देनी होती है जिसके बाद आपका बैंक अकाउंट बंद कर दिया जाता है।

1.आर्टिकल का नाम  हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे बैंक खाता बंद करने के लिए
2.BENEFICIARY Name( लाभार्थी )सभी भारतीय नागरिक
3.राज्य  सभी राज्य

Bank Account Close करवाने के लिए इन चीज़ों का ध्यान रखें

यदि आप अपना बैंक अकाउंट बंद करवाने चाहते हैं तो इससे पहले आपको कुछ चीज़ों को ध्यान रखना होता है:जैसे –

  • आप जिस बैंक का अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो ध्यान रखें उस बैंक में कोई भी पैसे नही होने चाहिए।
  • यदि उस बैंक अकाउंट में पैसे हैं तो आपके पास कोई अन्य बैंक अकाउंट भी होना चाहिए ताकि आप उन पैसों को अन्य बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सको।
  • आपको अपने ATM कार्ड को जिस बैंक अकाउंट को क्लोज करना चाहते हैं उससे अनलिंकड करना होगा।
  • जिस भी बैंक अकाउंट को आप क्लोज (बंद )करवाना चाहते हों उसमे कोई भी पेंडिग ट्रांजेक्शन नहीं होनी चाहिए।
  • बैंक आकउंट बंद करने से पहले आपको अपना ATM ,पासबुक ,चेकबुक इनको आपको अपने बैंक में जाकर देना होगा।
  • ये सभी ATM ,पासबुक ,चेकबुक सभी सही स्थिति में होने चाहिए।

बैंक अकाउंट बंद करवाने के लिए जरुरी दस्तावेज/डाक्यूमेंट्स

यदि आप किसी भी कारण से अपना बैंक खाता बंद( Bank Account Close)कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Bank Account Close Application के साथ में कुछ जरुरी दस्तावेजों /डाक्यूमेंट्स /कागजात को जमा करना होता है। जिसके बाद आपका बैंक अकाउंट बंद कर दिया जायेगा। आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी –

  1. बैंक पासबुक
  2. एटीएम कार्ड
  3. चेक बुक
  4. आधार कार्ड
  5. पैन कार्ड
  6. क्रेडिट कार्ड

कृपया ध्यान दें यदि आपने अपने बैंक से ATM कार्ड, चेक बुक,क्रेडिट कार्ड नहीं लिया हुआ है तो आपको इन दस्तावेजों को देने की आवश्यकता नहीं होगी आपको बैंक से खाता खुलवाने के समय पर प्राप्त दस्तावेजों को ही खाता बंद करवाने के समय जमा करने होंगे।

Bank Account Close करने की प्रक्रिया

आपको बता दें की बहुत सारे बैंक ऐसे हैं जिनमे बैंक अकाउंट को क्लोज करने के लिए ऑनलाइन सुविधा नहीं होती है। आपको ब्रांच में जाकर ही अकाउंट बंद करवाना होगा। बहुत से बैंक अकाउंट क्लोज करवाने के लिए फॉर्म को उपलब्ध करते है ,किन्तु कुछ बैंकों में फॉर्म नहीं मिलता है वहां पर आपको बैंक खाता बंद (Bank Account Close )करने के लिए एप्लीकेशन लिखनी होती है।अकाउंट बंद करवाने का कोई भी चार्ज नहीं देना होता है।अगर आपने अपना एप्लीकेशन सबमिट कर दिया या फॉर्म जमा कर दिया है तो आपका अकाउंट बंद होने में लगभग 7 से 10 दिन का समय लगता है। यहाँ हम आपको Bank Account Close Application बैंक खाता बंद करने के लिए हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे इसके बारे बताएँगे।

Bank Account Close Application-बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन (हिंदी में )

बचत खता बंद करने के लिए एप्लीकेशन /Saving Bank Account Close Application In Hindi /खाता बंद करवाने हेतु शाखा प्रबंधक को आवेदन पत्र –

सेवा में,
श्री मान शाखा प्रबंधक महोदय
पंजाब नेशनल बैंक (शाखा का नाम)
देहरादून (गांव/शहर का नाम )
विषयSaving Account/ बचत खाता बंद करवाने के संबंध में आवेदन।
महोदय,
सविनय निवेदन है की मैं (अपना नाम यहाँ लिखें )है, आपके बैंक का खाताधारक हूँ आपकी बैंक शाखा_ (बैंक शाखा का नाम लिखे) में मेरा बचत खाता है। जिसका अकाउंट नंबर___ (आपका अकाउंट नंबर लिखें) यह है। मै अपने व्यक्तिगत कारण से अब इस खाते का इस्तेमाल नहीं करना चाहता हूँ।
अतः आपसे निवेदन है कि आप मेरे बचत खाता संख्या …………बंद करने की कृपा करें और मेरे खाते की शेष धनराशी मुझे नकद या मेरे इस बैंक अकाउंट ( अपना AC /N लिखें और IFSC लिखें ) में देने की कृपा करे। इसके लिए में सदा आपका आभारी रहूँगा/रहूंगी।
धन्यवाद !
दिनांक__ प्रार्थी का नाम -………………
खाता संख्या-……………….
मोबाइल नं-………………..
पता __……………………..
हस्ताक्षर

Bank Account Close Application (करंट बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन )

सेवा में,
श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (शाखा का नाम लिखें)
नेहरू कॉलोनी, देहरादून (अपने गांव/शहर का नाम यहाँ लिखें)
विषय :– चालू खाता बंद करवाने हेतु आवेदन।
महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार से है कि मेरा नाम _ (यहाँ अपना नाम लिखें) है, आपके बैंक का खाताधारक हूँ ;आपकी बैंक शाखा …………(बैंक शाखा का नाम यहाँ लिखें ) में मेरा चालू खाता है। जिसका खाता नंबर ………….. (आपका अकाउंट नंबर/खाता संख्या यहाँ लिखें) यह है। मै अपने इस खाते का प्रयोग अपने निजी कारण से अब नहीं करना चाहता हूँ।
अतः आपसे निवेदन है कि आप मेरे चालू खाते ………….को बंद करने की कृपा करे और शेष राशी मुझे नकद देने की कृपा करे।मैं सदा आपका आभारी रहूँगा/रहूंगी।
धन्यवाद !
दिनांक__  प्रार्थी का नाम…….(अपना नाम लिखें)
खाता संख्या-……………………………
मोबाइल नं………………………..
पता ………………………….
हस्ताक्षर

Bank Account बंद करवाने के बाद मनी ट्रांसफर के लिए एप्लीकेशन

सेवा में,
श्रीमान बैंक प्रबंधक महोदय
पंजाब नेशनल बैंक (अपनी शाखा का नाम यहाँ लिख दें )
लखनऊ (अपने गांव/शहर का नाम यहाँ लिखें)
विषय :– बचत खाता बंद करवाने हेतुआवेदन।
महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार से है कि मेरा नाम _ (अपना नाम यहाँ पर लिखें) है, आपके बैंक का खाताधारक हूँ ;आपकी बैंक शाखा …………(बैंक शाखा का नाम यहाँ लिखें ) में मेरा बचत खाता है। जिसका खाता नंबर ………….. (आपका अकाउंट नंबर/खाता संख्या यहाँ लिखें) यह है। मै अपने इस खाते का प्रयोग व्यक्तिगत कारण से अब नहीं करना चाहता हूँ।

अतः आपसे निवेदन है कि आप मेरे चालू खाते ………….को बंद करने की कृपा करे और शेष राशी मुझे इस बैंक अकाउंट। ……..(जिसका नंबर और IFSC आपको यहाँ लिखना होगा )में देने की कृपा करें। मैं सदा आपका आभारी रहूँगा/रहूंगी।
धन्यवाद !
दिनांक__  प्रार्थी का नाम- …………………
खाता संख्या-…………………….
मोबाइल नं-………………………

Bank Account Close करने का चार्ज

यदि आप अपना बैंक खाता बंद करवाने की सोच रहे हैं तो आप एप्लीकेशन लिख कर जरुरी दस्तावेजों के साथ ापक=न बनक अकाउंट बंद करवा सकते हैं। यदि अपने अपना बैंक अकाउंट को खुलवाया था और इसे खुलवाए हुए आपको 1 या 2 महीने ही हुए हैं तो आपको इसके लिए बैंक खाता बंद करवाने हेतु कुछ धनराशि 100 से 500 रुपए देने पड़ सकते है। यदि आपका यह खता जिसे आप बंद करवाना चाहते हैं काफी पुराना था और इसमें अपने लेनदेन भी किया हुआ था तो ऐसे में आपको खाता बंद करवाने के लिए कोई शुल्क नहीं पड़ेगा।

माइनस खाता को ऐसे बंद कराएं

यदि आपके बैंक खाते माइनस में है और आपके द्वारा काफी समय से उस बैंक अकाउंट में कोई भी ट्रांजेक्शन/पैसा जमा नहीं किया है तो आपको इसके लिए सबसे पहले बैंक खाते को बंद करने से पहले उसमे जितना भी पैसा माइनस में है आपको उतना पैसा पहले क्लियर करना होगा जैसे ही आपका बैंक अकाउंट पॉजिटिव में आएगा आप उसके बाद इसे बंद करा सकेंगे।

Bank Account Close FAQ /बैंक खाता बंद करने से सम्बंधित प्रश्नोतर –

बैंक खाता बंद होने के बाद क्या हम दोबारा से बैंक खाता खुलवा सकते हैं?

जी हां।,आप बैंक खाता बंद करवाने के बाद फिर से अपना नया बैंक खता खुलवा सकते हैं।

बैंक खाता बंद कराने के लिए कितना चार्ज देना पड़ता है ?

आपको चार्ज तभी पड़ता है जॉब आप अपना खाता तय किये गए समय सीमा से पहले बंद करवाते हैं। इसके लिए आपको कुछ शूलप देना होता है आपको 100 से लेकर 500 रुपए तक की धनराशि बैंक को देनी पड़ सकती है अलग अलग बैंक द्वारा ये धनराशि घट बढ़ सकती है आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इसके लिए बात कर सकते हैं|

क्या खाता बंद होने के बाद हमे ATM कार्ड को भी वापस करना होता है ?

जी हां।,यदि आपने उस बैंक से जिसके अकाउंट को आप बंद करवाना चाहते हैं ATM कार्ड लिया हुआ है तो आपको उस बैंक शाखा में जाकर खाता बंद होने के बाद अपने उस एटीएम कार्ड को बैंक में जमा करवाना होता है।

बंद होने वाले खाते का पैसा किसी अन्य बैंक खाते में ट्रांसफर करना चाहते हैं इसके लिए क्या करना होगा ?

यदि आप बंद होने वाले बैंक खाते का पैसा किसी अन्य बैंक में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होगी जिसमे आपको अपने उस बैंक खाते की जानकारी जैसे बैंक अकाउंट नंबर और IFSC CODE को मेंशन करना होगा जिसमें आप पैसा प्राप्त करना चाहोगे।

खाता बंद होने के बाद उसमे बचे हुए पैसा कैसे प्राप्त करें ?

यदि आप अपना खाता बंद करवाते हैं तो इस कहते में शेष धनराशि को आप नकद के रूप में या आप चाहें तो इसे अपने दूसरे खाते में ट्राँसफर करवा सकते हैं।

क्या हम एप्लीकेशन को लिख कर चालू खाता और बचत खाता /सेविंग अकाउंट बंद करवा सकते हैं ?

जी हां ,आप एप्लीकेशन लिखकर बैंक शाखा में जाकर इसे देकर अपने चालू खाता ,बचत खाता दोनों ही खातों को बड़ी ही आसानी से बंद करा सकेंगे।

 यदि हम अपना बैंक खाता बंद करवाना चाहते हैं तो इसमें कितना समय लग जाता है?

यदि आप बैंक खाता बंद करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एप्लीकेशन लिखनी होगी एप्लीकेशन देने के बाद एक से दो दिन तक का समय लग जाता है। बैंकिंग सेवाओं में कोई समस्या होने पर इसमें आपको लगभग एक सप्ताह तक का समय भी लग सकता है।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आप लेख के माध्यम से समझ ही गए होंगे की कैसे आप अपना बैंक अकाउंट को बंद करवाने के लिए Application को लिख सकते हैं। साथ ही बैंक खाता बंद करने के लिए जरुरी दस्तावेज जिनकी आपको आवश्यकता होगी उनके बारे में भी आपको जानकारी लेख में दी गयी है। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए सभी पाठकों का धन्यवाद।

ऐसे ही जानकारियों को पाने के लिए www.crpfindia.com को बुकमार्क करना न भूलें। यदि आप हमे अपने सुझाव या आपको अपने सवालों को पूछना हो तो हमे कमेंन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों के जबाब जल्द से जल्द जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment