Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf | Gramin Status Check লিস্ট Download

बांग्ला आवास योजना के अंतर्गत बहुत से परिवारों को आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता दी गयी है। जिन परिवारों को बांग्ला आवास योजना का लाभ दिया जायेगा और जिनका नाम सूची में दर्ज है, वे Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf ऑनलइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट www.wbprd.gov.in पर जाकर चेक कर सकते है। इस लेख में हम आपको बताएंगे Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf कैसे देखें ? Gramin Status Check লিস্ট download कैसे करें ? और इनसे संबंधित जानकारी हम आपको विस्तारपूर्वक देंगे।

यदि आपने भी बांग्ला आवास योजना का आवेदन किया है और आप भी अपना नाम बांग्ला आवास योजना लिस्ट 2021-22 में देखना चाहते है और पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते है तो आप इस लेख में दी गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्व पढ़ें। यह जानकारी आपके काम आ सकती है और आप आसानी से Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf Download कर सकते है। Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

Bangla Awas Yojana New list

Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf

जैसा की आप सभी जानते है कि बांग्ला आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। जिन उम्मीदवारों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है वे अपना नाम लिस्ट में देख सकते है। बांग्ला आवास योजना के अंतर्गत जिन परिवारों को लाभ मिलेगा उसकी सूची आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। आप बांग्ला आवास योजना न्यू लिस्ट 2021-22 पीडीएफ ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है। इस सूची में उन परिवारों के नाम दर्ज होते है जिन्हें Bangla Awas Yojana के अंतर्गत लाभ दिया जायेगा। अगर आपने भी बांग्ला आवास योजना 2021-22 के लिए आवेदन किया है तो आप भी अपना नाम Bangla Awas Yojana List 2021-22 में देख सकते है। लिस्ट चेक करने की प्रकिया आपको आगे दी गयी जानकारी में विस्तारपूर्वक उपलब्ध करायी जाएगी।

बांग्ला आवास योजना लिस्ट 2021 हाइलाइट्स

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Bangla Awas Yojana 2021-22 New List PDf से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम Bangla Awas Yojana New list pdf
साल 2021-22
योजना का नाम बांग्ला आवास योजना
केटेगरी लिस्ट
उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को
आवास निर्माण की सुविधा उपलब्ध कराना
लिस्ट चेक मोड़ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंक www.wbprd.gov.in

BAY के उद्देश्य क्या है ?

बांग्ला आवास योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ऐसे नागरिकों से है जिनके पास रहने के लिए कोई आवास नहीं है या जो कच्चे घरों में रहते है। इस योजना का उद्देश्य बेघर और कच्चे घरों में रहने वाले लोगो को आवास निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। साल 2022 तक इस योजना के तहत बीपीएल रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। लाभार्थियों का चयन सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (SECC) सूची के माध्यम से किया जाएगा।

बांग्ला आवास योजना लिस्ट से मिलने वाले लाभ

यहाँ हम आपको Bangla Awas Yojana New list 2021-22 के लाभों के विषय में जानकारी देने जा रहें है। बांग्ला आवास योजना लिस्ट के लाभ आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़कर जान सकते है –

  • सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (SECC) सूची के माध्यम से बांग्ला आवास योजना लिस्ट तैयार की जाती है।
  • केवल उन्हों परिवारों को बांग्ला आवास योजना का लाभ मिलेगा, जिनका नाम BAY List में दर्ज होगा।
  • यदि आपका नाम लिस्ट में दर्ज है तभी आपको योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि का लाभ मिल सकेगा।
  • जिन लाभार्थियों का नाम लिस्ट में दर्ज है उन्हें तीन किस्तों में योजना के अंतर्गत सहायता राशि दी जाएगी।

Bangla Awas Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि

लाभार्थी ध्यान दें यहां हम आपको बांग्ला आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि के विषय में सूचित करने जा रहें है। आपको बता दें की इस योजना के लाभार्थियों को कितने रूपये मिलेंगे और कितनी किस्तों में मिलेंगे और सहायता राशि का भुगतान किस माध्यम से किया जाएगा। इस जानकारियों को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स पढ़िए –

  • हर लाभार्थी को आवास निर्माण हेतु सहायता राशि 1,20,000 रूपये का भुगतान 3 किस्तों में किया जाएगा।
  • पहली और दूसरी क़िस्त में 45000-45000 रूपये और तीसरी क़िस्त में 30000 रूपये का भुगतान किया जायेगा।
  • लाभार्थी को सहायता राशि की प्रत्येक क़िस्त का भुगतान FTO (Fund Transfer Order) के माध्यम से किया जायेगा।

बांग्ला ग्रामीण आवास योजना न्यू लिस्ट 2021-22 पीडीएफ कैसे देखें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf डाउनलोड करने की प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहें है। इस स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से बांग्ला आवास योजना न्यू लिस्ट देख सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • BAY New List देखने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट burdwanzp.org पर जाएँ।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मेन्यू में Schemes के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको वित्तीय वर्ष और केटेगरी सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करे। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।
Bangla Awas Yojana New list pdf
  • क्लिक करते ही आपके सामने Bangla Awas Yojana New list pdf का ऑप्शन आ जाएगा।
  • आपको पीडीएफ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने पीडीएफ खुल जाएगी।
  • अब आप इस पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते है।
  • इस प्रकार Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf Download करने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।

Bangla Awas Yojana New list 2021-22 संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर

बांग्ला आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Bangla Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट burdwanzp.org है। इस वेबसाइट पर आप योजना से जुडी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

Bangla Awas Yojana New List Pdf कैसे डाउनलोड करें ?

आप बांग्ला आवास योजना लिस्ट की पीडीएफ ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf डाउनलोड करने की पूरी प्रोसेस हमने आपको अपने इस लेख में विस्तारपूर्वक उपलब्ध करा दी है। इस प्रक्रिया के विषय में जानने के लिए आप लेख में दी गयी जानकारी पद सकते है।

बांग्ला आवास योजना के लाभार्थी कौन होंगे ?

BAY के लाभार्थी ऐसे परिवार जिनके पास रहने के लिए आवास नहीं है या जो कच्चे मकानों में रहते है, ऐसे परिवार होंगे।

Bangla Awas Yojana का लाभ किसे मिलेगा ?

Bangla Awas Yojana का लाभ SECC के अंतर्गत आने वाले परिवारों को दिया जायेगा।

बांग्ला आवास योजना के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए कितनी सहायता राशि मिलेगी ?

लाभार्थी को बांग्ला आवास योजना के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए 120000 रूपये सहायता राशि दी जाएगी। बांग्ला आवास योजना कीसहायता राशि तीन किस्तों में लाभार्थी के बैंक खाते के माध्यम से दी जाएगी।

निर्मित मकान के क्षेत्रफल की नयी माप क्या होनी चाहिए ?

मकान के क्षेत्रफल की माप 25 वर्ग किलो मित्र/270 वर्ग फुट हो।

लाभार्थी को BAY की क़िस्त की राशि किस माध्यम से दी जाएगी ?

बांग्ला आवास योजना की क़िस्त की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

बांग्ला आवास योजना वित्तीय सहायता कितनी किस्तों में दी जाएगी ?

Bangla Awas Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय सहायता को तीन किस्तों में दिया जायेगा। पहली और दूसरी किस्तों में 45000-45000 और तीसरी क़िस्त में 30000 रूपये सीए जांएगे।

FTO की फुल फॉर्म क्या है ?

FTO की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है।

बांग्ला आवास योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

बांग्ला आवास योजना से सम्बंधित किसी भी समस्या या शिकायत के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 03422662400 पर सम्पर्क कर सकते है।

Bangla Awas Yojana का उद्देश्य क्या है ?

BAY (Bangla Awas Yojana) का उद्देश्य बीपीएल परिवारों को पक्के घर की सुविधा प्रदान करना है ताकि उन्हें आवास संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़ें। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए 120000 रूपये तीन किस्तों में दिए जायेंगे। इस योजना का लाभ बंगलादेश के सभी बीपीएल परिवार उठा सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसा कि इस लेख में हमने आपसे Bangla Awas Yojana New list Pdf 2021-22 से संबंधित समस्त जानकारी साझा की है। यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी। इससे सम्बंधित अधिक जानकारी, किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 03422662400 पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment